ENG | HINDI

क्या कोई एक चूहे के लिए दे सकता है अपनी जान, इस लड़की ने तो कुछ ऐसा ही किया !

चूहे की मौत

चूहे की मौत – कहते हैं कि आत्महत्या करना कायरों का काम है क्योंकि जो लोग मुश्किल हालात से लड़कर जीतना जानते हैं वो कभी आत्महत्या जैसा कदम नहीं उठाते हैं. फिर भी आए दिन मीडिया के ज़रिए अलग-अलग वजहों से आत्महत्या करने की खबरें सुनने को मिलती रहती हैं.

आपको बता दें कि कोई प्यार में बेवफाई मिलने पर मौत को गले लगा लेता है तो कोई पढ़ाई के बोझ तले दबकर आत्महत्या करने पर मजबूर हो जाता है. कुछ लोग अपनी आर्थिक तंगी के आगे हार मानकर आत्महत्या जैसा कदम उठा लेते हैं.

लेकिन क्या कोई एक चूहे की मौत से इतना दुखी हो सकता है कि वो खुद भी फांसी लगाकर अपनी जान दे दे. जी हां, आपको भले ही इस बात पर यकीन ना हो लेकिन हाल ही में एक ऐसी ही घटना सामने आई है. जहां एक लड़की ने अपने पालतू चूहे की मौत से दुखी होकर खुदकुशी कर ली.

12 साल की लड़की ने की आत्महत्या

खबरों के अनुसार भोपाल में रहनेवाली 12 साल की दिव्यांशी राठौर नाम की छात्रा ने घर में एक सफेद चूहा पाला था. सातवीं क्लास में पढ़नेवाली दिव्यांशी उस चूहे से बेहद प्यार करती थी.

बताया जाता है कि एक दिन उस सफेद चूहे की मौत हो गई उस चूहे की मौत से दिव्यांशी को काफी गहरा सदमा पहुंचा. उसके मौत से दुखी होकर इस छात्रा ने अपने कमरे में दुपट्टे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

चूहे के अंतिम संस्कार के बाद लगाई फांसी

इस मामले की तफ्तीश कर रही पुलिस के अनुसार दिव्यांशी के पिता कुछ दिन पहले ही उस सफेद चूहे को घर लेकर आए थे और चंद दिनों में ही दिव्यांशी उस चूहे से काफी घुल-मिल गई थी. एक दिन जब अचानक उस चूहे की मौत हो गई तो दिव्यांशी काफी उदास हो गई..

चूहे के मरने के बाद दिव्यांशी ने अपने घर के आंगन में बनी क्यारी में चूहे की लाश को दफनाया और पुष्प अर्पित करके उसे श्रद्धांजलि भी दी. इस तरह से चूहे का अंतिम संस्कार करने के बाद वो अपने कमरे में चली गई और काफी देर तक वो बाहर वापस नहीं आई.

काफी देर बाद जब दिव्यांशी की मां उसे देखने के लिए उसके कमरे के पास गई तो कमरा अंदर से बंद मिला और जोर-जोर से आवाज देने पर जब अंदर से कोई जवाब नहीं आया तब पड़ोसियों की मदद से दरवाज़े को तोड़ा गया. जब दरवाज़े को तोड़कर सभी अंदर दाखिल हुए तब तक दिव्यांशी फांसी लगाकर अपना दम तोड़ चुकी थी. बताया जाता है कि चूहे की मौत से कुछ महीने पहले ही उसका एक पालतू कुत्ता भी मर गया था जिसके चलते वो काफी दिनों तक तनाव में थी.

फिलहाल पुलिस इस मामले की तफ्तीश कर रही है और तफ्तीश के बाद इस आत्महत्या की असली वजह सामने आ पाएगी. लेकिन चूहे की मौत के चलते एक लड़की का इस तरह से मौत को गले लगानेवाली बात वाकई हैरान करनेवाली है

Don't Miss! random posts ..