ENG | HINDI

फेयरनेस क्रीम छोड़िए पपीते को इस तरह लगाकर काली लडकियाँ बन सकती हैं गोरी

गोरी त्वचा के उपाय

गोरी त्वचा के उपाय – खूबसूरत त्वचा के लिए आप न जाने क्या क्या करती हैं, फिर भी कुछ खास फायदा नहीं होता.

फेयरनेस क्रीम पर हजारों रुपए फूंक चुकने के बाद भी चेहरे पर वो निखार नहीं आता जो आप चाहती हैं,

तो चलिए हम आपको गोरी त्वचा के उपाय बताते हैं. जी हां, पपीते के इस्तेमाल से आप गोरी त्वचा पा सकती हैं.

गोरी त्वचा के उपाय –

पपीता पेट के लिए तो अच्छा माना ही जाता है साथ ही ये स्किन के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है. पपीते को पीसकर उसका गाढ़ा पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद चेहरा धो लें. ऐसा करने से चेहरे पर एक अलग ही चमक आ जाती है.

इसके अलावा यदि अगर आपकी त्वचा रूखी है तो एक कटोरी में पपीते का गूदा लेकर इसमें कुछ बूंदे शहद की मिला लीजिये. फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाइए और करीबन 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लीजिये. इससे आपकी त्वचा मुलायम बनेगी.

वहीं अगर आप लम्बे समय तक जवां दिखना चाहती हैं तो एक कटोरी में पपीते का गूदा लेकर उसमे एक चम्मच चन्दन पाउडर और एक छोटा चम्मच हल्दी मिला ले फिर इस पेक को अपने चेहरे और गले पर 20 मिनट तक लगा कर रखे. इससे आपकी त्वचा पर मौजूद झुर्रियां खत्म हो जाएंगी.

गोरी त्वचा के उपाय में इसके अलावा थोड़े से पपीते के गूदे में एलोवेरा जेल को मिलाकर इसका एक पेस्ट बना ले फिर इसको अपने चेहरे और गर्दन पर लगाए इससे आपकी त्वचा को पोषण मिलेगा और त्वचा में चमक आएगी और दाग धब्बे भी ठीक हो जायेंगे. ये हर स्किन टाइप वालों को सूट करता है.

पपीते को चेहरे पर लगाने से डेड स्किन भी हटती है और ये रोम छिद्र खोल देता है और अच्छी तरह चेहरे की सफाई करता है, जिससे चेहरे पर निखार आती है.

पपीता टैनिंग दूर करने का काम भी करता है, इसका सेवन करने से या चेहरे पर इसके गूदे को लगाने से आपको ताजगी महसूस होगी और यह टैनिंग व दाग-धब्बे दूर कर रंग भी साफ करेगा. पपीते के इस्तेमाल से त्वचा में चमक व सौम्यता आती है, इससे आपका व्यक्तिव आकर्षक बनता है.

वैसे चेहर पर लगाने के साथ ही यदि आप पपीता खाएंगी तो चेहरे के साथ ही बॉडी भी फिट बनेगी. अपच और एसिडिटी की समस्या पपीता खान से दूर होती है. पपीते में मौजूद पपाइन एंजाइम आपके पाचन को सुधारने में कारगर साबित होगा. पपीता में मौजूद फाइबर आपका पेट साफ रखेगा और पाचन सही रखेगा. यदि आप वज़न घटाना चाहती हैं तो करीब एक महीना रोज दो कटोरी पपीता खाएं. इस फल में पपाइन नाम का एंजाइम होता है जो भोजन को तेजी से पचाता है,  पाचन को सुधारता है और वजन कम कर काया छरहरी बनाता है.

गोरी त्वचा के उपाय – वैसे पपीते के अलावा भी बहुत सी चीज़ें आपके किचन में मौजूद है जिसे लगाकर आप गोरी त्वचा पा सकते हैं जैसे- दही, बेसन, टमाटर, खीरा आदि. तो महंगे कॉस्मेटिक्स छोड़कर अब घरेलू तरीके अपनाकर अपने चेहरे का रंग निखारिए.

Don't Miss! random posts ..