ENG | HINDI

फरवरी में जन्मे लोगों की होती है कुछ ऐसी पर्सनैलिटी

फरवरी में जन्मे लोग – वैसे तो साल में 12 महीने होते हैं लेकिन फरवरी का महीना इनमें सबसे खास होता है क्‍योंकि इसे ‘प्‍यार का महीना’ भी कहा जाता है। इस महीने में जन्‍मे जातक भी बहुत खास खूबियां रखते हैं।

जी हां, आज हम आपको फरवरी में जन्मे लोग और उनकी खूबियों के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

फरवरी में जन्मे लोग – 

ज्‍योतिषशास्‍त्र की मानें तो फरवरी में जन्मे लोग में गजब का आकर्षण होता है। इनमें अंतर्बोध क्षमता और ग्रहण करने की क्षमता दोनों ही विद्यमान होती है। जब ये खुश होते हैं तो बहुत ही खुश हो जाते हैं और तब इनसे अपनी खुशी संभाली ही नहीं जाती है लेकिन वहीं जब ये दुखी होते हैं बहुत ज्‍यादा दुखी हो जाते हैं। ये लोग अपने आसपास एक रहस्‍य बनाकर चलते हैं। इन्‍हें समझ पाना ज्‍यादा मुश्किल नहीं है लेकिन इस काम को आप आसाना भी ना समझें।

ये कब किस बात पर नाराज़ हो जाएं, आपको पता भी नहीं चलेगा। फरवरी में जन्‍मे लोग अपने जीवन में ढेर सारे दोस्‍त बनाते हैं। हर उम्र, हर वर्ग के दोस्‍त आपको इनके ग्रुप में मिल जाएंगें। ये कभी भी किसी से भी रूठ जाते हैं। ये मन से सरल, स्‍वभाव से कठिन होते हैं।

करियर का हाल

फरवरी में जन्‍मे लोग बेहद भावुक होते हैं और यही इनके करियर में रुकावट भी बनता है। इन्‍हें अपनी इस आदत को कंट्रोल करना बहुत जरूरी होता है। फरवरी में जन्‍मे लोग अकसर डॉक्‍टर, लेखक, शिक्षक, चित्रकार, कंप्‍यूटर विशेषज्ञ या नेता होते हैं। इनसे अलग क्षेत्रों में करियर बनाने में इन्‍हें बहुत संघर्ष करना पड़ता है।

अकसर बैठे-बिठाए धोखा खा जाते हैं क्‍योंकि ये बड़ी आसानी से किसी पर भी विश्‍वास कर लेते हैं। ये प्‍यार और पैसा दोनों ही चीज़ें खुलकर लुटाते हैं। इन्‍हें बचत करना नहीं आता है।

भाग्‍य पर नहीं करते भरोसा

इन लोगों को भाग्‍य से ज्‍यादा कर्म पर भरोसा होता है। इनका भाग्‍य थोड़ा कमजोर होते हैं। इन्‍हें अपनी योग्‍यता और प्रतिभा जितना पद और पैसा नहीं मिल पाता है। स्‍वभाव से ये रोमांटिक होते हैं लेकिन हमेशा अपनी मर्यादा में रहते हैं। इनका प्‍यार बहुत गहरा और पवित्र होता है और ये छल-कपट से कोसों दूर रहते हैं।

इन्‍हें बाहरी आकर्षण से ज्‍यादा किसी इंसान का सच्‍चा दिल ज्‍यादा पसंद आता है। प्‍यार में इन्‍हें छिछोरापन बिलकुल रास नहीं आता है। ये अकसर दोस्‍ती में प्‍यार और प्‍यार में दोस्‍ती ढूंढते हुए नज़र आते हैं।

ये अपने दिल की बात सबसे तो कह देते हैं लेकिन जिससे कहना होता है उसी से नहीं कह पाते हैं। इन्‍हें अपने साथी से एक ही शिकायत रहती है और वो ये है कि प्‍यार में आप जिस गहराई को चाहते हैं आपके पार्टनर में आपको वो नहीं मिल पाती है।

फरवरी में जन्‍मे लोग बहुत छोटी-छोटी बातों को दिल से लगा लेते हैं। एक बात के तीन चार मतलब निकाल बैठते हैं। अपनी इसी कमी के कारण आपको प्रगति थोड़ी धीमी गति से मिलती है। आपकी ईमानदारी और स्‍वष्‍ट व्‍यवहार की पूरी दुनिया तारीफ करती है। आप हमेशा दूसरों की मदद के लिए तैयार रहते हैं।

Don't Miss! random posts ..