ENG | HINDI

इस देश में खुलने वाला है दुनिया का पहला ऑफिशल न्यूड बीच !

न्यूड बीच

न्यूड बीच – अप्रैल के महीने के आखिर में आयरलैंड की राजधानी डबलिन में पहला आधिकारिक न्‍यूड बीच खुलने वाला है।

ऐसा नहीं है कि इस बीच पर आने वाले पर्यटक कपड़े उतारकर घूम सकते हैं। यहां की जरूरत न्‍यूडिज्‍म यानि नग्‍नता नहीं है। अगर आप चाहें तो इस बीच पर कपड़े पहनकर भी घूम सकते हैं। ये सब आपकी मर्जी पर निर्भर करता है।

यहां ध्‍यान देने वाली सबसे जरूरी बात यह है कि आरलैंड में नग्‍नता तक अपराध बन जाती है जब नग्‍नता में विश्‍वास रखने वाला व्‍यक्‍ति किसी को डराने या नुकसान पहुंचाने की कोशिश करे या फिर किसी तरह की सेक्‍शुअल एक्टिविटी में शामिल पाया जाए।

न्यूड बीच –

पब्‍स के लिए मशहूर है आयरलैंड

साउथ डबलिन के डाल्‍के स्थित हॉक क्‍लिफ बीच आधिकारिक रूप से आरलैंड का पहला न्‍यूडिस्‍ट फ्रेंडली बीच होगा जो इसी महीने खुलने वाला है। आरलैंड बारिश, पब्‍स और शैमरॉक्‍स के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहां के बीच पब्लिक न्‍यूडिटि में काफी नीचे आते हैं लेकिन अब हॉक क्लिफ बीच पर ये दोनों चीज़ें नज़र आएंगीं। पिछले कुछ सालों में आयरलैंड में नेकेड सनबाथिंग में इजाफा हुआ है।

पैरिस का न्‍यूडिस्‍ट पार्क

आयरलैंड से पहे पिछले साल अगस्‍त में पैरिस में पहला न्‍यूडिस्‍ट पार्क खुला था। शहर के सुनसान इलाके में स्थित बॉय दे वासेन पार्क को आ‍धिकारिक रूप से न्‍यूडिस्‍ट पार्क घोषित किया गया था जिसके बाद से इस बात का ख्‍याल रखा गया था कि नग्‍नता में विश्‍वास रखने वालों को पूरा सम्‍मान मिले और यह दर्शनरति की वजह ना बने।

पैरिस नेचरिसट एसोसिएशन के सदस्‍य का कहना है कि पैरिस में खुला पहला न्‍यूडिस्‍ट पार्क शहर के उदार लोगों की सोच को दिखाता है ये कदम नग्‍नता की ओर लोगों के व्‍यवहार को बदलने के लिए भी उठाया गया है।

कई लोगों को न्यूड बीच और न्यूड पार्टीज़ के बारे में पता तक नहीं होता लेकिन आपको बता दें कि ऐसी पार्टीज़ फ्रांस, इटली, ब्राजील और ऑस्ट्रेलिया में होना आम है। लेकिन खास बात तो ये है कि भारत में भी ऐसी कई जगहे हैं जहां न्यूड बीच पार्टीज़ होती हैं।

पैराडाइज़ बीच, गोकामा

गोकामा के इस बीच में बहुत बार ऐसी पार्टियां ऑर्गेनाइज़ की जाती हैं जहां आपको बिना कुछ पहने जाना पड़ता हैं। यहां तक कि नाविकों को भी ऐसी पार्टियों में लोगो को ले जाने में शर्म आती है। इस बीच पर इस तरह की पार्टीज़ में शामिल होना आम बात है। 

मरारी बीच, केरल 

केरल में एक और ऐसा बीच है जहां पर न्यूडिज्म को बढ़ावा दिया जाता है। यह बीच है बैकवॉटर के साथ का मरारी बीच। ये द्वीप नारियल के पेड़ों की वजह से मशहूर है। अकेला बीच होने के कारण यह बीच पार्टी एनिमल्‍स के लिए परफेक्ट जगह है। 

न्यूड बीच

ओज़रान बीच, गोवा

इस बीच को ढूंढने के लिए आपको थोडी मशक्कत करनी पड़ेगी लेकिन इस बीच के मिलते ही आपको न्‍यूड होकर पार्टी के लिए तैयार होना पड़ेगा। ओज़रान बीच पर आप भीड़-भाड़ को भूलकर अकेलेपन का लुत्फ उठा पाएंगें।

न्यूड बीच

इन बीच़ेज पर आप भी न्‍यूड पार्टी का मज़ा ले सकते हैं। वैसे आपको बता दें कि इन बीचेज़ पर ज्‍यादातर विदेशी सैलानी ही आते हैं।