ENG | HINDI

हरमनप्रीत कौर के 84 नंबर की जर्सी पहनने के पीछे है ये बड़ी वजह!

हरमनप्रीत कौर

हरमनप्रीत कौर – अभी हाल ही में आईसीसी वुमंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सम्पन्न हुआ है।

जिसमें भारतीय टीम शानदार प्रदर्शन करते हुए फाइनल तक पहुँची, हालाँकि हम फाइनल नही जीत पाये।

लेकिन इस पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम के कुछ खिलाड़ियों ने जबर्दस्त प्रदर्शन कर लोगों के दिलों को जरुर जीता है। और इनमें से ही एक है भारतीय वुमन क्रिकेट टीम की धाकड़ बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर।

जी हाँ आज हरमनप्रीत ने भारत के हर क्रिकेट प्रेमी के मन में एक खास जगह बना ली है।

हरमनप्रीत ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शानदार 171 बनाये थे। इस मैच में जब हरमनप्रीत ने 110 मीटर लंबा छक्का लगाया तो बाद में उनके बल्ले की जाँच भी की गई थी। आपको बता दें कि महिला क्रिकेट टीम की सबसे आक्रामक बल्लेबाज हरमनप्रीत कौर को लंबे-लंबे छक्के लगाने के लिए भी जाना जाता है।

लेकिन हरमनप्रीत कौर के बारे में एक और खास बात है जिसे जानकर आपके दिल में हरमनप्रीत के लिए और भी ज्यादा इज्जत और सम्मान बढ़ जायेगा। जी हाँ ये खास बात उनकी जर्सी के नंबर से जुड़ी हुई है। हरमनप्रीत हमेशा टीम इंडिया के लिए खेलते हुए 84 नंबर की जर्सी पहनती है। इस 84 नंबर की जर्सी पहनने के पीछे का कारण आज हम आपको बताने जा रहे है।

दरअसल हरमनप्रीत कौर 84 नंबर की जर्सी 1984 के दंगा पीड़ितों को श्रृद्धांजलि देने के लिए पहनती है। 1984 में भड़के सिख दंगो में हजारों बेगुनाह सिखों की जान चली गई थी। आपको बता दें कि 31 अक्टूबर 1984 को भारत की तत्कालिन प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी की उनके बॉडीगार्ड द्वारा हत्या कर दी गई थी।

जिसके बाद देशभर में सिख विरोधी दंगे भड़क गए थे जिसमें करीब 3870 मासूमों की जान चली गई थी।

इन मासूमों को दंगाइयों ने बेरहमी से जिंदा जलाकर मार दिया था। इन्हीं मासूमों को श्रृद्धांजलि देने के लिए हरमनप्रीत कौर हमेशा 84 नंबर की जर्सी पहनती है।

Don't Miss! random posts ..