विज्ञान और टेक्नोलॉजी

अब जीमेल (Gmail) से भेजे गए ईमेल को कर सकेंगे Undo, केवल 10 सेकेंड में

जीमेल में Undo फीचर – पहले जमाने में लोग ऑफीशियल संदेश भेजने के लिये चिट्ठी या पोस्टकार्ड के जरिए उस दफ्तर के पते पर भेजते थे और आवश्यक दस्तावेज पहुंचने में भी कम से कम 3 दिन लग जाते थे, लेकिन आज जमाना बदल चुका है और टेक्नोलॉजी भी.

अब प्रत्येक ऑफिशियल मेल को हम गूगल के जीमेल (Gmail) फीचर के जरिए बस एक क्लिक पर भेज देते हैं. और प्राप्तकर्ता को भी कुछ ही क्षणों में संदेश मिल जाता है.

ऑफिशियल वार्तालाप के लिये अक्सर लोग आउटलुक और जीमेल का ही इस्तेमाल करते हैं.

जीमेल में Undo फीचर –

व्हाट्सएप की तरह गूगल के जीमेल में Undo फीचर

जीमेल में Undo फीचर – लेकिन एक कहावत है कि ‘जल्दी का काम शैतान का होता है,’ ये बात जीमेल पर चरितार्थ होती है. इस फीचर से जितनी जल्दी संदेश जाता है उतनी ही गलतियां भी अधिक होती हैं. कभी-कबार भेजने वाला संदेश मिस्टर शर्मा को भेज रहा होता है लेकिन धोखे से टाइपिंग मिस्टेक होने पर मेल मिस्टर वर्मा को चली जाती है.ऐसे में कई बार आपको परेशानी का सामना भी करना पड़ता है और माफी भी मांगनी पड़ती है. लेकिन अब आपको व्हाट्सएप की तरह ही मैसेज डिलीट करने का ऑप्शन गूगल(Google) उपलब्ध करा रहा है.

जीमेल में Undo फीचर अब एंड्रॉयड फोन यूजर्स के लिये

जी हां, गूगल ने जीमेल से भेजी गई ईमेल को वापस लाने का एक नया फीचर शुरु कर दिया है. जिससे आप भेजे गये गलत ईमेल को केवल 10 सेकेंड की भीतर वापस यानि undo कर सकते हैं. “द वर्ज” के मुताबिक जीमेल में Undo फीचर नया नहीं है, गूगल ने साल 2016 में इस फीचर को आईफोन और डेस्कटॉप यूजर्स को उपलब्ध करवा दिया था. लेकिन अब ये सुविधा एंड्रॉयड स्मार्टफोन रखने वालों को भी मिलेगी.

साल 2015 में जीमेल में Undo फीचर लॉन्च हुआ था

वैसे तो गूगल ने कई सालों की टेस्टिंग के बाद इस Undo Send फीचर को 2015 में लॉन्च कर दिया था. लेकिन मार्च 2009 से गूगल लैब में Undo Send फीचर टेस्टिंग फेज़ में था. इसे सबसे पहले साल 2015 में वेब वर्जन के लिये रोल आउट किया गया था. लेकिन अब इस फीचर का इस्तेमाल डेस्कटॉप, आईफोन, एंड्रॉयड फोन यूजर्स सभी कर सकते हैं.

जीमेल में Undo फीचर का ऐसे करें इस्तेमाल

आपको बता दें कि जैसे ही आप जीमेल एप पर कोई ईमेल सेंड करेंगे तो सेंड के साथ आपको एक Undo बटन भी ब्लिंक करता दिखाई देगा. यह बटन मेल सेंड करने के सिर्फ 10 सेकेंड तक ही दिखाई देगा. इस दौरान अगर आपने गलत मेल सेंड कर दी है तो आप तुरंत Undo बटन पर टैप कर भेजी गई ईमेल को कैंसल कर सकते हैं और यह मेल किसी कॉन्टेक्ट तक नहीं पहुंचेगी. साथी ही वो ईमेल तुरंत ही ड्राफ्ट मोड में एप पर रिएडिटिंग के लिये खुल जाएगी. ताकि आप फिर से उसे एडिट करके सही तरीके से सही पते पर भेज सकें.

जीमेल के लेटेस्ट वर्जन 8.7 पर उपलब्ध

जीमेल में Undo फीचर – आपको बता दें कि यह सुविधा केवल एंड्रॉयड यूजर्स को जीमेल ऐप के लेटेस्ट वर्जन 8.7 पर ही मिलेगी. यदि आपके पास जीमेल का पुराना वर्जन है तो आप तुरंत Google Play Store पर जाकर उसे अपडेट करें और इस Undo फीचर का लुत्फ उठाएं.

Deeksha Mishra

Share
Published by
Deeksha Mishra

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago