ENG | HINDI

किन्नर को पैसे देने से मना करने पर क्या सच में होता है अपशकुन? जानिए सच

किन्नरों को पैसे

किन्नरों को पैसे – बस-ट्रेन से लेकर ट्रैफिक सिग्नल तक हर जगह आपको किन्नर दिख जाएंगे और ऐसा कहते हैं कि किन्नरों को हमेशा कुछ न कुछ पैसे दे देने चाहिए, वरना अपशकुन होता है. क्योंकि किन्नरों को आशीर्वाद ज़रूरी है, लेकिन वो किसी को श्राप दे दे तो उसका बहुत बुरा हो सकता है.

वैसे किन्नर सदियों से हमारे समाज का हिस्सा रहे हैं.

राजा महाराजा भी अपने दरबार में हमेशा एक किन्नर को अवश्य रखा करते थे. यह किन्नर राजा के दरबार में हंसी मजाक एवं नाच-गाना किया करते थे. आपने गौर किया होगा कि जब भी कोई त्यौहार आता है या किसी के घर में कोई खास मौका होता है, किसी बच्चे का जन्म होता है तो  किन्नर वहां पर बधाइयां देने पहुंच जाते हैं और उसके बदले इनाम में पैसे मांगते हैं.

किन्नरों को पैसे

जब कोई त्यौहार आता है या कोई खास मौका देते किसी की शादी या बच्चे का जन्म अथवा नए मकान का उद्घाटन इन सभी कार्यों में किन्नरों को यदि पैसा दिया जाता है तो उन की दुआओं से व्यक्ति के जीवन में खूब खुशियां आती हैं इसीलिए जब भी यह व्यक्ति आते हैं तो इन्हें पैसा देने से कोई मना नहीं कर पाता है जब लोग इन्हें पैसा देते हैं तो यह खूब सारी दुआएं आपको देते हैं और लोगों का यह मानना है कि किन्नर के मुंह से निकली हुई दुआएं कभी भी खाली नहीं जाती है क्योंकि यह जो भी बातें बोलते हैं सच्चे दिल से बोलते हैं और इसका अच्छा परिणाम व्यक्ति के जीवन में जरूर प्राप्त होता है.

आपने कभी इस बात पर गौर किया है कि यदि किन्नरों को पैसे देने से मना कर दिया जाता है तब क्या होता है ऐसे बहुत ही कम व्यक्ति होते हैं जो किन्नरों को पैसे देने के लिए मुंह पर मना कर देते हैं जब किन्नर को पैसे नहीं देने होते हैं तो वह कई प्रकार के बहाने बनाने लगता है बाद में ले जाना कल आ जाना अभी घर पर पैसे नहीं है या ATM से निकालने पड़ेंगे आदि जैसे बहाने किसी भी व्यक्ति की इतनी हिम्मत नहीं हो पाती है कि वह खुल्ला किन्नर को मना कर दे कि हम तुम्हें पैसा नहीं देना चाहते हैं आप यहां से चले जाओ. यदि सोचिए कोई व्यक्ति इस प्रकार की किन्नर को बोलते तब क्या होगा.

किन्नरों को पैसे

यदि आप किसी भी किन्नर को साफ मना कर देते हैं, कि हम तुम्हें पैसा नहीं देंगे तब वह अत्यधिक नाराज हो सकता है और आप सभी जानते हैं जब कोई किन्नर नाराज होता है तो वह बद्दुआएं देने में पीछे नहीं हटता.

पुराने समय से आ रही कहानियों के आधार पर किन्नरों के मुंह से निकला हुआ अपशब्द आपको पूरी तरह से तबाह कर सकता है.

यदि कोई किन्नर आपको बुरा भला बोलता है तो उस व्यक्ति की बर्बादी निश्चित हो जाती है किन्नरों के दिल को दुखाने की मनाही की गई है जिस वजह से आज तक कोई भी व्यक्ति किन्नरों को साफ तौर पर मना नहीं करता.

इसीलिए आप भी कभी किन्नरों को पैसे देने से साफ मना करने की गलती न करें, क्योंकि उनकी बद्दुआएं आपको बर्बाद कर सकती हैं. अपनी हैसियत के हिसाब से उन्हें कुछ न कुछ ज़रूर दे दें.

Don't Miss! random posts ..