ENG | HINDI

हाई हील्स लड़कियों के लिए नहीं बल्कि लड़कों के लिए बनाई गई थी, कारण जानकर हो जायेंगे हैरान!!

लड़कियों की हाई हील्स

लड़कियों की हाई हील्स – इस दुनिया में ऐसी कई सारी चीजें है, जो जरूरत के हिसाब से खुद इंसान ने अपने लिए बनाई है, और वही कुछ ऐसी चीजें भी हैं जो इंसान ने सिर्फ अपने शौक के लिए बनाई है, लेकिन फिर भी किसी ना किसी पॉइंट ऑफ़ व्यू से वह चीजें अब तक उपयोग में लाइ जा रही है।

अगर इंसानी जरूरतों के हिसाब से चीजों का बटवारा किया जाए तो पुरुष और स्त्री दोनों के लिए उनके महत्व की चीजें इजाद की गई और इन्ही चीजों में एक नाम आता है, लड़कियों की हाई हील्स का ।

अक्सर आपने अपने पास लड़कियों को हाई हील्स पहने हुए देखा होगा और बाज़ार में भी आज-कल तरह-तरह की लड़कियों की हाई हील्स अवेलेबल है। ये हाई हील्स बड़े-बड़े प्राइस में सेल की जाती है। यहाँ तक कि इन्हें खरीदने के लिए लडकियों की लाइन लगती है क्योंकि लड़कियों के लिए हाई हील्स के कई सारे फायदे है इनमें से पहला फायदा है कि-

1.  अक्सर लड़कियों की लम्बाई कम होती है, और इसे में इस कम लम्बाई को रिकवर करने के लिए हाई हील्स एक अच्छा विकल्प बन जाती है। क्योंकि दुसरे फूट वियर की तुलना में हाई हील्स काफी लम्बाई की होती है।

2.  हाई हील्स पहनने से पर्सनालिटी में भी खुला स्टैण्डर्ड देखने को मिलता है, जिससे आप पहले से ज्यादा सुन्दर लगने लगती है।

लड़कियों की हाई हील्स

3.  अक्सर लड़कों को भी हाई हील्स पहनने वाली लड़कियां अच्छी लगती है, क्योंकि सिनेमा में हुए बदलावों के चलते अब हाई हील्स वाली लड़की हाई प्रोफाइल लड़की देखी जाती है।

लड़कियों की हाई हील्स

लेकिन अगर कहा जाए कि ये लड़कियों की हाई हील्स लड़कियों के लिए नहीं बल्कि पूरी तरह से लड़कों के लिए इजाद की गई थी। तो लड़कियों के लिए ये एक तरीके से शॉक का कारण बन सकता है। लेकिन यह एक सच है कि ये हाई हील्स लड़कों के लिए बनाई गई थी और वो भी इसलिए ताकि मर्द ज्यादा मर्दाना दिख सकें।

प्राचीन काल में लोगों का मानना था कि लड़कों के हाई हील्स पहनने से वो ज्यादा मर्दाने दिख सकते हैं और इसलिए उन लोगों ने हाई हील्स पहनना शुरू किया। इतिहास के अनुसार सामान्यतः हाई हील्स का सबसे पहला उपयोग 1000 ईसा के आसपास का है जो पर्सियन लोगों (ईरान) ने किया था। उनका मानना था कि हाई हील्स पहनने से बहुत अच्छे तरीके से धनुष चलाया जा सकता है और यह घुड़सवारी करने में भी आसान था। लेकिन समय के साथ बदलाव होते गए और इन हाई हील्स को लड़कियों ने पहनना शुरू कर दिया। क्योंकि लड़कियों के लिए हाई हील्स मर्दों की अपेक्षा में ज्यादा कम्फ़र्टेबल थी।

लड़कियों की हाई हील्स

अगर वर्तमान में मर्दों के फूट वियर स्टाइल पर गौर किया जाए तो मर्दों में अभी भी कुछ ऐसे जूते चलते है जो काफी हद तक लड़कियों की हाई हील्स से मैच होते हैं, अतः कह सकते हैं कि मर्दों ने हाई हील्स को नहीं वरन उसकी तकनीक को अपनाया और कुछ नया इजाद किया जो हाई हील्स से भी कम्फ़र्टेबल और अच्छा विकल्प था।

Don't Miss! random posts ..