ENG | HINDI

कर्मचारियों के लिए जन्नत हैं ये 5 देश, मिलती है तगड़ी सैलरी

देश जहाँ मिलती है तगड़ी सैलरी

देश जहाँ मिलती है तगड़ी सैलरी – अपने साथ पढ़े कुछ लोगों की ज़्यादा सैलरी देखकर आपको भी जलन होती होगी, और आप सोचते होंगे कि पढ़ाई में तो ये आपसे ज़्यादा इंटैलिजेंट नहीं था, फिर आप से ज़्यादा कमा कैसे रहा हैं.

तो हम आपको बता दें कि एकेडमिक का प्रोफेशनल लाइफ से कोई लेना देना नहीं होता और ज़रूरी नहीं कि जो बच्चा एग्ज़ाम में फर्स्ट आता था उसे अच्छी सैलरी वाली जॉब मिले. दरअसल, सैलरी दो चीज़ों पर निर्भर करती है एक तो कंपनी और दूसरी लोकेशन यानी कंपनी किस शहर या देश में है.

इंस्टीट्यूट फॉर मैनेजमेंट डेवलप्मेंट (आईएमडी) की ओर से जारी ‘वर्ल्ड टैलेंट रेटिंग-2017’ ने उन शीर्ष देशों की लिस्ट तैयार की है जहां कर्मचारियों की औसतन सालाना आय सबसे ज्यादा है.

चलिए आपको बताते हैं वो देश जहाँ मिलती है तगड़ी सैलरी –

देश जहाँ मिलती है तगड़ी सैलरी –

  1. स्विटजरलैंड

बॉलीवुड फिल्मों में स्विटजरलैंड को अभी तक रोमांस के शहर के रूप में ही पेश किया है, लेकिन कम ही लोगों को पता है कि नौकरी करने वालों के लिए भी ये शहर किसी जन्नत से कम नहीं. आईएमडी की रेटिंग के अनुसार दुनिया में सबसे ज्यादा सैलरी स्विटजरलैंड में काम कर रहे लोगों को मिलती है. रिपोर्ट के अनुसार सर्विस सेक्टर में काम करने वाले साल में औसतन 92,625 डॉलर यानी करीब 63. 60 लाख रुपये कमाते हैं. इस लिहाज से यहां महीने में औसतन लोग  5.30 लाख रुपये से ज्यादा कमा लेते हैं. यहां हफ्ते में औसतन 31 घंटे काम करना होता है, यानी काम कम और सैलरी ज़्यादा.

  1. अमेरिका

कर्मचारियों को अच्छी सैलरी देने के मामले में संयुक्त राज्य अमेरिका दूसरे नंबर पर है. इस देश में ग्राहकों का बहुत ख्याल रखा जाता है और ये देश बहुत प्रोफेशनल भी है. एक साल में औसतन यहां काम करने वाले करीब 42 लाख कमाते हैं, यानी उनकी मासिक आय 3.47 लाख रुपये है. यहां हफ्ते में कम से कम 34.4 घंटे काम करना ज़रूरी है, जो हमारे देश से काफी कम है.

  1. लग्जमबर्ग

यूरोप में मौजूद लग्जमबर्ग भले ही छोटा सा देश हो, मगर सैलरी के मामले में यह पूरी दुनिया में तीसरे नंबर पर है. यहां नौकरी करने वालों की सालाना औसत आय 40.11 लाख होती है।,यानी महीने में कर्मचारी 3.34 लाख रुपये कमाते हैं.

  1. हांगकांग

हांगकांग पर भले ही चीन का कब्जा है, लेकिन यहां के कर्मचारी चीन के पेशेवरों से ज्यादा कमाते हैं. आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक इस देश में काम करने वाले लोग साल में औसतन 30.93 लाख रुपये कमाते हैं. इस लिहाज से उनकी औसत मासिक आय 2.57 लाख रुपये हुई.

  1. जापान और जर्मनी

कर्मचारियों को सैलरी देने के मामले में जर्मनी और जापान दुनिया पर पांचवें स्थान पर हैं. जापान में काम करने वाले लोग सबसे ज्यादा मेहनती माने जाते हैं. यहां सर्विस करने वाले प्रोफेशनल्स साल में औसतन 33.08 लाख रुपये कमाते हैं.

ये है वो देश जहाँ मिलती है तगड़ी सैलरी – तो अब हायर स्टडीज़ के बाद अगर आप भी विदेश जाने की सोच रहे हैं तो इन पांच देशों में सेटल हो जाए, आपकी लाइफ बन जाएगी.