ENG | HINDI

ये 6 फ़ूड खाने से पसीने में होती है सबसे ज़्यादा बदबू !

शरीर से दुर्गंध

शरीर से दुर्गंध – गर्मियों का मौसम सबसे अच्छा होता है टी शर्ट और कम्फर्टेबल कपड़े पहनने के लिए ।

लेकिन गर्मी का ये मौसम अपने साथ बहुत सारी समस्यां भी लाता है, इसमें सबसे बड़ी प्रॉब्लम है शरीर से दुर्गंध आना यानी की शरीर का पसीना । वैसे शरीर से पसीने का निकलना भी अच्छा होता है इससे पता चलता है कि हम कितने स्वास्थ है ।

तन से पसीना निकलने से वेंटिलेशन होता है । जैसे ही पसीना सूख जाता है वैसे ही फ्रेसनेस का एहसास होता है ।

अगर आपको ज्यादा पसीना आता है तो भी ये नुकसानदायक है । ज्यादा पसीना आने के कारण हम तो परेशान होते ही है दूसरा भी होता है । हम जो फूड खाते हैं उनका असर बॉडी से आनेवाली खूशबू या बदबू पर भी होता है । मायो क्लीनिक की रिसर्च में बताया भी गया है कि गर्मियों में कुछ फूड खाने से पसीने में ज्यादा बदबू पैदा होती है और कुछ फूड ऐसे भी है जो बदबू आने से रोकते भी है ।

आज हम आपको ऐसे ही 6 फूड के बारे में बताएंगे जिसके खाने से शरीर से दुर्गंध आती है:-

शरीर से दुर्गंध –

1 – अधिक गर्मी में दूध नहीं पीना चाहिए, इसमें कोलीन होता है जो शरीर में बदबू पैदा करता है, लेकिन इसके बजाय हम दही खाएं तो ये बदबू को आने से रोकता है ।

2 – अगर आप अल्कोहल पीते है तो सावधान हो जाएं, इससे भी तन की दुर्गंध आने की संभावना होती है, अल्कोहल की जगह नींबू पानी पीना गर्मी में ज्यादा फायदेमंद है ।

शरीर से दुर्गंध

3 – कॉफी के शौकिनों को भी गर्मी में कॉफी नहीं पीना चाहिए,कॉफी सांस और तन दोनों में ही दुर्गंध पैदा करती है,इसके बदले आप ग्रीन टी का सेवन करें तो ज्यादा फायदेमंद है ।

शरीर से दुर्गंध

4 – गोभी में कोलीन और विटामिन E होते है जो पसीने में बदबू पैदा करते है लेकिन इसकी जगह आप सेब खाएं तो ये ज्यादा सेहतमंद होगा ।

शरीर से दुर्गंध

5 –  डेली के खाने में हम अकसर प्याज और लहसून तो खाते ही है लेकिन इसमें भी सलवर होता है जो गर्मी में बदबू पैदा करता है । बदबू कम करना है तो प्याज और लहसून की जगह दालचीनी और इलायची खाना होगा ।

शरीर से दुर्गंध

6 –  कद्दू में कोलीन होता है जो पसीने में बदबू पैदा करता है , इसकी जगह संतरे का सेवन उचित माना जाता है ।

शरीर से दुर्गंध

उपाय:-

त्वाचा की ग्रंथियां पानी की बूंदें छोड़ती है जिसे पसीना कहा जाता है , चलिए अब फूड के साथ-साथ उपाय भी हम आपको बता ही देते है । ये उपाय बहुत ही सरल और घरेलू हैं, जिससे पसीने की बदबू से छुटकारा पाया जा सकता है ।

1-उबटन लगाएं-नहाते समय उबटन का उपयोग करें ,मुल्तानी मिट्टी ज्यादा फायदेमंद है ।

2-अपने अंडरआर्म को अच्छे से साफ करें, उसे काला ना पड़ने दें । अंडरआर्म साफ करने के लिए आप नींबू का भी उपयोग कर सकतें है ।

3-शरीर को अच्छे से साफ रखें और दिन में हो सके तो दो बार नहाएं ।

4- पसीने को टाटा बाय बाय करने के लिए हैल्दी डाइट लें । खूब सारा पानी पीएं । और सब्जियां खाएं जैसे जिनमें खूब सारा पानी हो जैसे तरबूज, खरबूज, अंगूर, खीरा आदि।

5-बिना धूले कपड़े ना पहनें, पेट साफ रखें, गर्मी के मौसम में कॉटन के कपड़े ही ज्यादा अनुकूल रहते हैं।

शरीर से दुर्गंध आने के उपाय – वाकई अगर आपके शरीर से दुर्गंध आती है तो आपको आज से ही इन सभी उपायों को अपनाना है और बदबू पैदा करने वाले फूड से गर्मी के मौसम तक तौबा कर लेना है फिर क्या आप भी एक नॉर्मल आदमी हो जाएंगे जो अपनी बदबू के कारण किसी के सामने मुंह नहीं छुपाएंगा ।