ENG | HINDI

भूलकर भी न जाएं दुनिया की इन 7 जगहों पर वापस नहीं लोटेंगे, एक तो भारत में ही है

भूतिया साया

भूतिया साया – दुनिया में भूत-प्रेत के बारें में बहुत सी कथाएं और भ्रांतियां विकसित हैं, कईयों ने इनका आभास किया है तो कई लोग उन्हें देखने का भी दावा करते हैं.

इन आत्माओं के बारे में लोगों की अलग-अलग राय हैं. दुनिया में कई ऐसी जगह है जहां आज भी भूतिया साया होने के प्रमाण मिलते हैं. आपको बता दें कि  भूत-प्रेत को शारीरिक अस्तित्व नहीं होता है उन्हे केवल हवा के रूप में आप महसूस कर सकते हो.

लेकिन इन आत्माओं के पास शक्तियां अपार होती हैं.

भूत-प्रेत का कोई एक ठिकाना निश्‍चित नहीं है अक्सर वे वहां निवास करती हैं जहां पर उनकी मौत हुई होती है. इसलिये दुनिया भर में कुछ ऐसी जगहें है, जहां रूह और आत्माएं और भूतिया साया आज भी निवास करते हैं और वहां जाने वाले लोगों को उनके होने का आभास भी होता है. आमतौर पर आत्माएं पुरानी इमारतों, कब्रिस्तान, चर्च और महलों में ही पाई जाती हैं.

इसलिये आज हम आपको कुछ ऐसे महलों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आज भी भूतिया साया है.

1.  एडिनबर्ग कैसल, स्कॉटलैण्ड

ब्रिटेन में स्थित एडिनबर्ग कैसल के बारे में कई कहानियां प्रचलित है. यह महल पहाड़ी पर है और यहां चारों ओर घना जंगल है. यह महल देखने में काफी भयानक लगता है. आजतक जो भी इस महल में गया वापस लौटकर नहीं आया है. इस महल में अमेरिका के स्वंतत्रता संग्राम के दौरान मारे गए सैनिकों की आत्माएं आज भी भटकती हैं, उनका भूतिया साया आज भी भटकता है – सैनिकों की मौत प्लेग की वजह से हुई थी. जिस वजह से आज भी महल में कुत्ते की  अजीब चीखें सुनाई पड़ती हैं. इस किले को मैडेन कैसल भी कहा जाता है. यह महल 16वीं सदी में बनवाया गया था.

भूतिया साया

2.  पॉमेराय का कैसल, ब्रिटेन

13वीं शताब्दी में इग्लैंड में टॉटनेस, डेवॉन टाउन के पास बेरी पोमेरॉय महल का निर्माण करवाया गया था. इस महल में आज तक दो बहन की रूह निवास करती हैं. कहा जात है कि लेडी मारगेट पॉमेराय और उसकी बहन लेडी एलेनौर पोमेरॉय दोनों ही किले में रहा करती थी. एलेनोर मार्गेट से उम्र में बड़ी थी उसे अपनी छोटी बहन की सुंदरता और खूबसूरती से चिढ़ थी. जिस वजह से उसने अपनी छोटी बहन को सलाखों के पीछे डाल दिया था. जेल में मार्गेट को बहुत यातनाएं दी जाती थी. यहां तक की एलेनॉर ने उसका खाना पीना भी बंद करा दिया जिससे उसकी भूख से तड़पकर मौत हो गयी।

इस किले में एक और हादसा भी हुआ जिसने मानवता की सारी हदें पार कर दी. इस किले में नार्मन गुरु रहा करते थे. जिन्होंने अपनी ही बेटी से अवैध संबंध बना लिये थे. लोकलाज वश उन्होंने अपनी बेटी को किले के एक टावर के ऊपर वाले कमरे में टांग दिया था और उसे मौत के घाट उतार दिया था. इस वजह से आज भी किले की दीवारों पर उन बहनों चीखे सुनाई देती हैं. आज भी महल में दोनों बहनों की आत्माएं व्हाईट लेडी और ब्लू लेड़ी के नाम से जानी जाती हैं. इसलिए इसे ‘ब्लू लेडी महल’ कहा जाने लगा. स्थानीय निवासियों का दावा है कि महल में दिन में भी बहु़त अंधेरा रहता है, जो कोर्इ इसके अंदर गया है वो वापस नहीं लौटा.

भूतिया साया

3.  भानगढ़ का किला , राजस्थान

भारत का सबसे डरावना किला राजस्थान के अलवर में स्थित है. जिसका नाम है भानगढ़ का किला. इस किले में सूर्यास्त के बाद कोई नहीं जाता है. 13वीं शताब्दी में राजा माधो सिंह ने इस किले को बनवाया था. माना जाता है कि इस महल में आत्माओं का वास है.

सत्रहवीं शताव्दी में एक जादूगर जो वहा की राजकुमारी रत्नावती पर मोहित हो गया था और उसने राजकुमारी पर काला जादू चलाया था लेकिन जादू अपना प्रभाव न कर सका. और जादू के उल्टे प्रभाव की वजह से जादूगर की मौत हो गयी थी. लेकिन जादूगर ने मरते-मरते भानगढ़ के किले के विध्वंस का श्राप दे दिया और तांत्रिक ने कहा कि यह इलाका एक ही रात में बर्बाद हो जायेगा और यंहा के लोगों की आत्मा को कभी मुक्ति नही मिलेगी. और हुआ भी ऐसा ही यहां के मंदिरों को छोड़कर यह इलाका एक ही रात में बर्बाद हो गया. उसके बाद से यह किला खंडहर में तब्दील हो गया और अब उनमें चलता है वंहा भूतों का राज. यही कारण है कि आज तक महल में आत्माए भटकती है.

भूतिया साया

4.  हॉलीरुड कैसल, लंदन

लंदन में स्थित हॉलीरुड महल एक रहस्यमयी किला है. जहां पर 400 साल पहले रहने वाली रानी की आत्मा आज भी इंसाफ की गुहार लगा रही है. इस किले में जो भी जाता है उसे रानी रहने नहीं देती है और किले में घुसते ही सिरदर्द होने लगता है.

दरअसल 16वीं शताब्दी में इस किले में खूबसूरत रानी क्वीन मैरी रहती थी. उन्होंने 1565 में लार्ड हेनरी से शादी कर ली. लेकिन कुछ ही वक्त में मैरी का दिल हेनरी से भर गया और उन्होने डेविड नाम के शख्स से एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर कर लिया. राजा को रानी पर शक हो गया. हेनरी ने मैरी चेतावनी दी लेकिन मैरी नहीं मानी और एक दिन मैरी जब डेविड के साथ शाही दावत का लुफ्त उठा रही थी. तभी राजा हेनरी की अगुवाई में कुछ सिपाही वहां आए और उन्होंने डेविड को दूसरे कमरे में ले जाकर उसकी हत्या कर दी. कहते हैं रानी तब से डेविड के लिये इंसाफ मांग रही है. जो भी उस कमरे में जाता है उसके सिर में दर्द होने लगता है. कई लोगों ने डेविड के भूत को देखने का दावा किया.

5.  विलसन हॉल, ओहियो यूनिवर्सिटी

अमेरिका की प्रतिष्ठ यूनिवर्सिटी ‘ओहियो’ में स्थित विलसन हॉल चर्चा में रहता है. ब्रिटिश सोसाइटी फॉर फिसिकल रिसर्च के मुताबिक विलसन हॉल के रूम नं. 428 में सालों पहले यहां पर स्टूडेंट्स गुलाबी गर्ल की कहानियां सुनते थे, जो लड़की अपने खून से कविताएं लिखती थी. दीवारों पर आज भी उसकी कविताएं अंकित हैं और रात के वक्त वहां पर कविताओं के गुनगुने की आवाजें साफ सुनाई देती हैं. ये भूतिया साया की वजह से हो रहा है ऐसा लोगों का मानना है.

भूतिया साया

6.  स्टैनली होटल, कोलोरेडो

19वीं सदी में बना यह होटल का हॉटेंड प्लेस की श्रेणी में आता है. इस होटल में हर रात सफेद काया वाला बच्चा दिखाई देता है. वो पलक झपकते गायब भी हो जाता है. लेकिन अगर आपको ये सब खुद देखने का मन है तो आपको स्टैनली होटल पहुंचकर ही इसे महसूस करना होगा. अच्छी बात ये है कि ये किसी को नुकसान नहीं पहुंचाते.

भूतिया साया

7.  द एनिशेंट रैम इंन, यूके

इंग्लैंड के पोट्टर्स पोंड स्थित वॉट्टन अंडर ऐज में यह इमारत स्थित है. आज भी इस इमारत से अजीबोगरीब आवाजें आती रहती हैं. स्थानीय लोगों का मानना है कि यहां से गुजरने पर अजीब सी बदबू और डरावनी आवाजें आती हैं. जिसकी वजह से कान सुन्न हो जाते हैं. दरअसल, सदियों पूर्व इस इमारत में बच्चों की बली दी जाती थी और निर्दयता पूर्वक लडकियों के साथ रेप करने के बाद यहीं उनकी हत्याएं भी कर दी जाती थी. इसलिये इस बिल्डिंग के पास से गुजरने वालों के चीखें सुनाई देती हैं.

भूतिया साया

तो दोस्तों, ये है वो जगहें जहाँ भूतिया साया आज भी है – हमें उम्मीद है कि आपको ये लेख पसंद आया होगा. हमें नीचे दिये गए कमेंट् बॉक्स में अपनी प्रतिक्रिया जरूर दें. धन्यवाद! ऐसी ही और रोचक ख़बरों के लिए हमारी वेबसाइट पर विजिट करते रहें.

Don't Miss! random posts ..