ENG | HINDI

अब गूगल बताएगा मरीज के जिंदा रहने की उम्र

जिंदा रहने की उम्र

जिंदा रहने की उम्र – अब तक गूगल आपके सवालों का जवाब ही देता था और कई लोगों को बड़ी-बड़ी नौकरियां देता था।

लेकिन अब गूगल आपको आपकी मौत का दिन भी बताएगा। इसलिए अगली बार जब आप गूगल में अपनी मरने की तारीख खोजेंगे तो आपको रिजल्ट भी शायद मिल जाएं। गूगल एक ऐसी तकनीक की खोज करने वाला है जिससे लोग जिंदा रहने की उम्र यानि अपनी मरने की तारीख भी पता कर सकेंगे।

इस तकनीक के जरिए लोग यह पता कर पाएंगे कि उनके जिंदा रहने की उम्र कितनी है। मतलब कि अब तक इंसान जन्म लेने की तारीख की संभावना भी बता देता था अब मौत की तारीख की संभावना बताएगा।

गूगल कर रहा है शोध

मौत और जन्म को लेकर इंसान की प्रजाति में हमेशा से ही जिज्ञासा होती रही है। इस जिज्ञासा के कारण ही हमेशा इंसान कोई ना कोई कोज में लगे ही रहता है। अब इस जिज्ञासा को शांत करने के लिए गूगल ने भी कमर कस ली है। गूगल अब तक जिस तरह से आपकी नौकरी की जिम्मेदारी उठाए हुए था वैसे ही अब उसने आपकी जिज्ञासा को भी शांत करने की जिम्मेदारी उठा ली है। गूगल अब आपको ऐसी जानकारी देने वाला है जिससे आपकी हर जिज्ञासा जुड़ी थी।

आप इसे एक तरह का अजूबा भी मान सकते हैं। दरअसल अब गूगल एक ऐसी तकनीक लाने जा रहा है, जिसकी मदद से यह पता चल सकेगा कि किसी बीमार व्यक्ति के ठीक होने की संभावना कितनी है। गूगल ने इसके लिए एक शोध भी किया है, ऐसे में आने वाले दिन में ये ऐप आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।

गगूल बताएगा मरीज के ठीक होने की संभावना

इन शॉर्ट… गूगल अब मरीज के ठीक होने की तारीख भी बताएगा। जैसे कि अभी एक्सीडेंट के बाद ऐसे कई मरीज होते हैं जो वेंटीलेटर की सहायता से सांस लेते हैं। जिसके पास पैसे होते हैं वे इसका फायदा उठा पाते हैं। जिसके कारण अस्पताल वाले भी पैसा बनाने के लिए मरते हुए मरीज को वेंटीलेटर में रख देते हैं और पर डे के हिसाब से चार्ज करते हैं। अब गूगल इन सारी चीजों से निजात दिलाते हुए पहले ही ये बता देगा कि किसी मरीज के बचने की संभावना है।

जिंदा रहने की उम्र

मजाक के लिए हैं कई ऐप

वैसे तो अभी तक आपने फेसबुक या किसी सोशल मीडिया पर कई ऐसे ऐप देखे होंगे जो आपको आपकी मौत की तारीख, शादी की तरीख, होने वाले पति की खूबियां, घूमने वाली जगह, हनीमून की जगह आदि के बारे में बताएंगे। जिसके कारण लोग अक्सर इन ऐप पर इन तारीखों को जानने के लिए हमेशा सर्च करते रहते हैं। इन ऐप को बहुत अधिक पसंद करने के कारण ही गूगल ने शायद ऐसी तकनीक की खोज करने की सोची थी। लोग अक्सर मनोरंजन के लिए करते हैं, लेकिन गूगल अब आपको एक ऐसी तकनीक लाने जा रहा है, जिसकी मदद से यह पता चल सकेगा कि किसी बीमार व्यक्ति के ठीक होने की संभावना कितनी है।

डॉक्टर बताएगा मरीज जिंदा रहेगा या नहीं

अभी गूगल हर तरह के मरीज और उनके जिंदा रहने की संभावना के बारे में रिसर्च कर रहा है। दरअसल गूगल ने एक रिसर्च की है जिसमें एक ऐसी महिला का चयन किया गया, जिसे स्तन कैंसर था। महिला को अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों की टीम ने महिला का रेडियोलॉजी स्कैन किया। अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि महिला के जीवित रहने की संभावना केवल 9.3 फीसदी ही है। इसके बाद गूगल से मदद ली गई, इसमें बताया गया कि महिला के बचने की संभावना 19.9 फीसदी है। इसके कुछ दिनों बाद महिला की मृत्यु हो गई।

जिंदा रहने की उम्र

गूगल ने यह खास शोध किया है। इस महिला के सभी रिसर्च को गूगल ने अपने पास रखा। इसके बाद बताया गया कि गूगल ऐसी तकनीक विकसित कर रहा है, जिससे किसी भी शख्स की मौत के बारे में जानकारी मिल सके। इसके जरिए यह पता चलेगा कि किसी व्यक्ति के पास जिंदा रहने का मौका कितने फीसदी है। इस बात का भी पता लगाया जा सकेगा कि कोई बीमार व्यक्ति कब तक अस्पताल में रहने वाला है।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय ने किया है रिसर्च

गूगल की यह रिसर्च स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में की गई है। इस यूनिवर्सिटी के एसोसिएट प्रोफेसर निगम शाह ने बताया कि यह मॉडल अनुमानित है लेकिन इसके सटीक होने पर काम किया जा रहा है, इसके अलावा डॉक्टर्स कई सालों से इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड पर रिसर्च कर रहे हैं। डॉक्टरों का मानना है कि यदि सही समय पर अधिक जानकारी सामने आ जाए तो मरीज की जान बचाई जा सकती है, लेकिन मौजूदा समय में जिन तकनीकों का इस्तेमाल हो रहा है, वे काफी महंगी हैं।

जिंदा रहने की उम्र गूगल बताएगा – तो अब हर किसी को इस तकनीक का इंतजार है। क्योंकि मौत और जन्म को लेकर हमेशा से ही इंसान जानने की इच्छा रखा रहा है।