ENG | HINDI

क्या आपमें भी है ज़रूरी कामों को टालने की आदत, जानिए इसके नुकसान

काम टालने की आदत

काम टालने की आदत – ”आज नहीं, कल कर लूंगा ये काम” ,  ”इस काम को करने के लिए तो अभी बहुत टाइम है ” , अगर आप भी यही सब बातें सोचकर और बोलकर अपने आधे से ज्यादा काम टाल देते हैं, अगर आपको काम टालने की आदत है, तो आपके लिए ये आर्टिकल पढ़ना बहुत ज़रूरी है।

ज़रूरी काम टालने की आदत हमारी ज़िदंगी में हमे कईं तरह के नुकसान पहुंचा सकती है इसलिए इस आदत को जल्द से जल्द छोड़ने में ही भलाई है। अक्सर ही हम कभी मन ना होने का बहाना बनाकर तो कभी यूं ही आलस दिखाकर काम को टाल देते हैं और बाद में किसी प्रकार का नुकसान होने पर दूसरों पर दोष लगाते हैं लेकिन असल में इस आदत के ज़िम्मेदार हम खुद ही हैं।

ये  आदत हमे कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है।

आइए आपको बताते हैं कि ज़रूरी काम टालने की आदत के क्या नुकसान हो सकते हैं।

खो देते हैं अवसर-

काम को टालने की इस आदत की वजह से अक्सर हम महत्वपूर्ण अवसरों को खो देते हैं और बाद में पछताते हैं। इसलिए जब भी कोई अवसर हमारे सामने हो हमे तुरंत उसका लाभ उठाना चाहिए औऱ तत्पर होकर काम करना चाहिए।

काम टालने की आदत

समय बर्बाद करना-

जितना वक्त हम काम को टालने के बहाने सोचने में लगाते हैं असल में उतने वक्त में तो हम उस काम को अच्छी तरह से कर  सकते हैं इसलिए काम को टालने में समय नष्ट ना करें और काम को पूरी शिद्दत के साथ करें क्योकि काम को टालने औऱ समय को बर्बाद करने की ये आदत असल में आपके लिए ही नुकसानदायक है।

काम टालने की आदत

लक्ष्य से भटक जाते हैं-

जब हम किसी काम को टालने लगते हैं तो हमारा पूरा ध्यान उसी तरफ केन्द्रित हो जाता है और हम काम करने या फिर कुछ सकारात्मक सोचने में अपना दिमाग नहीं लगा पाते इसलिए अपने लक्ष्य से ना भटके और काम को टालने के बारे में ना सोचे।

काम टालने की आदत

खराब कर लेते हैं अपनी इमेज-

जब हम किसी काम को टालते हैं तो लोगों की नज़र में हमारी छवि खराब होने लगती है। लोग यही सोचने लगते हैं कि अगर हमे कोई काम सौंपा जाएगा तो हम उसे सही वक्त पर पूरा नहीं कर पाएंगे और इसलिए लोग हमे काम देने से कतराते हैं।

काम टालने की आदत

ऊर्जा होती है कम-

आप शायद इस बात पर गौर ना कर पाए हो लेकिन अगर आप लगातार काम को टालते रहते हैं तो आपकी ऊर्जा भी कम होती है। इसी ऊर्जा को आप उस काम को सही प्रकार से करने में लगा सकते हैं।

काम टालने की आदत

कम होता है आत्म-सम्मान-

आपके काम टालने के बाद लोग किसी अन्य व्यक्ति से उस काम को करने की उम्मीद करते हैं और उस व्यक्ति के ये काम पूरा कर देने पर आपकी छवि आपकी खुद की नज़रो में ही गिर जाती है।

काम टालने की आदत

इसलिए किसी भी काम को ना टालें क्योकि ये आदत आपको ही नुकसान पहुंचा सकती है। काम को सही ढंग से और सही वक्त पर करें ये आपके लिए ही लाभदायक रहेगा।

Don't Miss! random posts ..