ENG | HINDI

ये 3 आदतें 35 की उम्र में ही बना सकती हैं बूढ़ा !

आदतें जो बुढा बनती है

आदतें जो बुढा बनती है  – सेहत ही जिंदगी का असल खजाना है, आप भी इस बात से सहमत होंगें। हमारे पास चाहे कितना भी पैसा या ऐशो-आराम हो लेकिन उसका आनंद तो हम स्‍वस्‍थ शरीर से ही ले सकते हैं।

जीवन में उम्र के तीन पड़ाव होते हैं – एक बचपन और दूसरी जवानी एवं तीसरा बुढ़ापा। बचपन और जवानी का दौर बड़ी जल्‍दी बीत जाता है और सबसे लंबा होता है बुढ़ापा। हम सभी जानते हैं कि जवानी का दौर सबसे यादगार और खुशनुमा होता है और इसके जाने के डर से दिल सहम उठता है।

दोस्‍तों, आप अपनी कुछ गलतियों से अपने जवानी के दौर को और ज्‍यादा कम कर बैठते हैं। जी हां, हमारी जिंदगी में हम जाने-अनजाने कुछ ऐसे काम कर बैठते हैं जिससे हम वक्‍त से पहले ही बूढे हो जाते हैं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी भी इंसान के पास समय की बहुत कमी रहती है और इस वजह से वो अपनी सेहत पर ध्‍यान नहीं दे पाता है।

हम अकसर ऐसी छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं जो हमें 35 की उम्र ही बूढा बना सकती हैं। ये गलतियां सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती हैं।

तो चलिए जान ही लेते हैं आदतें जो बुढा बनती है –  वो कौन-सी गलतियां हैं तो हमें 35 की उम्र में ही बूढ़ा बना सकती हैं।

१ – सुबह उठकर नहाना

जो व्‍यक्‍ति सुबह उठकर नहाता है वो हमेशा स्‍वस्‍थ रहता है। रोज़ सुबह नहाना सेहत के लिए लाभदायक होता है। लेकिन अगर आप गरम पानी से नहाते हैं तो आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान हो सकता है। गरम पानी से नहाने से त्‍वचा की कसावट खत्‍म हो जाती है और समय से पहले ही बूढे नज़र आने लगते हैं।

२ – पर्याप्‍त नींद

स्‍वस्‍थ जीवन के लिए पर्याप्‍त नींद लेना भी बहुत जरूरी होता है। जो लोग पर्याप्‍त नींद यानि की 8 घंटे की नींद नहीं लेते हैं वो समय से पहले बूढे हो सकते हैं। हर इंसान के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है। जो व्‍यक्‍ति 8 घंटे की नींद नहीं लेता है वो समय से पहले ही बूढा हो सकता है।

ये 3 आदतें 35 की उम्र

३ – नशे की आदत

किसी भी तरह के नशे की आदत आपके जीवन को बर्बाद कर सकती है। सिगरेट, तंबाकू आदि पीने वाले लोग अपनी जिंदगी खुद ही बर्बाद कर बैठते हैं। नशे की वजह से इंसान की त्‍वचा और शरीर के सभी अंग खराब होने लगते हैं और बाहरी और आंतरिक तौर पर वो बूढ़ा दिखने लगता है। नशीली चीज़ों से हमारी त्‍वचा पर बुरा असर पड़ता है। नशा करने वाला व्‍यक्‍ति समय से पहले ही बूढा़ हो सकता है।

ये 3 आदतें 35 की उम्र

अगर आप भी इन तीन आदतों से ग्रस्‍त हैं तो इन्‍हें आज ही छोड़ दें वरना आप समय से पहले ही बूढे हो सकते हैं और जाहिर सी बात है कि बुढापा किसी को पसंद नहीं तो फिर कम उम्र में बुढ़ापा किसे चाहिए होगा।

ये है वो आदतें जो बुढा बनती है  – ये जो बातें हमने आपको बताई हैं उनका अनुसरण करना बहुत आसान है। अगर आप स्‍वयं और अपने परिवार को स्‍वस्‍थ देखना चाहते हैं तो इन आदतों को जरूर अपनाएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें।