ENG | HINDI

जापान को अन्य देशों से यू ही सबसे अलग नहीं कहा जाता, वजह जानकर आप भी शर्मसार हो जाएंगे

जापान की अनुशासित सभ्यता

जापान की अनुशासित सभ्यता – जापान विश्व का एक ऐसा देश है जो पूरी तरह से तबाह होने के बाद भी इतनी तेजी से आगे बड़ा की उसने दुनिया कई देशों को पीछे छोड़ने के साथ-साथ हैरान भी कर दिया.

इसलिए ही जापान की अनुशासित सभ्यता को द्रुतगामी कहा जाता है. इसका अर्थ है की जापान द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान पूरी तरह से खत्म होने के बाद भी आज को विश्व में सबसे उंचे स्तर की अर्थव्यवस्था के साथ खड़ा है. जापान की अर्थव्यवस्था इस मुकाम तक बड़ी ही तेजी के साथ विकसित होते हुए पहुंची है. अपनी इसी रफ्तार के चलते जापान ने ना केवल चीन और भारत को बल्कि कई विषय में अमेरिका को भी पीछे छोड दिया है.

जापान आज इस मुकाम पर इसलिए है क्योंकि इस देश में सभी कानूनों को पूर्णतया से पालन किया जाता है. जापान आज को वैश्विक महासत्ता को हासिल करने की ताकत रखता है. यहाँ अन्य देशों की तरह कोई भी कार्य लापरवाही से नहीं किया जाता बल्कि उसे पहले पूरी तरह से समझा जाता है और फिर उसके बाद उसे किया जाता है.

जापानी लोग अपने शहर या गली मौहल्ले की सफाई के लिए किसी और पर निर्भर नहीं रहते बल्कि उसे खुद ही साफ रखने और करने में जुट जाते हैं. देखा जाए तो इस बात की कमी हमारे देश में बहुत ज्यादा दिखाई पड़ती है.

तो दोस्तों आज हम आपको जापान के बारे में कुछ ऐसे ही तथ्य बताएंगे जो उसे अन्य देशो से अलग करता है.

जापान की अनुशासित सभ्यता – गाड़ियों की पार्किंग

जापान में लोग भारत की तरह युही कही पर भी अपनी गाडिया पार्क नहीं कर देते हैं. की जिसका जहा मन किया उसने वहाँ अपनी गाड़ी लगा दी बिना किसी ट्रैफिक जाम के बारे में सोचे. हमारे देश में वैसे तो गलत तरह से गाड़ी खड़ी करने पर जुर्माना है लेकिन फिर भी हालात वही के वही हैं. इसके बिल्कुल विपरीत जापान में गलत ढंग से गाड़ी खड़ी करने पर भारी जुर्माना है, जिसकी वजह से वहाँ कोई भी नियम तोड़ने की गुस्ताखी नहीं करता है. और इसी वजह से वहाँ जब जो चाहे अपनी गाडी आराम से बहार निकाल सकता है और इस कारण लोगों में किसी तरह की हिंसा भी नहीं होती.

जापान की अनुशासित सभ्यता

सड़क दुर्घटनाओं का स्तर है बेहद कम

जापान में ना केवल लोग गाड़ियों को नियम अनुसार चलाते हैं बल्कि पैदल सड़क पार करने वाले लोग भी नियमों का सही इस्तेमाल करते हैं. जापान में सभी कार जैब्राक्रोसिंग से पहले ही रुक जाती हैं और इसी कारण लोग आसानी से बिना किसी दुर्घटना के सड़क पार कर लेते हैं. देखा जाए तो हर रेड लाइट पर जैब्राक्रोसिंग तो भारत में भी है लेकिन कमी है तो हम लोगों में जो सही ढंग से नियमों का पालन नहीं करते.

जापान की अनुशासित सभ्यता

जापान की अनुशासित सभ्यता

जापान के लोग कितने अनुशासित हैं इस बात का सिधा एग्जामपल देती है ये तस्वीर, जिसके अंदर आप देख सकते हैं की भले ही खुद सीढ्ढीचडने की लाइन कितनी ही लम्बी क्यों ना हो लेकिन फिर भी वह अपनी लाइन तोड़ कर साइड से गलत तरीके से नहीं निकलते. ये तस्वीर दिखाती है की वहाँ के लोग कितने सभ्य हैं.

जापान की अनुशासित सभ्यता

ये है जापान की अनुशासित सभ्यता –  शायद जापान के इतना सफल देश होने के पीछे हो ना हो यहाँ के देश वासियों का ही योगदान है.

Don't Miss! random posts ..