ENG | HINDI

इन 5 समुद्री जीवों को देखकर आप रह जायेंगे दंग, नम्बर 5 के सामने 500 इंसान है बेबस !

समूद्री जीव

समूद्री जीव – यह ब्रह्मांड कई अजीब तथ्यों और जीवों से भरा हुआ है.

जिनमें से हमें लगता है की हम सब जान गए हैं जबकि हकीकत में हम अपनी पृथ्वी के बारे में केवल 6 से 10 प्रतिशत जीवों के बारे में ही जान पाए हैं.

समुद्र जो की पृथ्वी का 75 प्रतिशत हिस्सा है, उसकी गहराई में ऐसे-ऐसे रहस्य और तथ्य तथा जीव छुपे हैं जिनकी केवल कल्पना ही की जा सकती है. वैज्ञानिक कई सालो से आज भी उन्हें ढूँढने में लगे हुए हैं लेकिन फिर भी पृथ्वी की कोख तक नहीं पहुंच पाते. अगर कभी समुद्र के अंदर कुछ मिला भी तो भी उस रहस्य को सुलझा नहीं पाए.

इस समय अगर मानव के लिए कोई सबसे बड़ा खजाना है तो वह है समुद्र के अंदर रहने वाले रहस्मयी जीव. जिन्हें आने वाली कई सदियों तक ना तो कोई ढूँढ सकता है और ना ही चुरा.

कई दफा समुद्र खुद हमें अपने छोटे-छोटे रहस्यों से अवगत कराता है. समुद्र मनोवैज्ञानिकों ने वैसे तो कई रहस्य को सुलझा रखा अहि लेकिन कुछ ऐसे भी रहस्य हैं जिन्हें वह सुलझाने में नाकामयाब रहे.

तो आइए आपको कुछ ऐसे ही समूद्री जीव और उनके रहस्यों से अवगत कराते हैं –

१. आज से करीब 13 साल पहले ऑस्ट्रेलिया के समुद्र में 9 फीट लंबा शैतान समूद्री जीव देखा गया था जिसकी कल्पना तक करना मुश्किल है. इस जीव को 4 शार्क जीतना शक्तिशाली बताया जाता है.

समूद्री जीव

२. ठीक ऐसा ही मंजर रूस के समुद्र पर भी देखने को मिला लेकिन यहाँ ये जीवसमुद्र तट पर मृत पाया गया. यह जीव इतना विचित्र था जिसको देख कार वैज्ञानिक तक चौंक उठे थे, उन्होंने भी आज तक पृथ्वी पर ऐसा जीव नहीं देखा था. कई लोग इसे डॉल्फिन समझ रहे थे लेकिन हकीकत में यह 20 से 25 फीट तक लंबा था जिसके कारण यह बेहद अजीब और रहस्मयी था. मनोवैज्ञानिकों कि माने तो उन्होंने आज से पहले ऐसा जीव इतिहास तक में कभी नहीं देखा था.

समूद्री जीव

३. समुद्र में एक बार वैज्ञानिकों ने 52 हर्ट्ज की ध्वनि वाला जीव देखा. इसकी आवाज कि ध्वनि इतनी कठोर और भयानक थी कि अन्य समुद्री जीव अपनी जगह से तितर-बितर हो जाते थे. बता दे की समुद्र के सबसे बड़े जीव ब्लूव्हेल तक की ध्वनि हद से हद 30 हर्टज तक ही जा सकती है जबकि इस जीव की आवाज की स्पीड 52 हर्ट्स थी. मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि यह जीव अपनी प्रजाति का एक लौता बचा था.

समूद्री जीव

४. जापान के शोधकर्ता एक समय फिलीपिंस के पास मारियाडेचे समूद्री जीव पर अध्ययन कर रहे थे. पूर्व में स्थित मारिया गर्त बहुत बड़ा समुद्री हिस्सा है जिसकी गहराई में कुछ विशाल जीव भी रहते हैं. समुद्री जीवों की प्रजाति के बारे में जानने के लिए मनोवैज्ञानिकों ने समुद्र की व्हेल मछली को चारा बनाकर रखा. इसके बाद उन्होंने एक विशाल काई 60 फुट लंबी शार्क देखी.

समूद्री जीव

५. साल 2013 में न्यूजीलैंड के समुद्री तट पर एक मॉन्स्टर जीव पाया गया था. यह जीव इतना बड़ा था कि इसे 500 आदमी तक नहीं हिला पाए थे.

समूद्री जीव

यह समूद्री जीव आज तक इंसनी दुनिया से परे हैं और इसकी वजह शायद समुद्र की ना खत्म होने वाली गहराई है जो ऐसे ही कई और रहस्य छुपाएँ बैठा है.

Don't Miss! random posts ..