ENG | HINDI

फीफा वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचे सबसे छोटे देश क्रोएशिया के बारे में जानिए हैरान करने वाली बातें

क्रोएशिया से जुड़ी बाते

क्रोएशिया से जुड़ी बाते – फीफा वर्ल्ड कप का फाइनल मैच रविवार 15 जुलाई को खेला जाना, ऐसे में सबकी निगाहें इसी बात पर टिकी रहेगी कि आखरिकार इस बार विश्वकप की ट्रॉफी किस देश जाती है.

इस बार के फुटबॉल विश्व कप में शुरू से ही काफी उल्टफेर हो रहे हैं.

5 बार की विजेता टीम ब्राजील क्वार्टर फाइनल मुकाबले से ही बाहर हो गई और सबसे छोटे देश क्रोएशिया ने फाइनल में जगह बनाकर सबको हैरान कर दिया है. पहली बार फाइनल में पहुंची क्रोएशिया के बारे में कम ही लोग जानते हैं,

चलिए आपको बताते हैं इस छोटे से देश क्रोएशिया से जुड़ी बाते ।

क्रोएशिया से जुड़ी बाते –

  • क्रोएशिया की कुल आबादी 4 मिलियन यानी 40 लाख है, जो भारत की राजधानी दिल्ली से भी काफी कम है. 68 साल बाद कोई इतना छोटा देश वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचा है. इससे पहले 1950 में उरुग्वे ऐसा कर चुका है. क्रोएशिया क्षेत्रफल में हिमाचल प्रदेश जितना ही बड़ा है.
  • क्रोएशिया वर्ल्ड कप फाइनल खेलने वाला सबसे युवा देश होगा. क्रोएशिया 1991 में आजाद हुआ था. युगोस्लाविया से अलग होकर स्वतंत्र राष्ट्र बनने के बाद क्रोएशिया को फुटबॉल वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेलने का मौका 1998 में मिला था.

  • 1998 में फ्रांस में हुए वर्ल्ड कप में क्रोएशिया ने अपनी छाप छोड़ी थी. उसने जमैका, जापान, रोमानिया और जर्मनी को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की जहां उसका मुकाबला फ्रांस से हुआ था. फ्रांस ने लिलियान थुराम के मैजिक के बूते उसे 2-1 से हरा दिया था. ऐसे में इस बार फाइनल में क्रोएशिया के पास 1998 की हार का बदला लेने का अच्छा मौका है.
  • अब तक फ्रांस और क्रोएशिया पांच बार आमने-सामने आ चुके चुके हैं. इनमें से 3 बार फ्रांस को जीत मिली है और 2 बार मैच ड्रॉ रहा है. यह आंकड़ा क्रोएशिया के लिए चिंता की बात है.

  • क्रोएशिया के लोग खेल प्रेमी हैं. उनकी हैंडबॉल की टीम ने वर्ल्ड चैंपियन का टाइल जीतने के साथ-साथ दो बार ओलिंपिक में गोल्ड भी जीता है. उनकी वॉटर पोलो टीम भी वर्ल्ड चैंपियन है. इतना ही नहीं, टॉप बास्केटबॉल प्लेयर ड्रैजन पेट्रोविक, नैशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) स्टार टूनी कोकुक भी वहीं के हैं. टेनिस लेजंड गोरान इवानसेविक, मारीन क्लिक भी क्रोएशिया के हैं. क्रोएशिया की ब्लांका वलासिक भी हाइ जंप चैंपियन रही हैं, यानी सभी तरह के खेल में क्रोएशिया का रिकॉर्ड अच्छा है.
  • क्रोएशिया की जीडीपी का मुख्य स्रोत पर्यटन है. यहां एक हजार के करीब द्वीप समूह है जो पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. उसके अलावा वहां की पर्वत श्रृंखला, नैशनल पार्क भी लोगों को लुभाते हैं.

ये है क्रोएशिया से जुड़ी बाते – इस बार क्रोएशिया फीफा वर्ल्ड कप जीत लेती है तो फ्रांस से उसका बदला तो पूरा होगा ही खेल के इतिहास में भी उसका नाम स्वर्ण अक्षरों से लिखा जाएगा.

Article Categories:
विदेश