ENG | HINDI

ये पायलट टूटे विमान को 4 घंटो तक उड़ाता रहा

टूटे विमान

टूटे विमान – जाको राखे साइयां मार सके ना कोय, बाल ना बांका कर सके चाहे जग जो बैरी होई…

ये कहावत उस वक्त चरितार्थ होती नजर आई जब दो पायलेट ने टूटे विमान को लैंड करने की जगह उड़ाने का फैसला किया। जहाज में 130 लोग और 6 क्र-मैंबर सवार थे। इन सभी 136 लोगों के लिए बीते 12 अक्टूबर का दिन किसी चमत्कार से कम नहीं रहा।

लेकिन इस पूरी घटना पर समय से सही निर्णय ना लेने और 136 लोगों की जान के साथ खिलवाड़ करने के आरोप में एयर इंडिया एक्सप्रेस के बोइंग 737-800 के दोनों पायलेट को नौकारी से निकाल दिया गया है।

आखिर क्या है ये पूरा मामला और क्यो 4 घंटो क्षतिग्रस्त अवस्था में भी उड़ता रहा विमान

बीते 12 अक्टूबर का दिनएयर इंडिया एक्सप्रेस के बोइंग 737-800 में सवार 136 लोगों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं था। दरअसल शुक्रवार को तमिलनाडु के त्रिची से देर रात दुबई के एयर इंडिया एक्सप्रेस के बोइंग 737-800 ने उड़ान भरी। दरअसल जैसे ही एक्सप्रेस के जहाज ने 250 किमी. की रफ्तार से उड़ान भरना शुरू ही कर रहा था कि तभी अचानक उसका निचला हिस्सा एयरपोर्ट की दीवार से टकरा गया। हालांकि घटना के तुरंत बाद ही CISF के एक जवान ने इस हादसे की जानकारी एयर ट्रैफिक कंट्रोलर को दे दी, जिसके बाद एयर ट्रैफिक कंट्रोलर ने भी घटना पर तुरंत सज्ञान लेते हुए पायलेट को इस बारे में सूचित भी किया, लेकिन पायलेट जोकि टूटे विमान की कमान संभाले था उसने उड़ान को जारी रखने का फैसला करते हुए 130 यात्री और 5 अन्य क्र-मेंबर की जान को जोखिम में डालते हुए टूटे विमान की उड़ान जारी रखी। पायलेट का कहना था कि टूटे विमान पूरी तरह से सही तौर पर काम कर रहा है।

टूटे विमान

136 लोगों की जान थी जोखिम में, हो सकता था बड़ा हादसा

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर द्वारा टूटे विमान के लैंडिग सिस्टम के बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने की सूचना मिलने के बाद भी पायलेट का विमान को समय पर लैंड ना करने का फैसला काफी बड़ा और खतरनाक था, क्योकि जिस प्रकार एयर इंडिया एक्सप्रेस के बोइंग 737-800 रनवे पर एटीएस कंपाउंड की लगभग 50 फीट ऊंची दीवार से रगड़ खाने के बाद भी लगभग 4 घंटे तक उड़ान भरता रहा। बता दे कि विमान का निचला हिस्सा टूट गया था    और उसमें लगे VHF कम्युनिकेशन एंटिना को भी काफी क्षति पहुंची हुई थी। टूटे विमान के इस तरह से क्षतिग्रस्त होने का बावजूद हवाई यात्रा करना लोगों के जिंदगियों के साथ खिलवाड़ हो सकता था।

टूटे विमान

एयर इंडिया एक्सप्रेस के बोइंग 737-800 के इस प्रकार क्षतिग्रस्त अवस्था में उड़ाने से सभी लोग काफी परेशान थे, एयर इंडिया फ्लाइट ऑपरेशंस ने मुबंई एयरपोर्ट को इसके सभी हालातों की सूचना दी। साथ ही बताया कि फ्लाइट इस दौरान करीब 4 बजे मस्कट क्षेत्र में है, विमान की हालत गंभीर तौर पर खराब देखते हुए उसे डायवर्ट कर मुंबई में उतारा जाएगा। इस सूचना के साथ मुंबईफायर टेंडर्स के लिए इमर्जेंसी की घोषणा कर दी गई और इसके साथ ही सुरक्षा उपायों के तहत एम्बुलेंस की गाड़ियों को स्टेंडबाय पर रखा गया। जिसके बाद पूरी ऐतिहात के साथ विमान की लैंडिग मुंबई एयरपोर्ट के रनवे पर की गई।

क्षतिग्रस्त अवस्था में चार घंटों के सफर के बाद जब टूटे विमान की लैंडिग की गई तो विमान के कई जगहों से टूटने की बात सामने आई। विमान के निचले हिस्से के साथ-साथ कम्युनिकेशन एंटिना को भी काफी नुकसान पहुंचा थी। हांलाकि सभी लोगों सुरक्षित है। पायलेट द्वारा की गई इस लापरवाही के लिए उन्हें ड्यूटी से हटा दिया गया है और एयर इंडिया की सेफ्टी का जिम्मा प्रोफेशनल एजेंसी को देते हुए डीजीसीए से जांच के आदेश दिए हैं।