यात्रा और खान-पान

तो लडकियाँ इसलिए खाती हैं ब्रोकोली !

ब्रोकली खाने के फायदे – कॉलेज गोइंग गर्ल्स हमेशा सबसे सुंदर और स्लिम ट्रिम दिखना चाहती हैं, ताकि लड़के उनकी सहेली की तरफ नहीं बल्कि उनकी तरफ देखे.

इस उम्र में लड़कियों में अट्रैक्शन की चाह बहुत ज़्यादा होती है और जब कोई उनके फिगर और खूबसूरती की तारीफ करता है तो उन्हें बहुत अच्छा लगता है.

तो सुंदर और पतली दिखने के लिए इस उम्र में लड़कियां कुछ भी खाने को तैयार हो जाती हैं, भले ही वो चीज़ टेस्टलेस ही क्यों न हो. शायद इसलिए कॉलज जाने वाली लड़कियों मे ब्रोकली खाने का चलन बढ़ रहा है.

फूलगोभी की तरह दिखने वाली सब्ज़ी ब्रोकली अब भी आम लोगों के बीच लोकप्रिय नहीं है, लेकिन हेल्थ कॉन्शियस लोगों के बीच ये काफी पॉप्युलर है. खासतौर पर लड़िकयां ब्रोकली को उबालकर खाती हैं. इसे खाने से सेहत और सुंदरता दोनों बनी रहती है.

ब्रोकली खाने के फायदे

–    ब्रोकली में विटामिन एसी और कैल्शियम पाया जाता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है. अगर आप लंबे और खूबसूरत बाल पाना चाहती हैं तो अपने डाइट में आज ही ब्रोकली को शामिल करें.

–    रोजाना ब्रोकली खाने से डैमेज स्किन से छुटकारा मिलता है. ब्रोकली में विटामिन ए होता है जो स्किन को UV रेडिएशन से बचाता है.

–    इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स होने के कारण यह चेहरे की झुर्रियां को कम करने में मदद करती है. ब्रोकली खाने से हमेशा त्वचा जवां रहती है.

–    -ब्रोकली का सेवन करने से स्किन पर निखार आता है. ऐसे में ग्लोइंग स्किन पाने के लिए ब्यूटी प्रोड्क्टस को यूज करना छोड़ दें और ब्रोकली का सेवन करें.इसमें मौजूद विटामिन बीई और बीटा कैरोटीन स्किन को चमकदार बनाते है.

वज़न घटाने में मददगार

ब्रोकली खाने में बहुत टेस्टी भले न लगती हो, मगर इसमें ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं, तभी तो अपने फिगर को लेकर चिंतिंत लड़कियां ये सब्ज़ी ज़रूर खाती है. ब्रोकली खाने से वज़न घटाने में मदद मिलती है. वज़न घटाने के अलावा सेहत के लिए ब्रोकली के अन्य फायदे भी है.

–    ब्रोकली को आप पका कर या फिर कच्चा भी खा सकतेलेकिन आप यदि इसे उबाल कर खाएंगे तो आपको ज्यादा फायदा होगा.

–    ब्रोकली का सूप पीना भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें आयरनप्रोटीनकैल्शिभयमकार्बोहाइड्रेटक्रोमियमविटामिन ए और सी पाया जाता है.

–    ब्रोकली खाने से न केवल अच्छा स्वास्थ्य और पोषण मिलता हैबल्कि इसमें लो कैलोरी होने की वजह से वजन भी कम होता है. इसलिए आप जब भी सब्जियां खरीदने जाएंतो ब्रोकली को कभी नजरअंदाज न करें.

–    ब्रोकली विटामिन सी से भरपूर होती हैजो इम्मून सिस्टम के सभी कार्यों को बनाए रखने के लिए एक अच्छी पोषक तत्व मानी जाती है.

–    ब्रोकोली में कैल्शियमफास्फोरसमैग्नीशियम और जिंक होता हैजो हड्डियों को मजबूत बनाता है. यानी आप ज़्यादा समय तक जवान बने रहेंगे.

–    ब्रोकली शरीर को एनीमिया और अल्जाइमर बीमारी से बचाती हैक्योंकि इसमें बहुत ज्यादा आयरन और फोलिक एसिड यौगिक पाया जाता है.

–    यह फाइबरक्रोमियमऔर पोटेशियम का अच्छा स्रोत हैजो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और ब्लड-प्रेशर को भी नियंत्रित करता है.

ये है ब्रोकली खाने के फायदे – तो आप भी अगर ग्लोइंग स्किन और परफेक्ट फिगर चाहती हैं, तो आज से ही ये सब्ज़ी खानी शुरू कर दीजिए.

Kanchan Singh

Share
Published by
Kanchan Singh

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago