ENG | HINDI

Friendship Day मनाने के पीछे की वजह जानकर आंखों में आंसू आ जाएंगें

Friendship Day

हैप्पी फ्रेंडशिप डे – उम्र चाहे कितनी भी हो लेकिन फ्रेंडशिप डे का दिन हर किसी के लिए बहुत स्‍पेशल होता है।

हर साल अगस्‍त के महीने के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। आप भी इस दिन का बेसब्री से इंतज़ार करते होंगे कि कब ये दिन आए और अपने दोस्‍तों के साथ घूमने और मस्‍ती करने जाएं लेकिन क्‍या आपने कभी ये सोचा है कि इस दिन को मनाने की शुरुआत कैसे हुई और ये दिन हर साल क्‍यों मनाया जाता है ?

जी हां, हर साल अगस्‍त के पहले रविवार को हैप्पी फ्रेंडशिप डे मनाने के पीछे ठोस वजह है जिसके बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

1935 में हुई थी शुरुआत

दोस्‍तों के इस खास दिन की शुरुआत 1935 में अमेरिका में हुई थी। बताया जाता है कि अगस्‍त के पहले रविवार को अमेरिका सरकार ने एक व्‍यक्‍ति को मार दिया था और उसकी याद और दुख में उसके एक दोस्‍त ने आत्‍महत्‍या कर ली थी। इस हादसे के बाद दक्षिणी अमेरिकी लोगों ने इस दिन को इंटरनेशनल फ्रेंडशिप डे के रूप में मनाने का प्रस्‍ताव अमेरिकी सरकार के आगे रखा था।

इन दो लोगों की दोस्‍ती की मिसालें अमेरिका में आज भी दी जाती हैं। इनकी मौत के तुरंत बाद ही हैप्पी फ्रेंडशिप डे मनाने की घोषणा नहीं की गई थी बल्कि इसके 21 साल बाद अमेरिका सरकार ने इस फैसले को मंजूरी दी थी। जी हां, आगे जानिए पूरी कहानी।

लोगों में था आक्रोश

इन दो निर्दोष दोस्‍तों की मौत पर लोगों ने बहुत आक्रोश दिखाया था। इसके 21 साल बाद सरकार ने इस प्रस्‍ताव को मंजूरी दी और अगस्‍त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे घोषित कर दिया और तभी से लेकर हम लोग इस दिन को अपने दोस्‍तों के साथ मनाते हैं।

1965 से ही दोस्‍ती पर कई फिल्‍में बनने लगी थीं लेकिन भारत समेत दुनियाभर में फ्रेंडशिप डे मनाने का ट्रेंड साल 2000 से शुरु हुआ। इसके बाद सोशल मीडिया के ट्रेंड के बढ़ने के साथ इस दिन को और बड़े स्‍तर पर मनाया जाने लगा। दोस्‍तों का ये खास दिन पूरे देश और दुनिया में बड़ी धूमधाम से मनाया जाने लगा।

पूरा साल लोग अपने दोस्‍तों के साथ इस दिन को सेलिब्रेट करने का इंतजार करते हैं। अपने दोस्‍तों के साथ घूमते हैं और एक-दूसरे को फ्रेंडशिप बैंड बांधकर जिंदगीभर दोस्‍ती निभाने का वादा करते हैं।

सच में ये दिन बहुत खास होता है। आप भी इस दिन को लेकर बहुत एक्‍साइटेड होते होंगें। वैसे ऐसा होना भी चाहिए क्‍योंकि ये दिन साल में एक बार आता है और अगर आप अपने घर-परिवार, शादी और जिम्‍मेदारियों में व्‍यस्‍त हो जाएं तो फिर साल में बस एक ही दिन मिल पाता है दोस्‍तों संग मस्‍ती करने के लिए।

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि इस बार हैप्पी फ्रेंडशिप डे 5 अगस्‍त को पड़ रहा है और अब इसे ज्‍यादा दिन नहीं बचे हैं। अगर आपने अब तक कोई तैयारी नहीं की है तो अब कर लीजिए क्‍योंकि आपके पास ज्‍यादा समय नहीं बचा है।

साथ ही नीचे कमेंट बॉक्‍स में लिखकर हमें बताएं कि इस बार हैप्पी फ्रेंडशिप डे के लिए आपने क्‍या तैयारियां की हैं और आप किस तरह इसे मनाने वाले हैं।

Don't Miss! random posts ..