ENG | HINDI

जब सिख नामधारियों ने अंग्रेजों की बजा दी थी बैंड ! आजादी का प्रथम विद्रोह

आजादी का पहला विद्रोह

आजादी का पहला विद्रोह – अंग्रेज जब देश में आये थे तो उनको यह नहीं पता था कि भारत में बहादुर लोग भी धर्म और जाति के आधार पर जाने जाते हैं.

पहले अंग्रेजों को यह लगता था कि राजपूत लोग ही सेना में होते हैं और वह देश के लिए लड़ते हैं. अब इंग्लैंड में तो सेना के अन्दर होना, मात्र धन कमाने का एक साधन था लेकिन भारत में ऐसा नहीं था.

भारत के सैनिक सेना में होते थे तो वह देश और देश भूमि के लिए लड़ रहे होते थे. इनके लिए यह काम रोजगार नहीं था बल्कि यह तो देश सेवा होती थी. ऐसा ही एक बार पंजाब में उस समय हुआ था जब एक आन्दोलन जो पहले धार्मिक था, वह राजनैतिक विद्रोह में तब्दील हो जाता है और अंग्रेजों की बैंड बजा देता है.

अधिकतर लोगों ने कूका आन्दोलन सुना भी नहीं होगा लेकिन यह आन्दोलन एक बड़ा विद्रोह था, आजादी का पहला विद्रोह था, जिसका अंत शहीदों के साथ हुआ था.

आजादी का पहला विद्रोह…

वैसे अंग्रेज डरपोक बहुत थे –

आजादी का प्रथम विद्रोह

आजादी का पहला विद्रोह का शंखनाद करने वाले सतगुरु राम सिंह जी के आंदोलन से अंग्रेज कितने भयभीत थे, यह इस बात से प्रमाणित होता है कि सर्वप्रथम अमरीका के खतरनाक एवं हिंसक विद्रोहियों के लिए प्रयोग किया गया शब्द कूक्स, नामधारियों के लिए प्रयोग किया गया. जापान के विद्रोहियों को कूकाई एवं अब असमी एवं नागा विद्रोहियों के लिए कूकी शब्द का प्रयोग किया जाता है. अंग्रेजी रिकार्ड में नामधारी स्वतंत्रता संग्रामियों को कूका लिखा गया. इसीलिए इतिहास में इस आंदोलन का नाम पड़ा “कूका आन्दोलन”.
(पांचजन्य से साभार)

अंग्रेजों की थी एक गन्दी सोच –

कई जगह ऐसा बोला गया है कि ईस्ट इण्डिया कम्पनी ने देश में जब सभी जगह अपना अधिकार जमा लिया था तो पंजाब सबसे आखिर राज्य था जहाँ कम्पनी पहुंची थी. 1760 में राजनैतिक सफलता के बाद कम्पनी ने देश का इसाईकरण करने का अपना लक्ष्य बनाया था. 19 वी शताब्दी के मध्य तक भारत के लोगों को इसाई बनाने का काम व्यक्तिगत और संस्थागत हो गया था. लोगों को इसाई बनाने काम तेजी से हो रहा था.

एक बार कूका आन्दोलन के लोगों को यह पता चला कि कुछ अंग्रेज हिन्दुओं के सामने ही गाय काटने के लिए ले जा रहे हैं तो कुछ ही गिनती के लोगों ने अंग्रेजों की पूरी बटालियन को मिट्टी में मिला दिया था. ( तथ्यों की जांच के लिए डा. सतीश चन्द्र मित्तल की पुस्तक भारत का इतिहास देखें)

असल में पहले कूका आन्दोलन धार्मिक था –

सर्वप्रथम 5 अगस्त, 1863 को सियालकोट (वर्तमान में पाकिस्तान) के डिप्टी कमिश्नर की रपट से ब्रिटिश उच्च अधिकारियों को सारा सच पता चल पाया था. बाबा राम सिंह अभी तक पंजाब में धर्म के अन्दर सुधार की मांग कर रहे थे. लेकिन रिपोर्ट में बताया गया था कि बाबा राम सिंह आजादी के लिए लड़ रहे हैं. हर नामधारी संदेह की दृष्टि से देखा जाने लगा.

