ENG | HINDI

यदि आप में है स्वाद और खुश्बू  पहचानने की शक्ति तो आप इस मजेदार करियर के हैं दावेदार 

स्वादवादी कैरियर

स्वादवादी कैरियर – खाद्य प्रसंस्करण उन खाद्य पदार्थों को सुरक्षित रखता है जिन्हें हम  उन्हें लंबे समय तक बनाते और खाते हैं।

आपको  पता  होगा  कि खाद्य प्रसंस्करण प्राकृतिक स्वादों को भी हटा देता है। इस स्वाद के नुकसान के परिणाम स्वरूप, स्वाद उद्योग का जन्म हुआ था। स्वाद उद्योग एक बहु अरब डॉलर का उद्योग है जो एक बहुत ही अद्वितीय करियर … स्वादवादियों को रोजगार देता है।

स्वादवादियों, या स्वाद रसायनज्ञ, वे  वैज्ञानिक हैं जो स्वाद बनाते हैं और नकल करते हैं। नौकरी के लिए विस्तारित उन्मुख स्वाद ग्रंथियों  और प्राकृतिक स्वादों को अलग – अलग  करने के लिए गंध की गहरी परख  की आवश्यकता होती है।

स्वादवादियों द्वारा बनाए गए स्वाद का उपयोग खाद्य पदार्थ, पेय पदार्थ, दवाएं, टूथपेस्ट, होंठ बाम, पोषक तत्व पूरक, पालतू भोजन, आदि में किया जाता है। यह एक बड़ा व्यवसाय है कि ज्यादातर लोगों को पता नहीं है।

स्वादवादी कैरियर की आवश्यक जानकारी

Flavorists  वे रसायनिज्ञ हैं जो भोजन और अन्य उत्पादों के लिए स्वाद पैदा करते हैं। कई स्वादवादियों में जीवविज्ञान, खाद्य विज्ञान या रसायन शास्त्र में स्नातक की डिग्री होती है, और कुछ मास्टर डिग्री प्राप्त करते हैं। क्षेत्र में प्रशिक्षुओं को स्वादवादियों के रूप में प्रमाणित होने के लिए 7 साल का स्वादवादी कैरियर कोर्स  पूरा  करना  होगा । हर दिन एक प्रयोगशाला में कई घंटे बिताने की इच्छा के अलावा, स्वादवादियों के पास एक बेहतर ताल- मेल होना चाहिए।

स्वादवादी कैरियर विकल्प

स्वादवादियों – आमतौर पर स्वाद रसायनविद के रूप में जाने जाते  हैं। ये वे खाद्य वैज्ञानिक हैं जो कृत्रिम और प्राकृतिक दोनों स्वाद बनाने के लिए आवश्यक तेल, पौधे के अर्क और सुगंध रसायनों को जोड़ते हैं। वे परीक्षण करते हैं कि कैसे विभिन्न उत्पादों में स्वाद पैदा किया जाय । वे ऐसे स्वाद इंजीनियर हैं जो विभिन्न प्रकार के उत्पादों, जैसे खाद्य, पेय पदार्थ, टूथपेस्ट, होंठ बाम, दवाएं और विटामिन के स्वाद बनाने  में विशेषज्ञ  होते हैं।

2004 में व्यावसायिक आउटलुक तिमाही के अनुसार, स्वादवादी अपने  घरों पर काम कर सकते हैं, जो निर्माताओं को स्वाद प्रदान करते हैं। खाद्य प्रसंस्करण कंपनियों में नौकरियां भी उपलब्ध हो सकती हैं, लेकिन वे आम नहीं हैं। खाद्य वैज्ञानिक अकादमिक संस्थानों और सरकारी एजेंसियों, जैसे कि अमेरिकी कृषि विभाग या खाद्य एवं औषधि प्रशासन में काम करते हैं।

स्वादवादी कैरियर

स्वादवादी कैरियर में रोजगार आउटलुक और वेतन

यू.एस. ब्यूरो ऑफ लेबर स्टैटिस्टिक्स (बीएलएस) में विशेष रूप से स्वादवादियों के लिए डेटा नहीं है; हालांकि, यह खाद्य वैज्ञानिकों और तकनीशियनों की विस्तृत श्रेणी पर रिपोर्ट देता  है। बीएलएस ने मई 2015 में बताया कि खाद्य वैज्ञानिकों और तकनीशियनों ने औसत वेतन 72,030 डॉलर कमाया है जबकि भारत में इसकी औसत 540000 रूपये वार्षिक हो सकती है । बीएलएस ने नोट किया कि ये पेशेवर 2014 और 2024 के बीच रोजगार में तीन प्रतिशत की वृद्धि की उम्मीद कर सकते हैं।

Flavorists के लिए आवश्यकताएँ

स्वादवादी कैरियर

नौकरी की आवश्यकताएँ

स्वाद और गंध की उपरोक्त पहचानने  के अलावा, एक स्वादवादी होने के लिए रचनात्मकता की आवश्यकता होती है। स्वाद के लिए स्वादवादियों की अच्छी याददाश्त होती है। प्रेरणा, धैर्य और प्रयोग करने की इच्छा भी महत्वपूर्ण है। स्वादवादियों के पास टीम के पर्यावरण में अच्छी तरह से काम करने की क्षमता होनी चाहिए, क्योंकि वे अक्सर दूसरों पर भरोसा करते हैं ताकि वे स्वादों पर प्रतिक्रिया दे सकें।

स्वादवादी कैरियर

आवश्यक शिक्षा या योग्यतायें 

अमेरिकन केमिकल सोसाइटी के मुताबिक, स्वादवादियों के पास आमतौर पर खाद्य विज्ञान, रसायन शास्त्र या जीवविज्ञान में स्नातक या मास्टर की डिग्री होती है। खाद्य विज्ञान में बैचलर और मास्टर डिग्री प्रोग्राम इसी तरह के coursework प्रदान करते हैं, लेकिन विषयों का  आमतौर पर मास्टर स्तर पर अधिक गहराई से शोध किया जाता है। छात्र खाद्य रसायन, खाद्य सूक्ष्म जीव विज्ञान, उत्पाद विकास, खाद्य प्रसंस्करण, संवेदी विज्ञान और खाद्य पैदावार वाली बीमारियों जैसे विषयों का अध्ययन कर सकते हैं। कुछ स्नातक की डिग्री प्रोग्रामों को इंटर्नशिप या निर्देशित अध्ययन पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है। कार्यक्रम के आधार पर, मास्टर डिग्री छात्रों को एक थीसिस पूरा करने की आवश्यकता हो सकती है।

स्वादवादी कैरियर

प्रमाणन आवश्यकताएँ

इच्छुक स्वादवादियों को प्रमाणित स्वादवादियों बनने से पहले सात साल के स्नातकोत्तर प्रशिक्षण से गुजरना होता है । वे आम तौर पर पांच साल तक लैब सहायक के रूप में काम करते हैं, सामान्य प्रयोगशाला कार्यों का प्रदर्शन करते हैं और पर्यवेक्षण के तहत स्वाद विकसित करते हैं। एक बार प्रशिक्षण का यहभाग  पूरा हो जाने के बाद, वे Society of Flavor Chemists में प्रशिक्षु सदस्यता के लिए आवेदन कर सकते हैं और साक्षात्कार ले सकते हैं। प्रशिक्षुओं को दो साल के प्रशिक्षण और प्रमाणित स्वादवादी स्थिति के योग्य होने के लिए एक और साक्षात्कार दिया जाता है।

स्वादवादी कैरियर

एक संवेदनशील और विशिष्ट पैलेट वाले व्यक्ति स्वादवादी के रूप में करियर पर विचार करने में रुचि रखते हैं। इस नौकरी के लिए रचनात्मकता और वैज्ञानिक दक्षता दोनों की आवश्यकता है। Flavorists आमतौर पर रसायन विज्ञान, खाद्य विज्ञान या जीवविज्ञान में स्नातक की डिग्री है, और कुछ एक मास्टर डिग्री लिए होते हैं । प्रमाणन के लिए आमतौर पर एक प्रयोगशाला में एक प्रशिक्षु की आवश्यकता होती है।

ये है स्वादवादी कैरियर – तो इंतजार किस बात का ! यदि आप ये सारी शर्तें पूरा करते हैं तो जाईये अपना करिया चुनकर “आम के आम और गुठलियों के दाम”  पाइये।

Don't Miss! random posts ..