ENG | HINDI

क्या आप जानते हैं Google सर्च इंजन के अनसुने किस्से

Google के किस्से

Google के किस्से – Google आज हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का इतना अहम हिस्सा बन गया है कि आज हम किसी भी परेशानी में होते हैं तो हम खुद को यही कहते हैं- Google है….. रास्ता भटक गए, तो Google है। सवाल का जवाब नहीं आता, तो Google है। कुछ स्पेशल डिश बनानी हो, तो Google है। मौसम कैसा है? तो Google है। हर बात में आज हमारे पास Google है।

Google आज वह सर्च इंजन है जहां हम कुछ भी सर्च करते हैं जहां हमारे हर सवाल का जवाब हमें मिल भी जाता है।

अब यह बात तो कहीं ना कहीं बिल्कुल पूरी तरह से ठीक है कि जिस तरह अलाउद्दीन को जिन वाला चिराग मिला था, ठीक इसी तरह हमें आज Google मिल गया है। हमें कुछ भी पूछना हो, किसी भी बात के लिए जिज्ञासु हो…. हम Google के पास पहुंच जाते हैं। चाहे वह बात सही हो या फिर गलत, हम Google जरूर कर मारते हैं।

इतना ही नहीं हम ये भी नही सोचते की गूगल हमें किस बात को लेकर क्या जवाब देगा, यह हमें फर्क नहीं पड़ता। हमें जवाब मिल रहा है बस हमारे लिए इतना बहुत है।

Google इंग्लिश के 5 अक्षरों से बना शब्द, आज दुनिया के लिए आज उनके हर सवाल का जवाबी पिटारा है। जहां उन्हें अपने हर सवाल का जवाब बड़ी आसानी से मिल जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि Google पर कभी-कभी कुछ चीजें सर्च करना हमारे लिए हानिकारक भी होता है तो वहीं दूसरी और हम कई बार Google पर ऐसी चीजें सर्च करते हैं जो हमें हवालात की हवा भी खिला सकती है और Google के किस्से बन जाते है ।

जानिए आखिर क्या है Google के किस्से –

Google के किस्से –

नंबर 1–– Google पर कभी ना बने डॉक्टर

अगर आपको कोई बीमारी है या आप किसी भी बड़ी या छोटी बीमारी से ग्रसित है। तो डॉक्टर के पास जाओ और दवाई ले, लेकिन कभी Google से ना पूछो कि आपको जो बीमारी है उस से रिलेटेड दवा कौन सी है? क्योंकि कई बार जब भी हम किसी बीमारी को लेकर Google से सवाल करते हैं, तो वह उसके 10 अलग तरह के और सिम्टम्स के ना देता है और हम उनके अनुसार जाकर अपनी दवाइयां मेडिकल स्टोर से ले आते है। यह तो नहीं कह सकते कि वह पूरी तरह से गलत है, लेकिन वह पूरी तरह से सही भी नहीं होता। क्योंकि वह आप को नुकसान तो जरूर पहुंचा सकता है। इसलिए जब भी बीमार हो डॉक्टर के पास जाएं और दवाई ले।

Google के किस्से

नंबर 2 – Google पर कभी सर्च ना करें चाइल्ड पोर्न

Google पर चाइल्ड पोर्न सर्च करना कानूनी तौर पर जुर्म है। कानून के मुताबिक चाइल्ड पोर्न बनाने और उसे सर्च करके देखने वाले दोनों ही बराबर के गुनहगार माने जाते हैं। इसलिए अगर आप ऐसा कुछ करते हैं तो आपका IP एड्रेस ट्रेस कर पुलिस आप तक पहुंच सकती है और आप को गिरफ्तार भी कर सकती है।

Google के किस्से

नंबर 3 –  Google पर कभी ना सर्च करें बम बनाने की विधि

Google पर बम बनाने की विधि सर्च करना आपके लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है। चाहे आपको काम हो, या ना हो….  लेकिन अगर आप सर्च कर रहे हैं तो आप पुलिस की नजर के घेरे में है। क्योंकि इस तरह की वेबसाइट को लेकर पुलिस की नजरें बहुत तेज रहती है। Google पर सर्च की जाने वाली कई चीजों पर पुलिस अपनी वेब टीम की नज़रों के साथ आंख गड़ाये बैठी रहती है और ऐसा वह देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए करती है। तो इसलिए अगर आप बम बनाने की विधि Google पर सर्च करते हैं, तो आप पुलिस के नजर के घेरे में आ सकते हैं और आप की गिरफ्तारी हो सकती है।

Google के किस्से

नंबर4. Google पर कभी ना सर्च करें Google को

क्या आप जानते हैं कि Google पर सबसे ज्यादा Google को ही सर्च किया जाता है। यह बात कोई मजाक नहीं… दरअसल Google पर जो सबसे ऊपर पट्टी दी जाती है उस पर हम Google को ही सबसे ज्यादा सर्च करते हैं, जो कि वह Google द्वारा ही प्रोवाइड की गई एक URL पट्टी होती है जिस पर हम जो भी कुछ सर्च करना चाहते हैं हमें उसका सर्च इंजन डालना चाहिए। जबकि उसकी जगह हम Google पर पहले Google को ही सर्च करते हैं।

Google के किस्से

नंबर 5– Google पर कभी ना सर्च करें अपनी पहचान

Google पर कभी भी अपनी पहचान सर्च नहीं करनी चाहिए, क्योंकि Google के पास आपके सर्च इंजन का पूरा डाटाबेस रिकॉर्ड होता है और अगर आप ऐसा कुछ सर्च करते हैं, तो वह आपकी वेबसाइट Gmail या आपके अन्य किसी भी तरह के अन्य पर्सनल अकाउंट के हैक होने का कारण बन सकता है। एक रिसर्च के दौरान यह बात बताई गई है कि जब भी हम गूगल पर अपनी पहचान को लेकर कुछ सर्च करते हैं, तो वह हमारे पर्सनल अकाउंट के हैकिंग का कारण बनता है।

Google के किस्से

ये है Google के किस्से – आज हमारे हाथ में हम Google लेकर चलते हैं, लेकिन यह Google हमारे लिए जितना फायदेमंद है उतना ही नुकसानदायक भी। इसलिए हम जब भी Google से कोई भी सवाल पूछते हैं, तो हमें जरूर ध्यान होना चाहिए… कि हम क्या पूछ रहे हैं? और वह हमें इस चीज के लिए किस तरह रिस्पांस मिल सकता है। साथ ही यह भी ध्यान रखना चाहिए कि Google की बताई चीज को किस हद तक हमें अपनी जिंदगी में बरतना चाहिए।

Don't Miss! random posts ..