ENG | HINDI

250 साल जीने वाले आदमी ने बताया लंबी जिंदगी का राज़

लंबी जिंदगी का राज़

लंबी जिंदगी का राज़ – पहले के ज़माने में लोग शुद्ध और देसी खाना खाया करते थे और शारीरिक कसरत भी रोज़ करते थे। इसी वजह से उस जमाने के लोग 100 साल से भी ज्‍यादा जीते थे लेकिन आज के हालात बिलकुल बदल चुके हैं।

अब ना तो शुद्ध और देसी खाना मिलता और ना ही लोगों के पास कसरत करने का समय है। वो तो बस कागज के टुकड़े कमाने में लगे हुए हैं। इसका असर उनकी सेहत और उम्र पर पड़ रहा है। बढ़ते प्रदूषण की वजह अब लोगों के चेहरे पर बढ़ती उम्र के निशान जल्‍दी दिखाई देने लगे हैं। वहीं प्रदूषण ने सेहत को भी चौपट कर दिया है।

जहां के पहले लोग 100-150 साल जिया करते थे वहीं अब के लोग 100 को टच करने से पहले ही निपट जाते हैं। अब कोई 80-90 की उम्र तक भी पहुंच जाए तो बहुत बड़ी बात होती है। ऐसे में एक शख्‍स ऐसा है जो 250 साल से जिंदा है। हैरान हो गए ना कि भला कोई 250 साल तक कैसे जी सकता है।

ये बिलकुल सच है। आज हम आपको एक ऐसे बुजुर्ग के बारे में बताने जा रहे हैं जो 256 साल से जिंदा है। अब जाकर इस बूढे आदमी ने अपनी इतनी लंबी जिंदगी का राज़ खोला हैं जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

लंबी जिंदगी का राज़ –

लंबी जिंदगी का राज़

ली चिंगयूएन है नाम

इस अनोखे इंसान का नाम ली चिंगयूएन है। आपको यकीन नहीं होगा कि अब ये इंसान पृथ्‍वी का सबसे ज्‍यादा जीने वाला व्‍यक्‍ति बन चुका है। अब इसकी उम्र 250 से भी ज्‍यादा 256 साल हो चुकी है। 71 साल की उम्र में तो ये जनाब सेना में शामिल हुए थे और मार्शल आर्ट भी सीखा था।

क्‍या है लंबी जिंदगी का राज़

यूएन का कहना है कि उसने जड़ी बूटी के सहारे ही 40 साल बिताए गए थे। अब तक ये जनाब 23 शादियां कर चुके हैं और इनके तकरीबन 200 बच्‍चे हैं। यूएन बताते हैं कि वो शुरुआत से ही जड़ी बूटी खरीदकर बेचने का काम करते थे और इन्‍हें खुद भी खाते थे। वो चावल की शराब भी पीते थे।

दिए हैं टिप्‍स

इनकी तस्‍वीर को देखकर आप खुद ही समझ सकते हैं कि कैसे साइंटिस्‍ट ने इनके सभी रहस्‍यों को एक तस्‍वीर में उतार कर रख दिया है। ये रोजाना एक्‍सरसाइज़ करते हैं और अपने मन को चिंता से दूर ही रखते हैं। अगर आप भी यूएन की तरह लंबी जिंदगी जीने की ख्‍वाहिश रखते हैं तो आपको भी उनकी तरह एक्‍सरसाइज़ और चिंतामुक्‍त रहना पड़ेगा।

इसके अलावा यूएन को देखकर एक बात ये भी साफ हो जाती है कि जड़ी बूटियां खाकर भी हम स्‍वस्‍थ और जवां रह सकते हैं।

ऐसा कोई भी नहीं है जो जवां नहीं दिखना चाहता हो या जिसे लंबी जिंदगी जीना पसंद ना हो। अब सबसे लंबा जीवन जीने वाले इंसान के राज़ की मदद से आप भी अपन‍ी उम्र को लंबी कर सकते हैं।

ये है लंबी जिंदगी का राज़ – स्‍वस्‍थ रहें और चिंतामुक्‍त रहें, यही जीवन का सार है। जिसे ये सार समझ आ जाता है वो स्‍वस्‍थ रहता है और जिसे नहीं आता वो डॉक्‍टरों के चक्‍कर लगाता है।