ENG | HINDI

मनचाही नौकरी या उसमें प्रमोशन पाने के लिए हफ्ते के इस एक दिन करें व्रत !

हिंदू धर्म में व्रत और त्योहार को काफी महत्व दिया गया है. मान्यता है कि जब भी व्यक्ति अपने जीवन में किसी परेशानी में घिर जाता है तो फिर भगवान की पूजा और व्रत करके वो अपनी इन परेशानियों से बाहर आ जाता है.

कई बार नौकरी और किसी काम में सफलता पाने के लिए लोग भगवान के सामने हाथ फैलाकर प्रार्थना करते हैं. इसके लिए व्रत और पूजा-पाठ करने से भी लोग पीछे नहीं हटते हैं.

आजकल अधिकांश पढ़े-लिखे युवाओं को रोजगार नहीं मिल रहा है या फिर जिन लोगों के पास नौकरी है, उन्हें आसानी से प्रमोशन नहीं मिल पाता है.

ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार नौकरी के क्षेत्र में अगर किसी को परेशानी आती है तो उसके पीछे शनि ग्रह की खराब दशा को जिम्मेदार बताया जाता है.

अगर आपको भी मनचाही नौकरी नहीं मिल रही है या फिर आपके प्रमोशन की राह में तमाम मुश्किलें आ रही हैं तो फिर हम आपको एक ऐसे व्रत के बारे में बताने जा रहे हैं जो नौकरी के राह में आनेवाली हर बाधा को दूर कर सकती है.

नौकरी के लिए शनिवार के दिन करें व्रत

ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार नौकरी के लिए 7 शनिवार का व्रत रखना सबसे उत्तम माना जाता है. कहा जाता है कि शनिवार के दिन व्रत रखने के अलावा सुबह उठते ही सरसों के तेल में अपनी छाया देखकर उस तेल को दान करना शुभ होता है.

मनचाही नौकरी या नौकरी में तरक्की पाने के लिए शनिवार के दिन व्रत करें और व्रत के दिन सिर्फ जलाहार का ही सेवन करें. ऐसा माना जाता है कि इस व्रत में अन्न का सेवन करने से घर में आर्थिक परेशानी की समस्या हो सकती है.

शनिवार के दिन व्रत करने के अलावा शाम के समय पीपल के पेड़ की पूजा करके उसके समीप सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए. जो लोग पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं उनसे शनिदेव प्रसन्न होते हैं. पीपल की पूजा करने के बाद शनि के मंत्र ‘ओम् शं शनैश्चराय नम:’ का कम से कम 108 बार जाप करना चाहिए.

व्रत के अलावा करें ये खास उपाय

शनिवार के दिन व्रत रखने के बाद शाम को उड़द के दाल की खिचड़ी का सेवन किया जा सकता है. ऐसा लगातार सात शनिवार तक करने से नौकरी से संबंधित सभी समस्याएं खत्म होती हैं.

इसके अलावा मनचाही नौकरी में आ रही अड़चनों को दूर करने के लिए सोमवार के दिन शिवलिंग पर मीठा दूध, साबुत चावल और बिल्वपत्र चढ़ाएं. इसके साथ ही मंगलवार के दिन हनुमान चालीसा का जाप करना लाभदायक होता है.

ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार नौकरी में तरक्की या परेशानी शनि ग्रह की स्थिति से जुडी हुई है. ऐसे में अगर किसी को मनचाही नौकरी नहीं मिल रही है या फिर तरक्की नहीं मिल रही है तो उन्हें कम से कम सात शनिवार तक व्रत करना चाहिए इससे नौकरी की राह में आनेवाली सारी दिक्कतें आसानी से दूर हो सकती हैं.

Don't Miss! random posts ..