जीवन शैली

आपकी खुशियां आपके हाथ में ही हैं….ज़रा ढूंढिए

खुशियां यानी की एक ऐसी चीज़, जिसे हम सभी पाना चाहते हैं जिसके पीछे हम सभी भागते रहते हैं लेकिन असल में हम जान नहीं पाते कि आखिर हमें ये खुशी मिलेगी कहां?

आखिर हमारी खुशियां है किसमें?

बेशक खुशियों की चाहत और खुशियों की खोज में हम अपनी पूरी ज़िदंगी निकाल देते हैं लेकिन ना तो खुशियों का असली फलसफा समझ पाते हैं और ना ही किस रास्ते पर चलकर हमें खुशियों की मंज़िल मिलेगी, हम ये जान पाते हैं और इसलिए इस उधेड़बुन में हम खुद ही हमारी खुशियों को खुद से दूर कर देते हैं।

हम अक्सर अपनी खुशी किसी काम में या फिर किसी इंसान में तलाशते हैं, हमें लगता है कि ये काम हो जाएगा तो हमें ढ़ेर सारी खुशियां मिल जाएगी या फिर अगर वो इंसान हमारे करीब रहेगा तो हमारी खुशियां कम ही नहीं हो सकती, वैसे ये बात भी ग़लत नहीं है। हमारी खुशियां हम जिन लोगों या जिन कामों से जुड़े होते हैं उन पर भी निर्भर करती हैं लेकिन हमारी खुशियां असल में हम पर निर्भर करती हैं, हमसे जुड़ी होती हैं और इनका ख्याल भी हमारी ही ज़िम्मेदारी होती है।

कईं बार हम ज़िदंगी की भागदौड़ में इस कदर उलझ जाते हैं कि जो चीज़ें, जो बातें, जो लोग हमें असल में खुशी देते हैं हम उन्ही से मुंह मोड़ लेते हैं या उन्ही को खुद से दूर कर देते हैं। हम अपनी ज़िदंगी में कईं लक्ष्य निर्धारित कर लेते हैं, बड़े-बड़े सपने देख लेते हैं लेकिन ये भूल जाते हैं कि छोटी सी एक बात भी हमारे चेहरे की मुस्कुहारट का सबब बन सकती है।

ये ज़िदंगी है, इसमें लोग जुड़ते भी हैं और पीछे भी छूट जाते हैं, अपने भी अजनबी बन जाते हैं और अजनबी भी अपनों से खास हो जाते हैं, एक वक्त पर जो चीज़, जो बात या जो इंसान हमारे जीने की वजह रहा होता है अचानक से हमे ऐसा लगता है मानो उसकी मौजूदगी हमारे लिए ज़रूरी ही नहीं, जिस चीज़ को पाने के लिए हमने एक लंबे वक्त तक स्ट्रगल किया होता है उसके मिलने पर भी शायद वो खुशी नहीं मिल पाती जिसकी हम उम्मीद कर रहे हैं।

कभी हमारे आज में हमारे पास बेशुमार खुशियां होती हैं लेकिन अपने बीते हुए कल की परेशानियों को सोच कर हम परेशान रहते हैं तो वहीं कईं बार अपने आने वाले कल की चिंताएं हमे खुश नहीं रहने देती लेकिन यहां एक बार फिर हम ये समझने में चूक कर देते हैं कि हमारी खुशी हमारे आज में है।

कुल मिलाकर, हम अपनी खुशी में जितने बंधनों, दायरों और कायदों में बांध कर रखते हैं वो उतनी ही बेपरवाह, आज़ाद और अल्हड़ है, कईं बार एक छोटे से लम्हे में मिल जाती है तो कईं बार ज़िदंगी को भी अपने आगे कम साबित कर देती है।

ये खुशी जिसको हम पूरी दुनिया में तलाशते रहते हैं असल में हमारी खुशियां हम में ही है, बस हमें उसे ढूंढने की ज़रूरत है और एक बार जब हम उसे ढूंढ लेंगे तो फिर उसे खोने नहीं देंगे।

Deepika Bhatnagar

Share
Published by
Deepika Bhatnagar

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago