ENG | HINDI

क्या लडकियाँ लड़को को छेडती है।

लड़कियां स्टॉक करती है

लड़कियां स्टॉक करती है – आज के वक्त में हमारे समाज की कहानी कुछ ऐसी हो चुकी है कि लडकी होना भी गुनाह और लड़का होना भी गुनाह !

शायद इसलिए क्योंकि हम हर किसी को एक ही तराजू में तोलते है और उसी तरह का कानून बनाते है ।

अगर एक लड़का किसी लड़की को स्टॉक करता है तो लड़की उसके खिलाफ केस दर्ज करा सकती है । उस लड़के पर छेड़छाड़ करने का मामला चलेगा और उसके लिए जेल भी होगी । लेकिन अगर एक लड़की किसी लड़ेक को स्टॉक करे तो क्या लड़की को सजा होगी । जी नही ,” कोई भी पुलिस एक महिला के खिलाफ स्टॉकिंग का केस कैसे दर्ज कर सकती है ये हो ही नही सकता । “ ये कहना है दिल्ली हाइकोर्ट का ।

इस बात को दिल्ली हाइ कोर्ट ने एक महिला को स्टॉकिंग के जुर्म में गिरफ्तार किए जाने पर पुलिस को कहा ।

इस मामले की अगली सुनवाई जनवरी में होनी है । लेकिन कोर्ट की इस बात को सुने के बाद हमारा मन हमें कुछ बातों के बारे में सोचने पर मजबूर कर देता है । जैसे कि क्या सिर्फ लड़कियां हैरस्मेंट का शिकार होती है । क्या छेड़छाड सिर्फ लड़के करते है । लड़कियां नहीं । और लड़के लड़कियों को स्टॉक करने पर सजा होती है तो लड़कियां स्टॉक करती है – लड़कियों दारा लड़को की स्टॉकिंग को अपराध क्यों नही माना जाता ।

इस मामले को समझने के लिए सबसे पहले यें जाना जरुरी है कि इन सब कि शरुआत कैसे होती है ।

अगर कोई लड़का किसी लड़की को अजीब निगहों से देखता है । उसका पीछा करता है, सोशल मीडिया पर मैसेज कर करके परेशान करने जैसी हरकतें करता है तो उसे स्टॉकिंग कहते है । इसके खिलाफ महिलाएं पुलिस में कंप्लेंट कर सकती है । स्ट़ॉकिंग के अपराधी को पांच साल की सजा और जुर्माना भरना पड़ता है । लेकिन ये नियम सिर्फ महिलाओं के साथ हुई स्टॉकिंग के अपराध में है । अगर यही चीजें एक लड़के के साथ करें तो उसे स्टॉकिंग कहते है । इसके खिलाफ महिलाएं पुलिस में कंप्लेंट कर सकती है । स्ट़ॉकिंग के अपराधी को पांच साल की सजा और जुर्माना भरना पड़ता है । लेकिन ये नियम सिर्फ महिलाओं के साथ हुई स्टॉकिंग के अपराध में है । अगर लड़कियां स्टॉक करती है – यही चीजें एक लड़के के साथ करें तो उसके लिए कोई सजा प्रावधान नहीं । यहां तक कि हमारा समाज इस बात स्वीकार भी नही करता कि लड़कियां स्टॉक करती है – लड़को के साथ भी ऐसी चीजें होती है लेकिन असल जिंदगी में ये सब बहुत आम है ।

लड़कियां स्टॉक करती है

कुछ लडकों का माना है कि कुछ लड़कियां स्टॉक करती है – उनसे जबरदस्ती रिश्ता बनाने की कोशिश करती है । मैसेज कॉल करके परेशान करती है । खुद को मारने की भमकी देती है । जिस वजह से कई बार कुछ लड़के डिप्रेशन में भी चले जाते है । लेकिन वो इसकी शिकायत करे भी तो कहां । पुलिस के पास जाएंगे तो क्या पता पुलिस खुद उन्ही को गुनेहगार बता दें ।

लड़कियां स्टॉक करती है

वही अगर लड़कियों की बात करें तो एक सर्वे के अनुसार  बहुत सी लड़कियों ने माना कि कोई लड़का पसंद आने पर वो उसे  फन वे में सोशल मीडिया पर स्टॉक करती है। पर यहां हमारा प्वांइट ये नही है कि लड़कियां स्टॉक करती है या लड़के स्टॉक करते है प्वाइंट ये है कि इंसान होने के नाते अपराध कोई भी कर सकता है और अगर लड़के अपराध करने पर सजा है तो उसी अपराध को अगर लड़कियों के लिए भी सजा प्रवाधान होना चाहिए ।

हमारे समाज में कई मुद्दे ऐसे मुद्दे हैं जिनके बारे में जानते तो सब है लेकिन सोच के कारण बात करना पसंद नहीं करते । आप क्या सोचते हैं कमेंट करके जरुर बताएं ।

Don't Miss! random posts ..