ENG | HINDI

केरल के बाद अब बैंकॉक पर मंडरा रहा जल संकट

बैंकॉक पर जल संकट का खतरा

बैंकॉक पर जल संकट का खतरा – केरल के बाद अब बैंकॉक पर जल का खतरा मंडराने लगा है। जहां एक और बैंकॉक जलवायु परिवर्तन और उसके गहन संकट को लेकर बातचीत की मेजबानी कर रहा है। वहीं दूसरी ओर वह जल संकट से खुद को बचाने के लिए जद्दोजहद कर रहा है।

बैंकॉक पर जल संकट का खतरा –

बैंकॉक समुद्री जल स्तर से महज 5 फीट ऊपर है

दरअसल जलवायु परिवर्तन की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक साल 2030 तक आधा बैंकॉक पानी में डूब जाएगा। बैंकॉक पर मंडरा रहा है खतरा कोई आम बात नहीं है। दरअसल यह जलवायु परिवर्तन की एक खास रिपोर्ट का कहना है। रिपोर्ट में दर्ज आंकड़ों के मुताबिक साल 2030 तक आधा बैंकॉक पानी में डूब जाएगा। बैंकॉक के इस मुख्य जल संकट का कारण है, थाईलैंड की खाड़ी। दरअसल थाईलैंड की खाड़ी के पास मौजूद समुद्र का जलस्तर हर साल 4 मिली मीटर की दर से बढ़ रहा है। लगातार बढ़ रहा यह जलस्तर बैंकॉक के लिए खतरा बनता जा रहा है। बैंकॉक में इस जल संकट को लेकर हाल ही में मौसम विभाग द्वारा गंभीर चेतावनी भी दी गई थी। मौसम विभाग द्वारा जारी इस चेतावनी में कहा गया है कि महज 10 सालों में बैंकॉक का आधा हिस्सा पानी में डूब जाएगा। साथ ही यह भी कहा जा रहा है कि बैंकॉक में तापमान बढ़ने के साथ-साथ मौसम के असामान्य पैटर्न भी सामने आये है, और इसी के साथ वहां के हालात अब बद से बदतर होने की आशंका जताई जा रही है।

बैंकॉक पर जल संकट का खतरा

जलवायु परिवर्तन की इस बैठक के दौरान गहन तौर पर आई इस समस्या को लेकर सरकारों पर 2015 की पेरिस जलवायु संधि को अमलीजामा पहनाने का दबाव अब और भी ज्यादा बढ़ गया है। बता दें कि दलदली जमीन पर बसा बैंकॉक आज समुद्री जल स्तर से महज डेढ़ मीटर यानी कि 5 फुट की ऊंचाई पर स्थित है। इतने कम स्तर के अंतर के कारण ही समुद्र का जलस्तर लगातार बढ़ना इस शहर के लिए सबसे बड़ा खतरा बनता जा रहा है।

 बैंकॉक पर जल संकट का खतरा – प्रतिवर्ष 1 से 2 सेंटीमीटर पानी में डूब रहा है बैंकॉक

आपको बता दें कि जलवायु परिवर्तन के इस दावे के मुताबिक सिर्फ बैंकॉक ही नहीं, मौसम के कहर का खतरा जकार्ता और दक्षिण एशियाई शहरों पर भी मंडरा रहा है तो वहीं अगर बैंकॉक के हालिया हालातों की बात की जाए, तो प्रतिवर्ष यह शहर करीबन 1 से 2 सेंटीमीटर पानी में डूब रहा है लगातार समुद्र के जल स्तर में प्रतिवर्ष हो रही इस बढ़ोतरी को देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा, कि आने वाले समय में यहां पर बाढ़ का कोहराम आ सकता है बता दें कि संयुक्त राष्ट्र  का अगला जलवायु सम्मेलन बैंकॉक में मंगलवार को होगा जिसके लिए तैयारियां जारी है।

बैंकॉक पर जल संकट का खतरा

बैंकॉक पर जल संकट का खतरा – केरला के बाद बैंकॉक में आए इस जल संकट को लेकर जहां एक ओर बैंकॉक के मौसम विभाग के अधिकारी इस खबर से परेशान है तो वहीं दूसरी ओर इस खबर को लेकर आसपास के जुड़े शहरों जैसे जकार्ता और दक्षिण एशियाई शहरों पर भी इसका संकट मंडराने लगा है। हालांकि सभी लोग एकजुट होकर इस समस्या का समाधान ढूंढने में लगे हुए हैं।