ENG | HINDI

सिर पर बाल उगाने का अनोखा तरीका है ‘फ्रेंचफ्राइज़ खाना’

सिर पर बाल उगाने का तरीका

सिर पर बाल उगाने का तरीका – आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में वर्कप्लेस पर वर्क प्रेशर की वजह से लोगों में तनाव और अनिद्रा जैसी समस्याएं सबसे ज्यादा पैदा होने लगी हैं.

तनाव और प्रदूषण का प्रभाव हमारे शरीर के साथ-साथ बालों पर भी पड़ रहा है. जिस वजह से बाल सफेद और झड़ना भी शुरु हो गए हैं.

अब केवल बूढ़े ही नहीं बल्कि जवानों में भी सफेद बाल और लगातार झड़ने की समस्या आम बात हो गई है. जिन लोगों के बाल शादी से पहले झड़ने शुरु हो जाते हैं उनके लिये ये काफी गंभीर समस्या बन जाती है. ऐसे में लोग बाजार में उपलब्ध मेडिसिन, तेल और शैंपू का इस्तेमाल करते हैं ताकि बालों का झड़ना कम हो जाए.वहीं डॉक्टर आपको बाहर का खाना और फास्ट फूड का सेवन न करने की सलाह भी देते हैं.

आपको पौष्टिक आहार खाने के लिये कहते हैं ताकि आपके बालों को मिनरल, कैल्शियम, प्रोटीन सभी तत्व भरपूर मात्रा में मिल सके.

सिर पर बाल उगाने का तरीका –

फ्रेंचफ्राइज़ से दूर होगा गंजापन

वहीं दूसरी तरफ आज की युवा जनरेशन पिज्जाहट, मैकडोनल्स जाए बिना रह ही नहीं सकती है. युवाओं को पिज्जा, बर्गर, फ्रेंचफ्राइज़ काफी पसंद होते हैं लेकिन कई बार लोग डॉक्टर्स की सलाह पर यहां जाना बंद कर देते हैं. लेकिन आज हम आपसे कहेंगे कि आप मैकडोनल्स जाना बंद न करें और न ही फ्रेंचफ्राइज़ खाना बंद करें.क्योंकि हालहि में एक रिसर्च से पता चला है कि जो तेल फास्ट फूड को तलने के लिये इस्तेमाल किया जाता है उस तेल में ‘Dimethylpolysiloxane’ नामक केमिकल पाया जाता है, जो आपको गंजेपन से छुटकारा दिलाने में मदद करेगा.

फ्रेंचफ्राइज़ में पाया जाता है बाल उगाने वाला केमिकल

जापान के एक सर्वे में बताया गया कि फ्रेंचफ्राइज़ को बनाते वक्त जिस तेल से उन्हें फ्राइ किया जाता है उसमें कुछ केमिकल्स पाये जाते हैं,  जिसको खाने से हमारे बालों की ग्रोथ तेजी से होने लगती है और साथ ही बाल घने होने शुरु हो जाते हैं. शोधकर्ताओं ने सबसे पहले चूहों पर यह शोध किया. उन्होंने चूहों को मैक्डोनल के द्वारा बनाए जाने वाले फ्रेंचफ्राइज़ खिलाए और पाया कि उनके बाल निकलने शुरु हो गए.

वैज्ञानिकों ने बताया कि जितनी भी बड़ी फास्ट फूड कंपनियां हैं वे सभी अपने फास्ट फूड्स को सामान्य बर्तनों में नहीं बनाती हैं, बल्कि उन फास्ट फू्ड्स को स्पेशल बर्तनों में स्पेशल तेल के साथ तैयार किया जाता है. इन्हीं बर्तनों में उन जर्म्स को तैयार करने में काफी मदद मिलती है जिनके द्वारा हमारे बालों को झड़ने से बचाया जा सकता है. इस शोध के दौरान वैज्ञानिकों ने एक कंटेनर में ऑक्सिजन-परमिएबल डायमीथाइलपॉलिसिलोक्ज़ेन जैसे खास केमिकल की मदद से हेयर फॉलिकल्स जर्म्स को पैदा किया और फिर हेयर फॉलिकल्स बनाए गये. जानकारी के अनुसार शोध के दौरान कुछ ही दिनों में 50 के करीब जर्म्स पैदा हो गए. फिर इस केमिकल को 5000 चूहों पर आजमाया गया और मनचाहा परिणाम मिला.

इस स्टडी से यह भी पता चला कि इस केमिकल की मदद से आपको कैंसर जैसी अन्य बीमारियों से भी राहत मिल सकती है. फिलहाल अभी 5 सालों तक इस केमिकल को इंसानों पर आजमाया नहीं जाएगा लेकिन आने वाले 10 सालों तक ये टेक्नोलॉजी लोगों को मिल सकती हैं.

ये है सिर पर बाल उगाने का तरीका – तो दोस्तों, अब आप लोगों को फ्रेंचफ्राइज़ के फायदों के बारे में पता चल गया होगा तो आज से ही फ्रेंचफ्राइज़ खाने से कतई न चूकिए, क्योंकि अब चटकारों के साथ दूर होगी आपकी सबसे गंभीर बालों के झड़ने की समस्या.