ENG | HINDI

गूगल लाएगा नए फीचर्स, सर्च करना होगा आसान

गूगल के नये फीचर्स

गूगल के नये फीचर्स – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के युग में कोई अगर कोई सवाल पूछता है तो हर कोई एक ही जवाब देता है- Dude, google it !! मतलब कि गूगल कर ले यार, क्यों खुद के साथ दूसरों को परेशान कर रहा है।

आज के जमाने में सबकुछ और सब कोई गूगल पर निर्भर है। यूथ तो गूगल को माई-बाप कहते हैं जो मां-पिताजी की तरह आपको हर तरह के सवालों और स्थितियों का जवाब देता है। इस कारण ही गूगल की बाजार पर काफी अच्छी पकड़ है और किसी को अपनी वेबसाइट रैंक करानी होती है तो वह गूगल का ही सहारा लेता है।

गूगल के नये फीचर्स –

गूगल हैं सर्च इंजन

आज के दौर में गूगल एक सर्च इंजन है जहां पर आप कुछ भी सर्च कर सकते हैं। गूगल के जरिये आप इंडिया में रहकर कोरिया की जगहों के बारे में जान सकते हैं। आपके इसी काम को और अधिक आसान करने के लिए गूगल अपने सर्च इंजन को और अधिक अपडेट करने वाला है जिससे कि आपको सर्च करने में आसानी हो।

गूगल के नये फीचर्स

24 सितंबर को पूरे किए 20 साल

गूगल के नये फीचर्स – बीते 24 सितंबर को सर्च इंजन गूगल ने अपने 20 साल पूरे कर लिए हैं। इस अवसर पर ही फ्रांसिस्को में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें गूगल ने कुछ नए फीचर्स लाने का ऐलान किया है। इन नए फीचर्स के आने के बाद गूगल पर सर्च करना अब और भी ज्यादा आसान हो जाएगा।

दिखाई देगा एक्टिविटी कार्ड

गूगल के नये फीचर्स – इस नए सर्च में एक एक्टिविटी कार्ड जोड़ा जाएगा। यह एक्टिविटी कार्ड गूगल रिजल्ट्स के ठीक ऊपर होगा और गूगल सर्च करने के दौरान दिखाई देगा।

गूगल के नये फीचर्स

पुराने सर्च को ले देगा सामने

जैसे ही आप कुछ सर्च करेंगी तो उसके रिजल्ट आपके सामने तो होंगे ही साथ ही जब आप एक्टिविटी कार्ड पर क्लिक करेंगी तो नये सर्च के साथ वे पुराने सर्च भी सामने आ जायेंगे जो आपने पहले किए होंगे।

गूगल के नये फीचर्स

सेव का भी होगा ऑप्शन

इसके अलावा इस एक्टिविटी कार्ड में सेव का भी ऑप्शन होगा। मतलब की अगर कोई सर्च रिजल्ट आप सेव करना चाहते हैं तो उसे आप सेव भी कर सकते हैं और जब चाहे खोलकर पढ़ सकते हैँ।

‘गूगल फीड’ की जगह लेगा ‘डिस्कवर’

इस नए फीचर के अलावा गूगल अपने ‘गूगल फीड’ फीचर में भी सुधार करने वाला है। दरअसल इस फीचर के द्वारा अब तक गूगल के ऐप्स में आपके इंटरेस्ट के अनुसार कंटेंट उपलब्ध कराया जाता था लेकिन नए होने वाले बदलाव के बाद अब आपको हर नए कंटेंट के साथ यह भी बताया जाएगा कि आप क्या देख रहे हैं और क्यों देख रहे हैं?

इसकी एक खास बात ये भी है कि कंटेंट इंग्लिश के अलावा अन्य कई भाषाओं में भी उपलब्ध होगा। ‘गूगल फीड’ फीचर में सुधार कर इसका नाम ‘डिस्कवर’ रखा जाएगा।

गूगल के नये फीचर्स

फीचर्ड वीडियो भी ला रहा गूगल

इन सारे फीचर्स के अलावा गूगल फीचर्स वीडियो भी लेकर आ रहा है। इस फीचर्स में आप वीडियो देखने से पहले उसका प्रीव्यू देख सकेंगे जिससे की आपके डाटा की बचत होगी।

इस फीसचर्स के जरिये जब भी आप कोई वीडियो गूगल पर सर्च करेंगे तो गूगल उसके रिजल्ट से पहले आपको वीडियो का प्रीव्यू दिखा देगा ताकि आप अपनी जरूरत के हिसाब से जरूरी क्लिप देख सकेंगे और बेकार के वीडियो देखने में वेस्ट होने वाले डाटा को बचा सकेंगे।

लेगा एआई की मदद

आपके सर्च के लिए गूगल एआई की भी मदद लेगा। इसके साथ ही तस्वीरों को सर्च करने पर गूगल आपको उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी अपलब्ध कराने के लिए भी लगातार अपने फीचर में सुधार कर रहा है।

देगा जानकारी स्टोरी फॉर्मेट में

गूगल आपको सारी जानकारी स्टोरी फॉर्मेट भी उपलब्ध कराएगा। क्योंकि गूगल इस तरह कि स्टोरी फॉर्मेट की संख्या बढ़ाने पर काम कर रहा है। इनमे एएमपी स्टोरी भी शामिल होंगी।

ये है गूगल के नये फीचर्स – तो इन सारे फीचर्स की तैयारी आप करना शुरू कर दें क्योंकि आपका काम जल्द ही आसान होने वाला है।