ENG | HINDI

लड़कियों की ये छोटी सी चीज़ बदल सकती है किसी भी लड़के की किस्मत

माथे की बिंदी

माथे की बिंदी  – भारतीय लड़कियों की खूबसूरती में चार चाँद लाती है बिंदी. देखने में ये बेहद छोटी होती है, लेकिन बिना इसके लड़कियों का श्रृंगार पूरा नहीं होता.

माथे के बीच में बिंदी लगाने का प्रावधान महज़ सुन्दरता बढाने के लियेन्हीं है, बल्कि इसके कई फायदे देखे गए हैं.

लड़कियों के माथे की बिंदी उन्हें बाकी लड़कियों से अलग करने के साथ ही उनकी और उनसे जुड़े लड़के की लाइफ में कई तरह का फायदा पहुंचाती है.

माथे की बिंदी –

बिंदी लगाने से लड़कियों को कई तरह की हेल्थ बेनेफिट्स होते हैं.

जिस जगह लड़कियां बिंदी लगाती हैं वहीँ से बॉडी की में नसें एक दूसरे को क्रॉस करती हैं. इसे एक तरह से भगवान शिव की तीसरी आँख की तरह कह सकते हैं. ये लड़कियों में एक तरह की चेतना का विकास करती है. कुछ लड़कियां बाज़ार में मिलने वाली बिंदी का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन कुछ कुमकुम की बिंदी लगाती हैं.

कुमकुम की माथे की बिंदी एक तरह से लड़कियों के दिमाग को शांत करती है.

आमतौर पर देखा गया है कि जो लड़कियां कुमकुम की बिंदी लगाती हैं वो अपने पति को भी इसे लगा देती हैं. सुबह नहाने के बाद वो खुद के माथे पर और फिर अपने पति के माथे पर इसे लगाती हैं.  लड़कियों के माथे पर इसे बिंदी कहते हैं, लेकिन जैसे ही ये लड़कों के माथे पर जाती है बिंदी से तिलक बन जाता है.

बॉलीवुड की फिल्म जुदाई आपको याद ही होगी. उस फिल्म में जब अनिल कपूर अपने ऑफिस जाता है तो रोज़ माथे पर अपनी पत्नी से टिका लगवाकर जाता है.

एक दिन उसकी पत्नी हाथों में मेहंदी लगा लेती है. फिर उसे फिल्म में बड़े ही अच्छे तरीके से दिखाया गया है. हीरोइन अपने माथे को अनिल कपूर से के माथे से सटा देती है, जिससे उसके माथे की बिंदी तिलक बनकर उसके पति के माथे पर लग जाती है.

इसका सीधा सा मतलब है. हमारे यहाँ घर से निकलने से पहले महिलाएं अपने कुमकुम से पुरुषों के माथे पर तिलक लगाती हैं. ऐसा वो इसलिए करती हैं ताकि उनके पति पर किसी बुरी नज़र का साया न पड़े. वो उसे हर बुरी नज़र से बचाती हैं. पुरुषों के माथे पर जब ये कुमकुम की बिंदी जिसे आप तिलक कह सकते हैं, लगता है तो पुरुषों का ध्यान शांत रहता है.

वो अपने काम पर ध्यान लगा सकते हैं. ध्यान जब केन्द्रित होता है तो आप बहुत से काम कर सकते हैं. अगर काम सही दिशा में चल रहा हो, तो आपकी किस्मत बदलते देर नहीं लगती. माथे के बीच पर जब भी आप तिलक लगाते हैंं उससे लोग शांति व सुकून अनुभव करते हैं. यह कई तरह की मानसिक बीमारियों से भी हमें बचाता है. साथ ही तिलक लगाने से मानसिक उत्तेजना पर भी आप काफी हद तक नियंत्रण कर सकते हैं. इससे  लड़के स्वस्थ रहते हैं और वो खूब तरक्की करते हैं.

तो इस तरह से लड़कियों के माथे की बिंदी उनसे जुड़े लड़कों को कई तरह से लाभ पहुंचा सकती है. अगर आप भी अपने जीवन में हिट होना चाहते हैं तो आज से ही अपने पत्नी, गर्लफ्रेंड से माथे पर कुमकुम का तिलक लगवाकर ही बाहर निकलें.

Don't Miss! random posts ..