ENG | HINDI

OMG आखिर क्यों यहाँ की हर लड़की लड़का बनने को है मजबूर

लड़की लड़का बन जाती है

लड़की लड़का बन जाती है – दुनिया में बहुत ही अजीब अजीब परम्पराएं हैं.

भारत में रहने वाले सिर्फ सोचते हैं की उनके यहाँ के नियम ही अजीब हैं, लेकिन ये पूरी दुनिया की बात है. कहीं के लोग नहाते नहीं तो कहीं के अपने बाल नहीं झाड़ते. कई देश तो ऐसे हैं जहाँ के लोग आजकल की मॉडर्न लाइफ के बारे में भी नहीं जानते.

एक ऐसा ही देश है जहाँ अजीब परम्पराएं है – लड़की लड़का बन जाती है – लड़कियां एक उम्र पार करने के बाद लड़का बन जाती हैं.

लड़की लड़का बन जाती है –

ये जगह भी इसी धरती पर ही है. यहाँ पर भी लोग जीने के लिए खाते हैं, लेकिन यहाँ जो होता है वो शायद अभी तक और कहीं नहीं होता.

यहाँ पर १२ साल की उम्र तक ऐसा लगता है कि जैसे लड़की है, लेकिन जैसे ही १२ साल क्रॉस होता है, तो लड़की लड़के में बदल जाती है. असल में ये बहुत ही अजीब बात है. जिस तरह से तरुणाई की स्थिति में पहुंचने पर लड़कों की आवाज का भारी होना और मूड का बात-बात पर बदलना तो सभी जानते हैं, लेकिन डोमिनिकन गणराज्य के एक हिस्से में ऐसा कुछ हो रहा है जो दुनिया में कहीं नहीं होता.

यहां तरुणाई की अवस्था में पहुंचने के बाद लड़कों में लिंग विकसित होता है. यह जगह डोमिनिकन गणराज्य के दक्षिण पश्चिम में है. एक अलग-थलग पड़ा गांव है, जिसका नाम सालिनास है.

इस गाँव में ऐसा होता रहता है.

१२ साल तक माँ बाप को लगता है की उनकी औलाद लड़की है, लेकिन अचानक से सब बदल जाता है और लड़की लड़का बन जाती है. सालिनास में 90 में से किसी एक बच्चे में यह दुर्लभ अनुवांशिकी विकार सामने आता है. इसका मतलब ये हुआ कि हर ९० बच्चे में से एक बच्चा ऐसा ही होता है.

इस गांव में ऐसे बच्चों को ‘गुएवेडोसेस’ कहा जाता है जिसका अर्थ है १२ की उम्र में लिंग. एक खबर के मुताबिक़ इस विकार की वजह एक एनजाइम का न होना है. इस वजह से गर्भाशय में पुरुष सेक्स हारमोन-डिहाइड्रो टेस्टोसटेरोन नहीं बनता है. जिसकी वजह से माता-पिताको लगता है कि उनका बीटा नहीं बल्कि बेटी है. लेकिन जैसे ही वो बेटी १२ साल की उम्र क्रॉस करती है उसकी आवाज़ में भारीपन और उसके पुरुषों वाले प्राइवेट पार्ट्स विकसित होने लगते हैं.

एक रिपोर्ट के मुताबिक़ जब ये बच्चे अपनी माँ के गर्भ में होते हैं तब भी इनके भीतर अंडकोष नहीं होता है. इसी वजह से ऐसे बच्चों के पास पैदा होने के वक्त अंडकोष नहीं होता और लगता है जैसे उनके शरीर में योनि है. गाँव का हर इंसान यही सोचता है कि उनकी औलाद जो है वो लड़का नहीं बल्कि लड़की है. इसी तरह वो १२ साल बिता देते हैं लेकिन १२ साल की उम्र में टेस्टोस्टेरोन का उबाल जैसा आता है और पुरुष जननांग उभर कर सामने आने लगते हैं.

यहाँ लड़की लड़का बन जाती है – ये बड़ी ही अजीब बात है, लेकिन सत्य है. जो बात मां के गर्भ में होनी चाहिए वह 12 साल बाद होती है. जिसे वो लड़की की तरह पालते है वो एक उम्र के बाद लड़का बन जाती है.