यात्रा और खान-पान

ये ८ फ़ूड्स खाने से आपको जेल भी जाना पड सकता है !

फूड्स जिनको खाने से जैल में जा सकते है – दुनिया के कई देशों में ऐसे फ़ूडस खाना गैर-कानूनी है जिन्हें रेयर वाइल्ड एनिमल्स को मार कर बनाया जाए.

जापान में व्हेल खाने पर पाबंदी है तो ताइवान में डॉल्फिन खाना गैरकानूनी है.

आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही फ़ूडस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें फूड्स जिनको खाने से जैल में जा सकते है – जिनके खाने पर दुनिया के कई देशों में पाबंदी है और इन्हें खाने पर आपको जेल भी जाना पड़ सकता है.

फूड्स जिनको खाने से जैल में जा सकते है – 

  • डॉलफिन, ताइवन

१९८९ से ही ताइवान में डॉलफिन खाने पर पाबंदी लगाई हुई है. इसके बावजूद भी ताइवान में हजारों डॉलफिनो की हत्या की जा जाती है ताकि लोग उसे गैरकानूनी ढंग से खा सके.

 

  • पैंगोलिन, चीन

पैंगोलिन चीन के लोगों का पसंदीदा खाना है, जिसके कारण इस जीव पर खतरा पैदा हो गया है. इसी खतरे से निपटने के लिए चीन ने पैंगोलिन के शिकार पर पाबंदी लगा दी है.

 

  • इकिडना, न्यूपापुआ गिनी

इकिडना एक ऐसा जीव है जो केवल न्यूपापुआ गिनी में ही पाया जाता है. चीन की ही तरह यहाँ के लोगों में इकिडना की बढती मांग के कारण इस जीव की आबादी में भारी गिरावट देखी गई जिसके बाद यहाँ की सरकार ने इसके शिकार पर रोक लगा दी.

 

  • सालामैंडर, चीन

ये विशाल जीव साउथ चीन में पाया जाता है. तीस सालों में इसकी बढ़ती मांग के चलते इसके एक टुकड़े की कीमत $1000 डॉलर से भी ज्यादा हो गई है. इस जानवर की जनसंख्या में 80 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है जिसके बाद से इसके शिकार पर चीन ने रोक लगा दी.

 

  • माउंटेन चिकन, डोमिनिका और मोंनसेरेट

कैरेबियाई लोगों में इस मेंढक की इतनी लोकप्रियता है की केवल कुछ दशकों में ही इसकी आबादी 80 फीसदी तक गिर गई. बेहरहालडोमिनिका में इस के शिकार पर 1990 में ही रोक लगा दी गई थी.

 

  • शार्कफिन, चीन

शार्कफीन एक ऐसी डिश है जो चीन में केवल अमीर लोग ही खाते हैं. ताइवान में इस फूड को 2011 में ही बैन कर दिया था. लेकिन चीन में इसे केवल कुछ जगहों से ही हटाया गया है. इसे चीन में अभी खाना पूरी तरह से गैरकानूनी नहीं है.

 

  • ओर्टोलन, फ्रांस

ये एक प्रकार की चिड़िया है जिसे यूरोप में पाया जाता है. फ्रांस में इस चिड़िया को बड़े ही चाव से खाया जाता था. लेकिन इस फूड को 1998 में गैरकानूनी घोषित कर दिया. अब इस चिड़िया को खाने वाला हर व्यक्ति जेल की सलांखो के पीछे पहुंच सकता है.

 

  • ग्रीन सी टर्टेल, कैमन आइलैंड

हर साल कैमनआइलैंड पर लोग इस हरे मांस वाले समुद्री कछुए को खाने दुनिया के अलग-अलग कोनों से आते हैं. कैमन में इस डिश ने नेशनल डिश का दर्जा हासिल किया है. ये डिश भले ही कैमन में बैन ना हो लेकिन इसके इम्पोर्टएक्स्पोर्ट पर दक्षिण अमेरिका, कैरेबियन और एशिया के कई राज्यों ने पाबंदी लगा रखी है. कैमन के लोगों का कहना है की ग्रीन सी टर्टेल की घटती आबादी को देखते हुए टुरिस्ट को भी इसे अवौइड करना चाहिए.

ये है वो फूड्स जिनको खाने से जैल में जा सकते है  –  तो दोस्तों अगर आप खाने की वजह से जेल नहीं जाना चाहते तो इन डिशिज को उन देशों में कभी ना खाए जहां ये पूरी तरह से बैन है.

Shivam Rohatgi

Share
Published by
Shivam Rohatgi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

3 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago