ENG | HINDI

अदरक का पानी पीने से होते हैं ये 7 फायदे !

अदरक का पानी

ज्यादातर भारतीय घरों में अदरक वाली चाय को बहुत पसंद किया जाता है. चाय के अलावा मसाले के रुप में भी अदरक का इस्तेमाल किया जाता है.

अदरक में एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इंफ्लेमेट्री तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं.

अगर आप हमेशा स्वस्थ रहना चाहते हैं तो फिर अदरक वाले पानी का सेवन करें. इसके लिए एक कप पानी में अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा डालकर कम से कम 5 मिनट तक उबालें और फिर ठंडा हो जाने पर इसे पी लें.

तो चलिए हम आपको बताते हैं अदरक का पानी पीने से होनेवाले पूरे 7 फायदे.

अदरक का पानी –

1- वजन घटाने में मददगार

अदरक वाला पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है. इस पानी का नियमित रुप से सेवन करने पर शरीर का अतिरिक्त फैट तेजी से बर्न होता है और वजन कम होता है.

2- रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए

अदरक वाला पानी पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. हर रोज इसे पीने की आदत आपको सर्दी-खांसी और वायरल इंफेक्शन जैसी बीमारियों के खतरे से बचाती है. इसके अलावा यह कफ की समस्या को भी दूर करता है.

3- त्वचा को स्वस्थ बनाए

हर रोज अदरक का पानी पीने से शरीर के हानिकारक टॉक्सिन्स बाहर निकलते हैं. इस पानी के सेवन से खून साफ होता है और त्वचा स्वस्थ होती है. इतना ही नहीं ये पिंपल्स और स्किन इंफेक्शन के खतरे को भी दूर करता है.

4- दर्द से मिलती है राहत

अदरक वाला पानी पीने से ब्रेन सेल्स रिलैक्स होती है और सिरदर्द से राहत मिलती है. हर रोज इस पानी का सेवन करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और मसल्स में होनेवाले दर्द से भी निजात मिलती है.

5- पाचन क्रिया को सुधारे

अदरक वाला पानी शरीर में डाइजेस्टिव जूस को बढ़ाता है. इसके सेवन से पाचन क्रिया में सुधार आता है और खाना आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है.

6- कैंसर से करता है रक्षा

अदरक में एंटीबैक्टीरियल तत्व के अलावा कैंसर से लड़नेवाले तत्व भी पाए जाते हैं. इसलिए अदरक वाला पानी का सेवन हर रोज करना चाहिए क्योंकि ये लंग्स, प्रोस्टेट, ओवेरियन, कोलोन, ब्रेस्ट, स्किन और पेन्क्रिएटिक कैंसर से आपकी रक्षा करता है.

7- डायबिटीज को कंट्रोल करे

अदरक वाला पानी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है क्योंकि इसके नियमित सेवन से शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होता है. इतना ही नहीं इससे आम लोगों में डायबिटीज होने का खतरा भी कम होता है.

ये है अदरक का पानी और उसके फायदे – बहरहाल अब आप ये जान गए हैं कि अदरक का एक छोटा सा टुकड़ा किस तरह से आपको हमेशा सेहतमंद बनाए रख सकता है. तो फिर क्यों ना चाय के बजाय एक कप अदरक वाला पानी पीने की आदत डाल ली जाए.

Don't Miss! random posts ..