ENG | HINDI

किन्नरों से जुड़े ये 10 रहस्य झकझोर कर रख देंगे आपको, भारत में किन्नरों का ये है इतिहास

किन्नरों से जुड़े रहस्य

किन्नरों से जुड़े रहस्य – दुनिया में ऐसी कई बाते हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते हों. आज हम आपको एक ऐसी ही विचलित बात बताने जा रहे हैं जो उन लोगों से जुड़ी है जो रहते तो हमारे बीच हैं लेकिन हमसे अनदेखे और छुपे हुए हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि भारत में किन्नरों का इतिहास 4 हजार साल से भी पुराना है, यानि करीबन महाभारत के समय का. इतने सालों से एक ही जमीन पर होने के बावाजूद भी उन्हें बराबरी का दर्जा नहीं मिल पाया. किन्नर भले ही हमारे बीच रहते हों लेकिन फिर भी हम उनसे जुड़े पहलुओं को ही जान पाए हैं जो सीधा उनकी जिंदगी से जुड़े हैं.

तो आइए जानते हैं किन्नरों से जुड़े रहस्य – कुछ आश्चर्य चकित कर देने वाले पहलुओं के बारे में –

किन्नरों से जुड़े रहस्य –

किन्नरों से जुड़े रहस्य

१. उनकी परम्पराएं हिन्दू धर्म की होती हैं लेकिन उनके गुरु मुस्लिम होते हैं. अगर आप ने कभी देखा हो तो सभी किन्नर हिन्दू धर्म को फॉलो करते हैं लेकिन जहां बात उनके गुरु की आती है तो वह मुस्लिम होते हैं. हमें पूरी उम्मीद है कि आप इस बात से बिल्कुल भी वाकिफ नही होंगे.

२. किन्नर अपने नई साथियों का स्वागत बड़े ही धूम-धाम से करते हैं. यदि आपने कभी ऐसा होते हुए देखा हो तो आपको पता होगा कि किन्नर समाज में नए किन्नरों का स्वागत एक भव्य उत्‍सव के रूप में होता है.

३. ये बात तो शायद आप जानते ही नहीं होंगे की किन्नरों की भी शादी होती है. जी हाँ ये अनोखी शादी साल में केवल एक दिन के लिए होती है और वो भी उनके भगवान के साथ.

४. किन्नर अपने मिजाज से काफी हँसमुख और खुश नज़र आते हैं लेकिन असल में सच यह है कि वह इसी जन्म से अपने भगवान से दुआ मांगने लगते हैं कि उन्हें अगले जन्म में कभी किन्नर ना बनाए.

५. हर किन्नर का एक गुरु होता है जिसे अपने शिष्य के बारे में सभी प्रकार की जानकारी होती है. यहां तक कि यह भी कहा जाता है कि किन्नर की गुरु को पता होता है कि उसके शिष्य की मृत्यु कब होगी.

६. किन्नरों का भी “गोल्डन एरा” था. जी हाँ किन्नर को मुगल सम्राज्य में सबसे पहले अहमियत दी गई थी. किन्नरों को महिलाओ के हरम की रक्षा की जिम्मेदारी दी जाती थी. मुगल साम्राज्य का मानना था कि किन्नर हमारे समाज का एक अहम हिस्सा हैं और इसलिए उन्हें इतनी बड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई.

७. हर एक किन्नर में किसी भी पुरुष जितना ही बल होता है और उसी बल की बदौलत इतिहास में किन्नर सेना द्वारा बहुत सी जंगे भी लड़ी गई हैं.

८. मुगल शासन के समय किन्नरों को सबसे ज्यादा सम्मान प्राप्त हुआ था. किन्नर उनकी कई सेनाओं के जनरल भी थे तो कई रानियों के पर्सनल बॉडीगार्ड.

किन्नरों से जुड़े रहस्य

ये है किन्नरों से जुड़े रहस्य – यह सभी कुछ ऐसी जानकारियां हैं जिनके बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं. किन्नरों को भले ही आज के समय में थर्ड जेंडर का दर्जा मिल गया हो लेकिन फिर भी उन्हें समाज में वो इज्जत नहीं मिल पाई है जिसके वह हकदार हैं.