ENG | HINDI

आपको जानकारी देने वाला गूगल अब देगा लोन भी

गूगल-पे

गूगल-पे – आपकी हर समस्या का समाधान करने वाला गूगल अब आपको टीवी और फ्रिज खरीदने के लिए भी लोन देगा और वो भी बिना ज़्यादा कागज़ी कार्रवाई के.

हमारे देश में लोन लेना आसान नहीं है, इसके लिए बैंकों के कई चक्कर लगाने के साथ ही लंबी कागज़ी प्रक्रिया भी करनी होती है, लेकिन अब गूगल से मिलने वाला लोन इन सारी समस्यों को खत्म कर देगा.

दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल ने अब डिजिटल फाइनेंस मार्केट में कदम रख दिया है जिससे जाहिर है इस फील्ड में कॉप्टिशन बढेगा. दरअसल, गूगल ने अपने पेमेंट एप ‘तेज’ में बदलाव किया है और इसका नाम अब गूगल-पे होगा और इसी नए एप की मदद से ग्राहक न सिर्फ पेमेंट कर पाएंगे, बल्कि कुछ ही सेकंड में घर बैठे कर्ज भी ले सकते हैं.

कंपनी ने इसके लिए चार बड़े निजी बैंकों से टाई अप किया है. इनमें- एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक और फेडरल बैंक शामिल हैं.

आपको बता दें कि आने वाले कुछ ही हफ्तों में आप इस एप की मदद से इन चार बैंकों में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और इसके लिए आपको ज़्यादा कागज़ी कारवाई भी नहीं करनी होगी. बैंक से अनुमति मिलने के बाद लोन अमाउंट सीधे ग्राहकों के खाते में आ जाएगा.

गूगल-पे जल्द ही अपनी पेमेंट सर्विस को और बड़े लेवल पर पहुंचाने की तैयारी में है. इसके तहत दो हजार से ज्यादा ऑनलाइन मर्चेंट और ई-कॉमर्स वेबसाइट पर भुगतान किया जा सकेगा. इसमें रेडबस, बुक माई शो, एमआई, गोइबीबो जैसी सेवा वेबसाइट शामिल होंगी. इसके अलावा बिग बाजार, ई-जोन, एफबीबी जैसे 15 हजार से ज्यादा रीटेल स्टोर में भी इसके जरिये आप पेमेंट कर पाएंगे.

गूगल-पे एप को 3,00,000 शहरों और गांवों में करीब 5.5 करोड़ से भी ज़्यादा लोगों ने डाउनलोड किया है. इस एप का इस्तेमाल लोग बस टिकट लेने, डिनर बिल के भुगतान या दोस्तों को भुगतान करने के लिए करते हैं. गूगल के मुताबिक इससे सालाना 30 अरब डॉलर का लेन-देन होता है. क्रेडिट सुईस समूह एजी के मुताबिक साल 2023 तक डिजिटल पेमेंट का बाजार एक खरब डॉलर हो जाएगा, जो अभी 200 अरब डॉलर का है.

गूगल ने भारतीय बाज़ार पर अपनी पकड़ और मज़बूत करने के लिए पेमेंट एप गूगल पे में कई बदलाव किए है जिसके बाद ये एप कई भारतीय भाषाओं को सपोर्ट करता है यानी जिन्हें अंग्रेज़ी नहीं आती वो भी इसका इस्तेमाल आसानी से अपनी भाषा में कर सकते हैं, और ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए गूगल का ये एप कैशबैक भी देगा.

गूगल-पे – गूगल के एप से लोन की सुविधा मिलने से यकीनन लोगों की परेशानी कम हो जाएगी जिन्हें थोड़े पैसे लोन लेने के लिए भी लंबा इंतज़ार करना पड़ता था.