ENG | HINDI

लड़कियों को चेहरे के बालों पर नहीं चलाना चाहिए रेजर, ऐसे पाये छुटकारा

लड़कियों के चेहरे के बाल

लड़कियों के चेहरे के बाल – तनावभरी जिंदगी के कारण महिलाओं में हार्मोंस का असंतुलन आम समस्‍या हो गई है।

इस वजह से लड़कियों के चेहरे पर अनचाहे बाल आने लगे हैं। दस में से 3 या 4 लड़कियों को ये परेशानी होती ही है। अगर आपके चेहरे पर भी बहुत ज्‍यादा अनचाहे बाल आते हैं तो इसका मतलब है कि आप अतिरोमता से पीडित हैं।

अतिरोमता एक ऐसी बीमारी है जिसमें महिलाओं के चेहरे पर असामान्‍य बाल आने लगे हैं। कभी-कभी कुछ महिलाओं के चिन और अपर लिप पर भी ज्‍यादा ग्रोथ देखी जाती है। इस समस्‍या के पीछे कई सारी वजहें हो सकती हैं।

लड़कियों के चेहरे के बाल –

आनुवांशिक कारण

भारतीय महिलाओं में बड़ी तेजी से चेहरे पर अनचाहे बालों की समस्‍या बढ़ रही है। कई बार ये समस्‍या आनुवांशिक कारण की वजह से हो सकती है। आनुवांशिक कारण से चेहरे पर अनचाहे बाल आ रहे हैं तो इस समस्‍या से निजात पाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है।

हार्मोंस का असंतुलन

महिलाओं में जब अधिक मात्रा में मेल हार्मोन स्रावित होने लगते हैं तो ये अतिरोमता की समस्‍या को जन्‍म देते हैं। पीसीओडी भी हार्मोंस में असंतुलन का सबसे बड़ा कारण है। इसके अलावा अधिवृक्‍क ग्रंथि विकार के कारण भी हार्मोंस में असंतुलन बढ़ जाता है और चेहरे और शरीर के बाकी हिस्‍सों पर बाल आने लगते हैं।

दवाओं का असर

किसी भी तरह की दवाई के रिएक्‍शन से चेहरे पर अनचाहे बाल आने लगते हैं। चेहरे पर बढ़ते बालों को रोकने के लिए एकाग्रता बढ़ाने वाली दवा और मिनऑक्‍सडिल जैसी दवाओं का सेवन ना करें।

क्‍या है उपचार

– चेहरे के अनचाहे बालों को क्रीम, वैक्‍सिंग और प्‍लकिंग की मदद से हटा सकती हैं।

– चेहरे या शरीर के अन्‍य हिस्‍सों पर अनचाहे बालों को लेज़र हेयर रिमूवल ट्रीटमेंट के ज़रिए हटाया जा सकता है। इसमें हीट के द्वारा किया गया इलेक्ट्रिक उपचार बालों को वापिस आने से रोकता है।

इस तरह से लड़कियों के चेहरे के बाल हटा सकते है – कभी-कभी बढ़ते वजन के कारण भी अतिरोमता की परेशानी हो जाती है। ऐसे में आपको अपने वजन पर कंट्रोल करना चाहिए।

Don't Miss! random posts ..