ENG | HINDI

महिला ने कर दिया ऐसा अजीबोगरीब विज्ञापन कि चारों तरफ मच गया हडकंप

अजीबोगरीब विज्ञापन

अजीबोगरीब विज्ञापन – आजकल महिलाएं हर मुश्किल काम को चुनौती की तरह लेती हैं और किसी भी काम को करने से पीछे नहीं हटती हैं। विज्ञापन की दुनिया में भी महिलाएं तहलका मचा रही हैं।

इस इंडस्‍ट्री में पुरुषों से ज्‍यादा महिलाओं का प्रभाव देखने को मिलता है और ऐसा हो भी क्‍यों ना उनका खूबसूरत चेहरा और मीठी आवाज़ किसी को भी आ‍कर्षित करने के लिए काफी है।

इन दिनों अमेरिका में एक खास अजीबोगरीब विज्ञापन को लेकर बहस छिड़ी हुई है। जी हां, आज हम आपके साथ अमेरिका के इस खास अजीबोगरीब विज्ञापन के बारे में ही चर्चा करने वाले हैं।

अजीबोगरीब विज्ञापन –

रेज़र कंपनी का विज्ञापन

दरअसल, ये विज्ञापन एक रेज़र कंपनी का है। आमतौर पर इस तरह के किसी भी विज्ञापन में लड़कियों के शरीर पर कभी भी बालों को नहीं दिखाया गया है लेकिन इस विज्ञापन ने उस चेन को तोड़ते हुए कुछ अलग कर डाला है। इस विज्ञापन में महिलाओं के शरीर पर अनचाहे बालों को दिखाकर बहस शुरु कर दी है।

इस अंग पर दिखाए बाल

सोशल मीडिया पर कई महिलाओं ने इस विज्ञापन का समर्थन किया। पैर के अंगूठे पर आए बाल, बांह के नीचे आए बाल, घनी आइब्रो और पेट पर दिखते बालों की तस्‍वीरें पोस्‍ट की गई हैं। इस कंपनी का नाम बिली है और इसकी सह संस्‍थापक गॉर्जिना गूली का इस बारे में कहना है कि तमाम सभी ब्रांड महिलाओं के शरीर के बालों को नहीं दिखाते हैं।

अजीबोगरीब विज्ञापन का हो रहा है विरोध

इस विज्ञापन को समर्थन के साथ-साथ विरोध भी झेलना पड़ रहा है। कई लोग इसकी आलोचना कर रहे हैं। कुछ लोगों का इस विज्ञापन के बारे में कहना है कि ये लोगों के टैबू को कम करने की कोशिश कर रही है। इस कंपनी ने अपने विज्ञापन में इस बात का खास ध्‍यान रखते हुए अंत में एक मैसेज भी दिया है कि जरूरी नहीं है कि सभी महिलाएं अपनी बॉडी के अनचाहे बालों को साफ करें।

अमूमन पहले हेयर रिमूवल को लेकर आपने जितन भी विज्ञापन देखे होंगें उनमें महिलाओं के शरीर पर बाल नहीं दिखाए जाते हैं। इस विज्ञापन ने उस टैबू को तोड़ दिया है और एड में महिलाओं के शरीर पर बालों को दिखाया गया है।

विज्ञापनों से लोगों की मानसिकता को बदलने में बहुत मदद मिलती है और कहीं ना कहीं ये सही भी हैं क्‍योंकि ये हमारे दिमाग पर सीधा असर करते हैं। विज्ञापनों में हमारी सोच को खुलकर दिखाया जाता है और उनका समाधान भी बता दिया जाता है। ये विज्ञापन भी कुछ वैसा ही है जिसमें साफ तौर पर ये दिखाया गया है कि महिलाओं के शरीर पर अनचाहे बाल होते हैं और वो उन्‍हें साफ करने के लिए कुछ ना कुछ इस्‍तेमाल जरूर करती हैं।

वैसे तो अब तक लगभग सभी इस बात से वाकिफ होंगे लेकिन इस अजीबोगरीब विज्ञापन में इस बात को खुलकर बताया गया है। महिलाओं को लेकर बना ऐसा विज्ञापन थोड़ा अलग और अजीब लगता है। पहले कभी भी ऐसा कोई विज्ञापन महिलाओं को लेकर नहीं बनाया गया है और इसी वजह से ये ऐड सभी का ध्‍यान आकर्षित कर रहा है क्‍योंकि इसमें जो दिखाया गया है वो किसी ने पहले कभी पर्दे पर नहीं देखा।