ENG | HINDI

राजस्थान का प्रसिद्ध खाना और क्यों है लोग इसके मुरीद

राजस्थान का खाना

राजस्थान का खाना – राजस्थान सिर्फ पर्यटन के लिए ही नहीं बल्कि स्वाद के लिए भी बेहद प्रसिद्ध है।

राजस्थानी खाने का जायका हर एक व्यक्ति के सिर चढ़ कर बोलता है। राजस्थान के लोग अक्सर मसालेदार खाना खाते हैं और यहां की मिठाईयां भी काफी अलग होती है इसलिए यहां का स्वाद लोगों को काफी पसंद आता है।

हम आपको रंग-रंगीले राजस्थान के लाजवाब फूड के बारे में बताने जा रहे हैं ताकि आप अगली बार जब भी राजस्थान जाएं तो राजस्थान का खाना आपको जरुर याद रहेगा।

राजस्थान का खाना –

बाजरे की रोटी और लहसुन की चटनी-

बाजरे की रोटी बाजरे के आटे से बनाई जाती है इसे हाथों से ही बेला जाता है और मंदी आंच पर सेका जाता है। बाजरी की रोटी को लहसुन और प्याज की चटनी के साथ सर्व किया जाता है। राजस्थानी लोगों का ये परंपरागत खाना आपको बहुत भाएगा।

राजस्थान का खाना -

दाल-बाटी चूरमा-

आटा,सूजी,दूध,नमक और घी मिलाकर बाटी बनाई जाती है। डीप फ्राई बाटी को मसालेदार दाल और मीठे चूरमे के साथ सर्व किया जाता है।

मिर्ची बड़ा-

मिर्च और आलू की स्टफिंग से बना ये बड़ा स्वाद में काफी चटपटा होता है। कढ़ी या लाल- हरी चटनी किसी के साथ भी खाएं आपको इसका स्वाद हमेशा शानदार लगेगा।

राजस्थान का खाना

फिणी-

देशभर में फिरनी के नाम से भी फिणी को जाना जाता है। पीले और सफेद रंग की फिणी को बनाना कोई आसान काम नहीं हैं। लेकिन जितने नाजों से इसे बनाया जाता है उतने ही इसका स्वाद भी जबरदस्त होता है। मुलायम तारों के गुच्छे जैसी दिखने वाली यह मिठाई राजस्थान के सरदारशहर और सांभर जिले में विशेषतौर पर बनाई जाती है।

कचौड़ी-

राजस्थान में कचौड़ी के भी कई प्रकार होते हैं। नमकीन में दाल कचौड़ी के अलावा प्याज कचौड़ी और लहसुन की चटनी काफी फेमस है। वहीं जोधपुर की मावा कचौड़ी अपनी मिठास के लिए जानी जाती है। यह कचौड़ी स्वाद में मीठी होती है और एक कचौड़ी आपकी मीठा खाने की क्रेविंग को कम कर देती है।

राजस्थान का खाना

घेवर-

सर्दियों में विशेष रूप से राजस्थान में घेवर बनाए जाते हैं। प्लेन घेवर, मावा घेवर, मलाई घेवर आदि कई प्रकार के घेवर लोगों को काफी पसंद आते हैं।

राजस्थान का खाना

रसगुल्ला-

दुनियाभर में बंगाल के रसगुल्ले को अगर कोई टक्कर दे सकता है तो वह है बीकानेर का रसगुल्ला। देशभर में बीकानेर के रसगुल्ले, भुजिए और पापड़ ने अपनी अलग पहचान बनाई है। देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपने बेहतर स्वाद के कारण ये बेहद लोकप्रिय है।

राजस्थान का खाना

गट्टे की सब्जी-

बेसन के गट्टे की सब्जी राजस्थान में लोकप्रिय व्यंजन के रुप में परोसी जाती है। शाही गट्टे, गोविंद गट्टे आदि कई प्रकार से गट्टे की सब्जी बनाई जाती है जिसे रोटी और चावल के साथ परोसा जाता है।

राजस्थान का खाना

ये है राजस्थान का खाना – इसके अलावा मांसाहारी लोगों के लिए राजस्थान का मोहन मांस और लाल मांस बेहद जायकेदार माना जाता है। राजस्थान की कढ़ी, पंचमेल की सब्जी, गजक, सेव भुजिया, आचार, कढ़ी कचौड़ी, मिल्क केक, गुलाब जामुन और खिचड़ी कढ़ी भी बेहद लोकप्रिय है। जब भी राजस्थान घूमने जाएं तो इन स्वादिष्ट व्यंजनों का जायका जरुर लें।

Don't Miss! random posts ..