ENG | HINDI

फोर्ब्स इंडिया की अंडर 30 अमीरों की लिस्ट में शामिल है ये नाम

फोर्ब्स इंडिया

फोर्ब्स इंडिया – दुनिया की जानी मानी बिजनेस मैगजीन फोर्ब्स ने इस साल अपने फोर्ब्स इंडिया के एडिशन में 30 साल से कम उम्र के 30 भारतीयों की लिस्ट जारी की हैं ।

फोर्ब्स इंडिया की इस लिस्ट में जिन भारतीयों का नाम शामिल है उसमें उद्योग, खेल, इंटरटेमेंनट, फैशन, म्यूजिक, कला , इंजीनियरिंग और दूसरों क्षेत्रों के दिग्गज लोगों के नाम शामिल है  इस लिस्ट को तीन स्टेज की रिसर्च प्रॉसेस के बाद फोर्बस इंडिया ने तैयार किया है । साथ इन लोगों से जुड़ी मीडिया कवरेज की भी पूरी स्टैडी की गई ।

तो चलिए आपको उन भारतीयों के नाम जो इतनी कम उम्र में बन गए करोड़पति ।

फोर्ब्स इंडिया लिस्ट –

  1. साहिल नाइक, मूर्तिकार

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम गोवा के 26 साल के मशूहर मूर्तिकार साहिल नाइक का नाम है । नायक अपनी कला में राजनीति, आतंक समेत मानव जीवन के अन्य रंगो को बेहतरीन तरीके से दर्शाने के लिए जाने जाते हैं । नाइक को उनकी इस कला के लिए कई आवार्ड से भी नवाजा जा चुका है ।

  1. क्षतिजा मारवा, डिजाइऩर

 क्षतिजा मारवा को दुनिया का पहला होलग्राफइक एआर हेडसेट विकसित करने के लिए जाना जाता है । जिसका इस्तेमाल स्मार्टफोन  के साथ होता है । क्षतिजा ने 2012 में एमआईटी मीडिया लैब इंडिया इनिशिएटिव की शुरुआत की थी ।

  1. भूमि पडेनकर, एक्ट्रर्स

बहुत ही कम समय में बॉलीवुड में अपनी एक्टिंग से एक अलग पहचान बनाने वाली भूमि पडेनकर का नाम भी इस लिस्ट शामिल है । भूमि 29 साल की है । और दम लगा के हइशा , टॉयलेट एक प्रेम कथा , शुभ मंगल सावधान जैसी हिट फिल्में देकर लगातार अपनी फीस में इजाफा कर ही है  ।

फोर्ब्स इंडिया

  1. विक्की कौशल, एक्टर

फिल्म मसान से पहचान बनाने वाले एक्टर विक्की कौशल भी कमाई में किसी से कम नहीं है । विक्की कौशल मसान के अलावा , स्लमडॉग मिलियन ईयर , बंजरगी भाई जान और 3 इडियट्स जैसी फिल्में कर चुके हैं । साथ ही फिल्म मसान में अपनी बेहतरीन एक्टिंग के लिए कई आवार्ड भी जीत चुके हैं।

  1. जुबीन नौटियाल, म्यूजिक

आपको फिल्म औके जानू का हम्मा हम्मा सान्ग तो याद ही होगा । 28 साल की जुबीन नौटियाल ने ही इस सान्ग को गाया था । जुबीन एक सिंगर के साथ साथ एक म्यूजिक डायेरक्टर है जिन्होने ए आर रहमान के साथ मिलकर इस सान्ग को कमपोज किया था ।

फोर्ब्स इंडिया

  1. जसप्रीत बुमराह, क्रिकेटर

इंडियन क्रिकेट टीम के आलरांउडर  और मैच विनर के नाम से मशूहर जसप्रीत बुमराह का नाम भी फोब्स ने अपनी लिस्ट में शामिल किया है । जसप्रीत अभी सिरफ 24 साल के है और अपने करियर में बड़ी तेजी से आगे बढ रहे है।

      7. हरमनप्रीत कौर, क्रिकेटर

पिछले साल वुमन वर्ल्ड कप में वुमन क्रिकेट के बेहतरीन प्रर्दशन के बाद वुमन क्रिकेट टीम को भी एक नई पहचान मिली । और वुमन क्रिकेट टीम की  बेहतरीन खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर जिन्हें गेंम चेंजर के नाम से जाना जाता है । वो अंडर 30 अमीरों भारतीयों में शामिल है ।

फोर्ब्स इंडिया

  1. सविता पुनिया, गोलकीपर

 27 साल की सविता पुनिया भारतीय महिला हॉकी टीम की जानी मानी गोलकीपर है । जो हरियाणा की रहने वाली है । पिछले कुछ वक्त में सविता की कमाई में भी काफी इजाफा हुआ है .

फोर्ब्स इंडिया

  1. हीना सिद्धू, शूटर

हीना सिद्धू इस वक्त विश्व की नंबर वन पिस्टल शूटर है । और इतनी कम उम्र में इस मुकाम तक पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पिस्टल शूटर है । हीना सिद्धू की उम्र 28 साल है ।

विक्की कौशल

  1. श्रद्धा भंसाली, बिजनेसवुमन

श्रद्धा भंसाली 25 साल की उम्र में कैंडी एंड ग्रीन नाम के एक प्यूर वेजीटेरियन रेस्टोरेंट एंड बार की मालिक हैं । जिसकी शुरुआत श्रद्धा भंसाली ने 2017 में की थी । और एक साल में ही इसे लोगों का पंसदीदी रेंस्टोंरेट बना दिया ।

आपको बतां दें इन लोगों के नाम की लिस्ट तैयार करने के लिए फोर्ब्स इंडिया ने 15 कैटेगरीज में 300 नामों की लिस्ट तैयार की थी । जिसके अंतिम चरण में इन नामों को शामिल किया गया । इन हस्तियों की उम्र 31 दिसंबर 2017 तक की ली गई है।

Don't Miss! random posts ..