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कमर के दर्द से राहत पाने के लिए करें ये 5 आसान योगासन !

कमरदर्द

कमरदर्द – आजकल ज्यादातर लोग कई घंटों तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते रहते हैं जिसकी वजह से उन्हें आए दिन आंखों में दर्द, सिरदर्द और कमर दर्द जैसी शिकायत हो ही जाती है.

सिर्फ ऑफिस में काम करनेवालों को ही इस समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है बल्कि घरेलू महिलाओं को भी घर के कामकाज करने की वजह से इस तरह की परेशानी होती है.

खासकर जब कमरदर्द होता है तो उसका दर्द हमें चैन से बैठने नहीं देता है. अगर आपको भी आए दिन कमरदर्द की शिकायत होती है तो फिर हम आपको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे आसान योगासन जो कमरदर्द को ठीक करने में आपकी काफी मदद कर सकते हैं.

कमरदर्द के लिए योगासन –

1- मर्जरीआसन

कमरदर्द से निजात पाने के लिए आप मर्जरीआसन की मदद ले सकते हैं. इस आसन को करते वक्त शरीर एक बिल्ली की तरह दिखाई देता है.

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने घुटनों के बल पर बैठ जाएं फिर अपनी कोहनियों को जमीन पर लगाते हुए हाथों को भी जमीन से टिकाएं.

धीरे-धीरे सांस अंदर की ओर लेते हुए रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें और फिर सांस छोड़ते हुए अपने मुंह को आकाश की ओर करें इसके साथ ही इस दौरान अपनी रीढ़ की हड्डी को हल्का सा नीचे की ओर कर्व करने की कोशिश करें. इस आसन को तीन से चार बार करें.

2- भुजंगासन

कमरदर्द से निजात पाने के लिए आप चाहें तो भुजंगासन की भी मदद ले सकते हैं. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले पेट के बल लेट जाएं. इस दौरान अपने पैरों को सीधा और लंबा रखें.

इसके बाद अपनी हथेलियों को जमीन पर रखकर नाभि तक ऊपर उठने की कोशिश करें. इस दौरान आपका मुंह आकाश की तरफ होना चाहिए. कुछ देर इस मुद्रा में रहने के बाद फिर से पहले वाली स्थिति में लौट आएं.

3- सेतुबंध सर्वांगासन

सेतुबंध सर्वांगासन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर अपनी पीठ के बल पर लेट जाएं. इस बात का ख्याल रखें कि लेटते वक्त आपके हाथ और पैर जमीन से टच होने चाहिए.

अब धीरे-धीरे अपने पैरों और कमर को ऊपर उठाने की कोशिश करें लेकिन इस दौरान आपके घुटने नहीं मुड़ने चाहिए. इस प्रक्रिया के बाद अपनी कमर को सहारा देने के लिए अपने हाथों को कमर पर रखें.

इसके बाद अपने एक पैर को ऊपर की ओर ही सीधा रखें और दूसरे पैर को जमीन पर टिकाएं. अब धीरे−धीरे अपना दूसरा पैर भी जमीन पर रखें. इस दौरान आपका हाथ कमर पर और कोहनियां जमीन पर ही टिकी होनी चाहिए. कुछ देर बाद फिर से धीरे-धीरे अपनी शुरुआती अवस्था में आ जाएं.

4- ताड़ासन

कमरदर्द में कारगर माने जानेवाले ताड़ासन को करना बेहद आसान है. इस आसन को हर उम्र के लोग कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं.

इस दौरान ना तो आपके पैर मुडे होने चाहिए और ना ही आपकी कमर, दोनों को एकदम सीधा रखें. अब अपने हाथों को सामने की ओर लेते हुए हाथों की उंगलियों को लॉकिंग पॉजिशन में रखें. फिर हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और सांस लेते हुए धीरे-धीरे अपने शरीर को ऊपर की ओर खींचें.

इस दौरान आपके पैरों की उंगलियों और हाथों की उंगलियों में खिंचाव महसूस होगा. अब इसी अवस्था में कुछ देर रुकें फिर धीरे-धीरे खुद को पहले की अवस्था में ले आएं.

5- पश्चिमोत्तानासन

पश्चिमोत्तासन कमरदर्द और पीठ दर्द से राहत दिलाता है. इस आसन को करने के लिए सबसे पहले अपने पैरों को सामने फैलाकर बैठ जाएं, फिर अपनी हथेलियों को घुटनों पर रखकर सांस भरते हुए हाथों को ऊपर की ओर उठाएं और कमर को सीधा कर ऊपर की ओर खींचें.

अब धीरे-धीरे सांस बाहर निकालते हुए आगे की ओर झुकें, फिर अपने हाथों से पैरों के अंगूठों को पकड़कर माथे को घुटनों पर लगा दें. इस दौरान आपके घुटने मुड़ने नहीं चाहिए इसके साथ ही कोहनियों को जमीन पर लगाने की कोशिश करें.

इसके बाद अपनी आंखों को बंद करके अपनी सांसों की गति को सामान्य रखते हुए उसे रोकने की कोशिश करें फिर सांस भरते हुए अपनी पहली वाली अवस्था में लौट आएं.

गौरतलब है कि ये पांच आसन कमरदर्द के साथ-साथ बैक पेन की समस्या से भी राहत दिलाते हैं और इन आसनोंं को करने से किसी साइडइफेक्ट का डर भी नहीं रहता है.

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सेहत

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