ENG | HINDI

पुरुषों की छाती पर बाल होने का रहस्य जानकर हैरान रह जायेंगे आप !

पुरुषों की छाती पर बाल

पुरुषों की छाती पर बाल – आज के समय में छाती पर बाल कोई भी मर्द नहीं चाहता, जबकि एक समय ऐसा भी था जब इसे मर्दांगी की निशानी माना जाता था.

आज के युवाओं को अपने शरीर के कई हिस्सों पर अनचाहे बाल बिल्कुल भी पसंद नहीं होते, छाती उन्हीं में से एक है.

आपको बता दें कि पुरुषों की छाती पर बाल होने के भी अलग संकेत होते हैं और इससे आपके स्‍वभाव के बारे में भी पता लगाया जा सकता है.

पुरुषों की छाती पर बाल

दरअसल, ये तो हम सभी जानते हैं कि दुनिया में जो भी होता है उसका कोई ना कोई मतलब या उसके होने का कारण होता है. शरीर के किसी भी अंग पर कुछ तिल, मस्‍सा, ऊंगलियों के नाखूनों का सफेद होना या फिर छाती पर बाल होना आदि किसी न किसी के संकेत माने जाते हैं. इन सभी का हमारे जीवन और स्वभाव को लेकर कोई ना कोई संकेत होता है लेकिन हमें इस बात का ज्ञात नहीं होता है.

हम ये नहीं जान पाते हैं कि आखिर पुरुषों की छाती पर बाल के क्या मायने हैं.

आज हम आपको आपके शरीर के बारे में कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसे जानकर आप हैरानी में पड़ जाएंगे. हम आपको बताएँगे कि आखिर क्यों कुछ मर्दों की छाती पर इतने ज्यादा बाल होते हैं और कुछ के बिल्कुल भी नहीं. साथ ही हम आपको इनके पीछे छुपे मायनों के बारे में भी बताएंगें–

पुरुषों की छाती पर बाल

आपको बता देंकि कई मर्दों को अप्पने सीने पर काफी मात्रा में बाल अच्छे नहीं लगते, तो कुछ को बिल्कुल भी पसंद नहीं होते. आज के युवाओं में कोई भी पुरुष अपनी छाती पर बाल नहीं चाहता है. हर व्यक्ति इन अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के बारे में सोचता रहता है. लेकिन क्या आपको ये पता है कि आपकी छाती पर इतने ज्यादा या कम बाल क्यों हैं?

दरअसल, इसका कारण है प्यूबर्टी, ये सभी पुरुषों में 14 वर्ष की उम्र से 22 बर्ष तक आती है. इस समय मर्दों के शरीर में काफी बदलाव आते हैं, जैसे कि बालों की ग्रोथ का बढ़ना. इसमें चेहरे से लेकर शरीर के बाकी हिस्से भी शामिल होते हैं और यह अधिकतर आपके डीएनए पर निर्भर करता है कि आपके परिवार में यानि आपके पिता-दादा के शरीर पर कितने बाल थे.

जब कोई भी पुरुष प्यूबर्टी की ओर बढ़ता है तो उसके बालों की ग्रोथ उसके टेस्‍टोस्‍टेरॉन पर निर्भर करती है जितनी ज्यादा टेस्‍टोस्‍टेरॉन में एंड्रोजन की मात्रा ज्यादा होगी आपके शरीर और छाती पर उतने ही ज्यादा बाल होंगे. बता देंकि छाती पर ज्यादा बाल होने वाले व्यक्ति कम बाल वालों के मुकाबले काफी अलग होते हैं. कैसे? आईए बताते हैं –

  • छाती पर बाल होने वाले लोग बहुत हीभाग्यावान होते हैं.
  • ये लोग दूसरों का आदर और हमेशा सच बोलने पर यकीन रखते हैं.
  • इन पुरुषों को जीवन में सफलता अवश्य प्राप्त होती है साथ ही यह बेहद मेहनती भी होते हैं.
  • ऐसे लोगों पर आंख मीच कर विश्वास किया जा सकता है. ऐसे पुरुष कभी किसी को धोखा नही देते हैं.
  • ये एक बेहद अच्छे लीडर होते हैं और सभी के साथ मिलजुल कर आगे बढ़ने का प्रयत्न करते हैं. समाज भी ऐसे लोगों का आदर करता है.

ये है पुरुषों की छाती पर बाल के कारण – अब अगर आपको लगता है कि आपकी छाती पर ज्‍यादा बाल हैं तो आप इन्‍हें अपने भाग्‍यशाली होने का संकेत समझ सकते हैं।

Don't Miss! random posts ..