लुधियाना के डी.आई.जी. मैकेन्ड्रयू एवं अम्बाला के कमिश्नर जे.डब्ल्यू मैकनाब ने अपनी 4 नवम्बर, 1867 की रपट में “कूका आन्दोलन” को ब्रिटिश सल्तनत के लिए सबसे बड़ा खतरा बताकर तत्काल सत गुरु राम सिंह जी सहित सभी सहयोगियों को गिरफ्तार करने एवं नामधारी जत्थेबंदी को गैरकानूनी घोषित करने की सिफारिश की.

वैसे कुछ इतिहास की पुस्तकें बोलती हैं कि जब बाबा के 150 अनुयायी अंग्रेजों से आखरी टक्कर लेने के लिए बढ़ रहे थे तो इनको रोकने की कोशिश बाबा ने की थी लेकिन इन 150 लोगों के पीछे 5 हजार जानें ना जाएँ इसलिए बाबा ने अलग से विद्रोह करने की अनुमति दी थी.

जब तोप से उड़ा दिए गये थे कूका आन्दोलनकारी –

आजादी का प्रथम विद्रोह

सन् 1870 तक कूका आन्दोलन एक बड़े विद्रोह का रूप ले चुका था. अंग्रेज अब नामधारी कूका के लोगों से डरने लगे थे. इन लोगों का सिर्फ और सिर्फ एक मकसद था और वह था आजादी. ब्रिटिश हुकूमत के साथ टकराव होने लगा था. गोहत्या का सख्त विरोध होने लगा था. तब अंग्रेजों ने इस विद्रोह को खत्म करने की थान ली थी.

कई नामधारियों को आजीवन कारावास की सजा दी गई.

अनेक को काला पानी (अंडमान) भेज दिया गया और अनगिनत नामधारियों को गहरे सागर में डुबो दिया गया.

आजादी का प्रथम विद्रोह

अमृतसर के सत्र न्यायाधीश मेजर डब्ल्यू डेविस ने 30 जुलाई, 1871 को चार नामधारियों को “सरेआम फांसी” की सजा सुनाई. 15 अगस्त, 1871 को अमृतसर के रामबाग स्थित वटवृक्ष से लटकाकर चारों को फांसी दी गई. 5 अगस्त, 1871 को रायकोट में मंगल सिंह, मस्तान सिंह एवं गुरमुख सिंह को सरेआम फांसी दी गई. 26 नवम्बर, 1871 को लुधियाना सेन्ट्रल जेल के बाहर सूबेदार ज्ञान सिंह, रतन सिंह एवं वतन सिंह को फांसी दी गई.

बंगाल रेगुलेशन एक्ट, 1818 का पहली बार 54 वर्ष बाद भारत मां के इन्हीं नामधारी सपूतों के विरुद्ध प्रयोग किया गया.

बिना मुकदमा चलाये 65 क्रांतिकारियों को तोपों से उड़ा दिया गया एवं एक बारह वर्षीय बालक बिशन सिंह को तलवार से काट डाला गया. बाद में गुरु राम सिंह जी को रंगून (बर्मा) एवं उसके बाद मरगोई के बीहड़ जंगलों में नजरबंद रखा गया था.
(साभार- पांचजन्य)

खुद भगत सिंह ने अपने दो लेखों में बाबा राम सिंह और उनके अनुयायियों की वीरता का जिक्र किया था. असल में कूका आन्दोलन तो आजादी की एक सच्ची लड़ाई थी लेकिन आज इस लड़ाई को हमारे युवा सही से जानते भी नहीं है.

ये आजादी का पहला विद्रोह था –