ENG | HINDI

रिसर्च- ज़्यादा मीठा खाने वालों का दिमाग हो जाता है ठप्प

मीठा खाने की आदत

मीठा खाने की आदत – कुछ लोगों को मीठा खाना इतना पसंद होता है कि खाने के बाद कोई न कोई मीठी चीज़ ज़रूर चाहिए उन्हें, अगर कभी घर में कोई मिठाई न हो तो वो शक्कर भी खा लेते हैं.

इन्हें मीठा खाने की आदत इतनी है कि पेट भरा होने के बाद भी 2-4 मिठाई तो खा ही लेंगे. और गलती से किसी ने कभी चॉकलेट दे दी चाहे वो कोई अनजान ही क्यों न हो तो उसे मना नहीं कर पातें. चॉकलेट देखते ही इनके मुंह में पानी आने लगता है और ऐसे लोगों के बैग में या फ्रिज में हमेशा चॉकलेट का बॉक्स पड़ा रहता है. अगर आपका हाल भी कुछ ऐसा ही है, तो अपने मीठे के शौक पर लगाम लगाइए वरना आपका दिमाग ठप्प हो जाएगा.

मीठा खाने की आदत

जी हां, हाल ही में हुई एक रिसर्च के मुताबिक जो लोग ज़्यादा मीठा खाते हैं उनका दिमाग भी आलसी हो जाता है.

क्या आपने भी इस बात को महसूस किया है कि कोई भी मीठी चीज खाने के बाद आपको आलस आने लगता है?

हाल ही में हुई एक स्टडी की मानें तो ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ज्यादा मीठा खाने के बाद हमारे शरीर पर चीनी यानी शुगर क्रैश का असर दिखने लगता है जिससे हमारे दिमाग के कार्य करने की क्षमता धीमी हो जाती है. इस रिसर्च में शामिल प्रतिभागियों ने प्रमाणित किया कि ग्लूकोज या टेबल शुगर का सेवन करने के बाद उनका ध्यान और प्रतिक्रिया का समय घट गयाउन लोगों की तुलना में जिन्होंने फ्रूकटोज यानी फ्रूट शुगर या आर्टिफिशल स्वीटनर सूक्रालोज का सेवन किया.

न्यूजीलैंड की यूनिवर्सिटी ऑफ ओटागो के लेक्चरर मेई पेंग ने कहा, ‘हमारी स्टडी इस बात की ओर इशारा करती है कि शुगर कोमा जिसका संबंध ग्लूकोज से है एक ऐसी घटना है जो हकीकत में होती है. इस अवस्था में ग्लूकोज जिसमें चीनी की ज्यादा मात्रा होती है का सेवन करने के बाद उस व्यक्ति का अटेंशन यानी सतर्कता घटने लगती है. खासतौर पर इस स्टडी में इस बात की ओर फोकस किया गया कि चीनी के सेवन के बाद हमारे मस्तिष्क के काम करने की प्रवृत्ति में किस तरह का बदलाव होता है.‘  यानी ज़्यादा मीठा खाने से दिमाग की सोचने समझने और काम करने की शक्ति कम हो जाती है.

मीठा खाने की आदत

इससे पहले हुई कई स्टडीज में इस बात को दिखाया गया था कि ग्लूकोज का शरीर के साथ ही मस्तिष्क पर भी सकारात्मक असर पड़ता है और इससे खासतौर पर हमारी याददाश्त बेहतर होती है. हालांकि अब नई स्टडी में पता चला है कि ज्यादा चीनी के सेवन से मस्तिष्क पर बुरा असर पड़ता है और हमारा दिमाग स्लो हो जाता है. आज के ज़माने में जहां आगे बढ़ने के लिए दिमाग का तेज़ तर्रार होना ज़रूरी है, वहां अगर आप ज़्यादा मीठा खाने लगेंगे तो यकीनन ज़िंदगी की रेस में पीछे रह जाएंगे.

रात को खाने के बाद मीठा खाने की आदत है तो अब इसे आप बदल लीजिए इसकी बजाय खजूर या थोड़ा सा गुड़ खा लीजिए, क्योंकि चीनी और चीनी से बनी मिठाईयां सेहत के साथ ही आपके दिमाग को भी सुस्त कर देगी.

Don't Miss! random posts ..