ENG | HINDI

यहां शादी से पहले दूल्हे के साथ की जाती है इतनी शर्मनाक हरकत, जानकर लड़के शादी करना छोड़ देंगे

शादी से पहले की हरकत

शादी से पहले की हरकत – हर देश और धर्म में शादी को लेकर की अलग-अलग रस्म व रिवाज़ है.

हमारे देश में तो हर राज्य में अलग रिति-रिवाज से शादी होती है. वैसे शादी चाहे जहां कि भी वो ये हर किसी की ज़िंदगी का बहुत खास पल होता है, और हर इंसान अपनी शादी का यादगार बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहता, तभी तो फोटोग्राफी से लेकर विडियोग्राफी तक का इंतज़ाम रहता है ताकि वो अपनी शादी के खास पल को हमेशा के लिए संजोकर रखें.

शादी से पहले की हरकत

आजकल तो लोग शादी से पहले प्री वेडिंग शूट भी करा रहे हैं यानी शादी के जस्ट पहले की खूबसूरत यादों को संजोने का तरीका, लेकिन एक जगह ऐसी भी है जहां के लड़के अपनी शादी के पल को याद नहीं करना चाहेंगे, क्योंकि शादी से पहले उनके साथ जो कांड किया जाता है उसे देखकर हमारे देश के लड़के तो शायद शादी का ख्याल ही दिल से निकाल दें.

शादी और उसमें होने वाले रस्मों रिवाज कई तरह के होते हैं. कुछ तो ऐसे भी होते हैं जिन्हें देखकर आपको शर्म आ जाएगी और आप अपनी आंखें बंद कर लेंगे. कुछ ऐसा ही होता है है साउथ अमेरिका के पेरु में. यहां शादी से पहले की हरकत है कि हट्टी-कट्टी महिलाएं हाथ में डंडा लेकर दूल्हे को जबरदस्त पीटती हैं.

शादी से पहले की हरकत

हैरानी की बात तो ये है कि दुल्हा एक बार भी महिला का विरोध नहीं करता और झुककर मार खाता रहता है. ऐसा नहीं है कि व्यक्ति को कोई दर्द नहीं होता. जब दर्द असहनीय हो जाता है तो वह बीच-बीच में खड़ा होकर अपने शरीर को रगड़ता है और फिर मार खाने लगता है.

आप सोच रहे होंगे कि हो सकता है, वह व्यक्ति किसी जुर्म की सजा भुगत रहा हो, लेकिन ऐसा नहीं है. दरअसल, यह एक परंपरा के तहत होता है. शादी से पहले की हरकत शादी से जुड़ी एक अनोखी परंपरा है. साउथ अमेरिका के पेरु में शादी की रस्म को मनाने के चलते इस दिन दूल्हे की पिटाई की जाती है. लोग बहुत मजे लेकर इसे करते हैं. माना जाता है कि इससे पति आने वाले समय में पत्नी की सारी परेशानियों को सह लेता है. भले ही ये परंपरा के नाम पर हो रहा है लेकिन बेचारे लड़के के साथ तो ये अन्याय है. इस तरह की रस्म को देखकर तो यही लगता है कि लड़के शादी नहीं कोई गुनाह कर रहे हैं जिसकी सजा के रूप में उनकी पिटाई हो रही है.

शादी से पहले की हरकत

हां ये रिवाज़ शादी से बाद के लिए रखा जाता तो ज़्यादा अच्छा होता यानी कोई पति यदि पत्नी को परेशान करें, उसे सताए तब महिलाएं मिलकर उसे डंडे से खूब पीट रही हैं तो फिर भी समझ आता, मगर शादी से पहले पिटाई वाकई अजीब है.

जो लड़का शादी से पहले की हरकत से इतना पिट चुका है वो बेचारा शादी क्या इंज़ॉय करेगा और वो अपनी शादी के इस पल को बिल्कुल भी यादगार नहीं बनाना चाहेगा, उल्टा इसे भूल जाना चाहेगा.

 

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..