ENG | HINDI

अब गूगल का स्मार्ट स्पीकर भी करेगा हिंदी में बात

गूगल होम स्मार्ट स्पीकर

गूगल होम स्मार्ट स्पीकर – गूगल इस दुनिया की सबसे महंगी कंपनी है।

उसकी बनाई हुई हर चीज मार्केट में हिट करती है। गूगल की सबसे अच्छी बात है कि ये यूज़र के लिए बहुत फायदेमंद चीजें बनाता है। इन फायदों के कारण ही तो लोग गूगल को बहुत पसंद करते हैं। अब लोग गूगल को बहुत ही पसंद करने लगेंगे क्योंकि गूगल ने एक नया हिंदी स्पीकर लाया जो हिंदी में बात करता है।

गूगल होम स्मार्ट स्पीकर

गूगल होम स्मार्ट स्पीकर

गूगल जल्द ही स्मार्ट स्पीकर ला रहा है और ये सच में स्मार्ट है। अब तक जो भी स्मार्ट चीजें होती थीं उनके साथ समस्या यह थी कि वह केवल इंगलिश में बात करती थीं और स्मार्ट ही रहती थी। लेकिन गूगल का ये नया स्मार्ट स्पीकर हिंदी में बात करती है और हिंदी में ही आपके सारे आदेश को समझेगा। इस नये स्पीकर का नाम गूगल होम है जो अब हिंदी भाषा को सपोर्ट करेगा। ऐसा होने पर आप गूगल होम से हिंदी में बात कर सकेंगे और स्पीकर भी हिंदी में प्रतिक्रिया देगा। इस बात का ऐलान गूगल ने गुरूवार को आधिकारिक तौर पर किया है।

गूगल होम स्मार्ट स्पीकर

स्मार्टफोन में भी यह सुविधा उपलब्ध

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि यह सुविधा स्मार्टफोन पर पहले से मौजूद है और यूजर्स इसका फायदा अब गूगल होम स्मार्ट स्पीकर पर भी उठा सकेंगे।

गूगल होम स्मार्ट स्पीकर

इस तरह से करें एक्टिवेट

इसे एक्टिवेट करना बहुत ही आसान है। गूगल होम पर गूगल असिस्टेंट से हिंदी में बात करने के लिए आपको गूगल होम ऐप की सेटिंग्स में कुछ बदलाव करने होंगे। ऐसा करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें। गूगल होम एक्टिवेट करने के स्टेपस्-

— सबसे पहले अपने स्मार्टफोन पर गूगल होम ऐप को ओपन करें।
— उसके बाद एप के राइट साइड कार्नर में मौजूद अकाउंट आइकॉन पर टैप करें।
— अब आपको जनरल सेटिंग्स में सेटिंग्स ऑप्शन पर टैप करना होगा।
— सेटिंग्स में असिस्टेंट टैब में जाए और लैंग्वेज सेटिंग को खोलें।
— इसमें आपको इंग्लिश की जगह, असिस्टेंट के लिए हिंदी भाषा को सलेक्ट करना होगा। ऐसा करने पर गूगल होम की प्राइमरी भाषा हिंदी हो जाएगी।
— आप ‘Add a language’ ऑप्शन के जरिए, हिंदी को सेकेंडरी भाषा के तौर पर भी यूज कर सकते है।

गूगल होम स्मार्ट स्पीकर

एक भाषा में ही करेगा बात

आपको इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है कि गूगल होम केवल एक भाषा पर ही बात करेगा। मतलब कि आप दोनों भाषाओं को एक साथ इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। अगर आपने भाषा के तौर पर स्पीकर की लैंग्वेज हिंदी चुनी है तो वह केवल हिंदी में ही बात करेगा।

ओके बोलकर शुरू करें बातचीत

गूगल होम स्मार्ट स्पीकर से बातचीत शुरू करने के लिए, आपको “ओके गूगल” बोलना होगा। गूगल असिस्टेंट के टेक्निकल प्रोग्राम मैनेजर, पूर्वी शाह ने बताया कि इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने पसंदीदा गानो को सुन पाएंगे। शाह ने यह भी कहा की यह सिर्फ एक शुरुआत है और समय के साथ, गूगल होम पर गूगल असिस्टेंट को और बेहतर किया जाएगा।

तो फिर थोड़ा सा इंतजार करिए क्योंकि कुछ ही दिनों में गूगल होम स्मार्ट स्पीकर मार्केट में होगा और उसके बाद आपके घर में। ये गूगल की तरफ से दिवाली गिफ्ट है।

Don't Miss! random posts ..