ENG | HINDI

शरीर की चर्बी कम करने में अदरक ऐसे करती है मदद!

शरीर की चरबी

शरीर की चरबी – अदरक ना केवल चाय का टेस्ट बढ़ाती है, बल्कि इसके साथ ही वह सर्दी, खांसी और पाचन तंत्र लिए भी लाभदायक मानी जाती है।

क्या आप अदरक के एक और महत्वपूर्ण गुण के बारे में जानते हैं?

शायद नहीं। आज हम आपको अदरक के ऐसे ही गुण के बारे में बताने जा रहे हैं। चाय के अलावा अदरक का दिन में दो से तीन बार नियमित रूप से सेवन करके आप शरीर की चरबी काम कर सकते है – अपने वजन को बहुत जल्दी घटा सकता हैं।

शरीर की चरबी

शरीर की चरबी – वजन कम करने के लिए सबसे पहले अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा लेकर इसे अच्छे से कूट लें। इसके बाद अदरक को धीमी आंच पर दो तिहाई पानी में उबाल लें। फिर इसे छानकर धीरे-धीरे पीएं और कुछ ही दिनों में इसका असर देखें।

दरअसल, सुबह खाली पेट अदरक खाने से आप की बढ़ी हुई चर्बी कम होना होने लगती है।

कहने को तो शरीर की चरबी कम करने के लिए बाजार में बहुत से साधन उपलब्ध हैं। लेकिन अदरक के इस आयुर्वेदिक नुक्से की बात ही अलग है। इसमें वह गुण है,जो आपका वजन कम करने की क्षमता रखता है।

एक रिसर्च के मुताबिक सुबह खाली पेट अदरक खाने से हमारे शरीर को कई फायदे पहुंचते हैं। खाली पेट अदरक खाने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और पाचन तंत्र में सुधार आता है। पर ध्यान रहे अदरक का सेवन सिर्फ एक चौथाई ही करें। अगर भूल से भी आपने इसका अधिक सेवन कर लिया तो यह आपके लिए हानिकारक भी हो सकता है। कई जगह पर अदरक का सूप भी लोग इस्तेमाल करते हैं वजन घटाने के लिए। अगर आप नियमित रूप से अदरक के सूप का भी सेवन करते हैं, तो यह भी आपका वजन घटाने में कारगर सिद्ध हो सकता है।

अदरक का एक और फायदा तो हम आपको बताना ही भूल गए।

यह आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक करता है, जिससे आप पूरा दिन एक्टिव रहते हैं। यह आपके शरीर की कैलोरी को घटाता है, जिससे कि हमारा वजन कंट्रोल में रहता है और कैलोरी ना होने की वजह से अदरक के सेवन से पेट भरा हुआ महसूस होता है। हालांकि इस नुक्से पर कई लोगों का यकीन नहीं हुआ, लेकिन इसको आजमाने के बाद उन्हें काफी फर्क पड़ा और वह एक्सरसाइज करना ही भूल गए हैं।

अब तो आप समझ ही गए होंगे कि अदरक कितना लाभकारी होता है। लेकिन एक बात यह भी ध्यान में रखें कि इसे गर्मियों में ज्यादा प्रयोग में ना लाएं। जी हां, गर्मियों में अदरक का पानी उबालकर पीने से आपकी स्किन डैमेज हो सकती है और आपको स्किन से संबंधित कई प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। जैसे आपके मुंह में छाले पड़ सकते हैं, फेस ड्राई हो सकता है, क्योंकि अदरक बहुत गर्म होती है। इसलिए गर्मी में यह आपके लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है। यदि आप इसका उपयोग सर्दियों में करते हैं, तो आपको इसका पॉजिटिव रिस्पांस मिलेगा।

अगर आप भी शरीर की चरबी काम करना चाहते है और वजन कम करने के लिए अदरक का उपयोग करने जा रहे हैं, तो हमारे द्वारा बताई गई बातों को ध्यान में जरूर रखें।