ENG | HINDI

फोर्ब्स की 30 अंडर 30 एशिया 2018 की लिस्ट में भारत के सबसे ज्यादा युवा शामिल !

फोर्ब्स लिस्ट २०१८

फोर्ब्स लिस्ट २०१८ – फोर्ब्स की लिस्ट जब भी आती है तो वह इंडिया में काफी सर्च की जाती है। हर कोई केलकुलेट करने लग जाता है कि इस बार भारत किस नम्बर पर रहा?

भारत से कितने लोग फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल हए? किसने कौन सा स्थान हासिल किया? और चीन व पाकिस्तान कौन से नम्बर पर रहे?

फोर्ब्स की लिस्ट आ गई है और कल से उसे खंगाला जा रहा है। इस बार ये अमीर की सूची या ताकतवर लोगों की लिस्ट नहीं लाई है। इस बार यह 30 अंडर 30 एशिया 2018 की लिस्ट लाई है जिसमें तीस साल तक के युवाओं को शामिल किया गया है।

फोर्ब्स लिस्ट २०१८ – क्या है 30 अंडर 30 एशिया 2018 लिस्ट

इस लिस्ट में 30 साल से कम उम्र के उन लोगों को शामिल किया जाता है जिन्होंने अपने क्षेत्र में कुछ अलग हटकर काम किया हो और अपने काम के फिल्ड में व एशिया को बेहतर बनाने के लिए कुछ बदलाव लाते हैं।

फोर्ब्स लिस्ट २०१८ –

अनुष्का शर्मा भी हुईं शामिल

फोर्ब्स लिस्ट २०१८

बॉलीवुड सेलीब्रिटीज़ का फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल होना उनके लिए सम्मान की बात मानी जाती है। ऐसे में किसी स्पोर्ट्स पर्सन और सामान्य नागरियों का इस लिस्ट में शामिल होना तो और भी अधिक सम्मान की बात है। हाल ही में फोर्ब्स ने अपनी ’30 अंडर 30 एशिया’ लिस्ट शेयर की है जिसमें बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा के साथ कई और भी भारतीयों के नाम को शामिल किया गया है।

पी. वी. सिंधु भी हुई शामिल

फोर्ब्स लिस्ट २०१८

इस लिस्ट में 29 साल की अनुष्का शर्मा और 22 साल की बैडमिंटन खिलाड़ी पी. वी. सिंधु का नाम शामिल किया गया है।
इस मैगजीन ने अनुष्का शर्मा को हाइएस्ट पेड एक्ट्रेस बताया है। अनुष्का ने बॉलीवुड में अपना करियर 2007 में रब ने बना दी जोड़ी फिल्म से शुरू किया था। इस फिल्म के लिए उन्हें बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिला था। जिसके बाद अनुष्का ने कई फिल्मों में काम भी किया और फिर अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस भी शुरू किया। जिसके तहत उन्होंने तीन फिल्में ‘NH10’, ‘फिल्लौरी’ और ‘परी’ प्रोड्यूज़ की।
वहीं पी. वी. सिंधु पिछले दो साल से लगातार बैडमिंटन में कई सारे मेडल्स जीतकर देश का नाम रोशन कर रही हैं। फिलहाल यह दुनिया के तीसरे नम्बर की बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। इन्होंने बैडमिंटन में भारत को ओलंपिक मेडल भी जीताया है।

भारत पहले नम्बर पर

इस लिस्ट में भारत अपने 65 युवाओं के साथ पहले स्थान पर है। दूसरे स्थान पर चीन है। चीन के 59 युवाओं को इस लिस्ट में शामिल किया गया है। इस लिस्ट में एशिया-पसेफिक के 24 देशों को शामिल किया गया है। नॉर्थ कोरिया और अजरबैजान को लिस्ट में पहली बार जगह मिली है। लिस्ट में शामिल सभी युवाओं को ऑनलाइन वोटिंग के जरिए चुना गया था।

फोर्ब्स लिस्ट २०१८

किस देश के कितने युवा इस लिस्ट में

इस लिस्ट में पाकिस्तान के 7 युवाओं को जगह मिली है। यह अब तक की तीसरी लिस्ट है। इस लिस्ट में 300 लोगों को जगह दी गई है।
भारत – 65
चीन – 59
ऑस्ट्रेलिया – 35
साउथ कोरिया – 25
सिंगापुर – 21
जापान – 21
हांगकांग – 12
पाकिस्तान – 7

ये महिलाएं भी हुईं शामिल

सुहानी जलोटा

फोर्ब्स लिस्ट २०१८

सुहानी जलोटा अभी केवल 23 साल की हैं। इन्होंने अपना खुद का महिला फाउंडेशन बनाया है जो मासिक धर्म से जुड़े प्रो़डक्ट बनाने और यूज़ करने के लिए महिलाओं को प्रोत्साहित करती हैं। इन्होंने अपने साथ अब तक कई महिलाओं को जोड़ लिया है।

प्रिया प्रकाश

प्रिया हेल्थ से जुड़े सेक्टर में है। इनकी उम्र केवल 26 साल है और इन्होंने अपना खुद का ‘हेल्थ सेट गो’ नाम से प्रोग्राम शुरू किया है। यह स्कूली छात्रों के लिए स्वास्थ्य संबंधी काम करती हैं।

रिया शर्मा

रिया एसिड अटैक का शिकार हुई महिलाओं की जिंदगी बदलने का काम कर रही हैं। यह Make Love Not Scars की फाउंडर हैं और अब तक ये अपने rehabilitation centre के द्वारा 75 acid attack survivors की मदद कर चुकी हैं।

ये है फोर्ब्स लिस्ट २०१८ – ये वह लोग हैं जिन्होंने इस बार देश का नाम रोशन किया और 30 अंडर 30 एशिया 2018 की लिस्ट में शामिल हुई हैं। तो आपको कैसा लगा यह लिस्ट देखकर।

Don't Miss! random posts ..