ENG | HINDI

बसंत की बहार और उसके स्वादिष्ट व्यंजन

Spring Recipes

गुलाबी ठंड के बाद, बसंत का मौसम बड़ा ही सुहावना लगता है.

इसी के साथ यह एक तरह से कड़ाके की ठंड से भी राहत देती है, ना ज़्यादा ठंड और ना ही गर्मी और बस यही कारण है कि यह मौसम सब का पसंदीदा बन जाता है. यह बसंत ऋतु का ही समय है जब पेड़ पौधे हरे भरे हो उठते हैं और फूलों की बाहर होती है.

इतने खुशनुमा मौसम में ही हम खाने का लुत्फ उठा सकते हैं.

ठंड के बाद बसंत में भी ऐसे कईं व्यंजन है जो आपका दिल खुश कर देंगें. तो आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ व्यंजनों के बारे में.

गुजिया

होली के त्यौहार की सबसे पसंदीदा मिठाई है गुजिया.जब तक यह ना हो तब तक खान-पान पूरा नहीं होता. जब आप होली में लोगों से मिलने जाएँगें तो इसे हर घर में पाएंगे. मावा, इलाइची और सभी सूखे मेवों से भरपूर यह एक स्वादिष्ट मिठाई है जिसे कोई भी ना नहीं कह सकता.

Gujiya

Gujiya

मालपुआ

राजस्थान की प्रसिद्ध मिठाई मालपुआ अब देश के कईं जगहो में भी लोकप्रिय हो गए हैं. मीठी चाशनी में डूबी हुई यह मिठाई राजस्थान की सर्व-प्रसिद्ध मिठाई है. इससे गरमा-गरम खाने का मज़ा ही कुछ और है. कईं जगह पर इसे दूध और रबड़ी के साथ भी परोसा जाता है.

Malpua

Malpua

दही बड़ा

पूरे भारत में प्रसिद्ध, दही बड़े बसंत के समय बेहद स्वादिष्ट लगते हैं. इमली की चटनी और कुछ चटपटे मसालों के साथ यह एक व्यंजन है जिसे बाद में चाव के साथ खाया जाता है. यह व्यंजन खासकर होली के त्यौहार  के समय बनाए जाते हैं.

Dahi Bada

Dahi Bada-

ठंडाई

गर्मियों का सबसे पसंदीदा पेय और होली के समय की भांग वाली ठंडाई से सभी परिचित हैं. मगज, खस-खस, बादाम और कई ऐसी चीज़ों से भरपूर ठंडाई को दूध मिला के पिया जाता है. ठंडाई का एक ग्लास, आपको पूरी तरह से तरोताज़ा कर देता है. होली में तो भांग वाली ठंडाई, सुप्रसिद्ध है.

Thandai

Thandai

बसंत का मौसम अपने पूरे शबाब पर है, तो आप भी क्यों ना इन सभी व्यंजनों का लुत्फ उठा कर इस मौसम का मज़ा ले!

Don't Miss! random posts ..