ENG | HINDI

एक लाख दो हज़ार के आईफोन X को बनाने में लगते हैं इतने पैसे !

आइफोन X

आइफोन X –  इस साल एप्पल ने 12 सितम्बर को अपने तीन नए फ़ोन लॉन्च किये हैं जिसकी मार्केट में कीमत $600 डॉलर से लेकर $999 डॉलर तक तय की गई है।

खबरों की मानें तो यही फ़ोन इंडिया में 1 लाख 2 हजार रुपये तक की कीमत पर बिकेगालेकिन इस आइफोन X को बनाने में जो लागत आती है वह इसकी कीमत से बेहद कम होती है।

जीएसएमएरीना नाम की एक वेबसाईट ने इस बात का खुलासा किया  है कि आखिर आइफोन X के पार्ट की कितनी कीमत है।उन्होंने बताया कि चीन में बनने वाले हर आईफोन की लागत उसकी रिटेल वैल्यू से बेहद कम होती है।आपको जानकर हैरानी होगी क‍ि आइफोन X को बनाने में मात्र 412.75 डॉलर की लागत आती है यानि की इंडियन करेंसी में 35000 रुपये। इसका मतलब है कि आइफोन की असल कीमत रिटेल वैल्‍यू से 70 प्रतिशत कम होती है।

आइफोन के पार्ट्स की असल कीमत

आइफोन X

आईफोन X का सबसे महंगा पार्ट है इसकी डिस्प्ले जिसकी किमत 80 डॉलर है। 256GB के लिए इसकी नैंड मैमोरी की कीमत 45 डॉलर है।वहीं रैम की कीमत इसकी आधी यानि सिर्फ 24 डॉलर है।

एप्पल ने अपने इवेंट में अपनी नई बायोनिक चिपसेट के बारे में बताया था। इसे TSMC द्वारा उनकी 10nm प्रोसेस टेक्नोलॉजी पर बनाया गया है। इसके एक चिपसेट की कीमत 26 डॉलर है। इस पर इस्तेमाल किए गए क्वालकॉम के मॉडेम की कीमत 18 डॉलर और उससे अधिक है। एप्पल के आईफोन X में लगाया गया 3D सेंसर भी काफी महंगा है। इसकी कीमत 25 डॉलर है। इसे फ्रंट पैनल के ग्लास के पीछे लगाया गया है, जो 18 डॉलर का है।

आइफोन X

इन सभी पार्ट्स की कीमत को जोड़ा जाए तो वह आईफोन X की रिटेल वैल्यू से बेहद कम होगी लेकिन आपको यह बता दें कि इसमें हमने मैन्यूफैक्चरिंग, लॉजिस्टिक और R&D के खर्च को नहीं जोड़ा है।

आप आईफोन X की प्री बुकिंग 27 अक्टूबर 2017 से करवा सकते हैं।

Article Categories:
मोबाइल

Don't Miss! random posts ..