ENG | HINDI

कहीं शुभ माना जाता है तो कहीं अशुभ, जान‍िए उल्‍लूओं से जुड़े द‍िलचस्‍प फैक्‍ट

उल्‍लूओं से जुड़े फैक्‍ट

उल्‍लूओं से जुड़े फैक्‍ट – दीवाली के दिन पास आते ही देश भर में उल्लुओ की मांग बढ जाती है.

इन दिनो में तांत्रिक और तंत्र विद्या के लोग अपने कामो में जुट जाते हैं जिनके लिए उल्लुओ का महत्व बहुत अधिक होता है जिस कारण उनकी मांग इस समय बढने लग जाती हैं. वन अधिनियम के अनुसार उल्लुओ का शिकार करना एक दंडनीय अपराध है. भारत में इनके शिकार पर प्रतिबंध लगने के बावजूद भी कई जगहो पर लोग गैर कानूनी तरिको से उल्लुओ की तस्करी करते हैं.

ये तो हम सभी जानते हैं कि दीवाली को धन की देवी लक्ष्मी मां का त्योहार माना जाता है, लेकिन क्या आप ये जानते हैं की उनकी सवारी उल्लू है जिसके यदि दीवाली की रात को दर्शन हो जाए तो वह बहुत शुभ माना जाता है.

तो आइए जानते हैं उल्‍लूओं से जुड़े फैक्‍ट –

दीवाली पर शुभ है उल्लू के दर्शन

उल्‍लूओं से जुड़े फैक्‍ट

जैसा की हम आपको बता चुके हैं की उल्लू मां लक्ष्मी का वाहन माना जाता है. और दीवाली के समय लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है तो ऐसे में अगर उनकी सवारी के दर्शन हो जाए तो आपकी दीवाली और भी शुभ हो जाती है. लेकिन उल्लू किसी को भी इतनी आसानी से देखने को नसीब नहीं होते हैं. कई शास्त्रों में उल्लुओ का जिक्र एक अशुभ जीव की तरह भी किया गया है. लेकिन दीवाली की रात इनके दर्शन बेहद शुभ माने गए हैं, कहा जाता है की अगर दीवाली की रात आपको उल्लू नजर आ जाए तो समझ लीजिएगा की मां लक्ष्मी स्वयं उस उल्लू पर सवार हो कर आपके घर आई हैं.

इसलिए माना गया है अशुभ

उल्‍लूओं से जुड़े फैक्‍ट

जहा एक तरफ दीवाली की रात उल्लुओ का घर के पास दिखना शुभ माना गया है वही अगर कोई उल्लू किसी घर के पास रोज बैठने लगे तो वह घर जल्द ही उजड सकता है और उस घर के मालिक पर कोई विपत्ति भी आने की संभावनाएँ बढ जाती हैं. जिस कारण शास्त्रो में उल्लू को एक अशुभ जीव माना जाता है.

भारत में ही नहीं बल्कि दक्षिण अफ्रिका और चीन में भी उल्लू को एक अशुभ जीव माना जाता है. इन दोनो ही देशो में लोगो का मानना है की अगर कोई उल्लू किसी के घर के आस पास दिख जाए या उसकी आवाज सुनाई पडे तो यह उस घर के लिए एक मृत्यु सुचक है.

उल्लू को ना केवल मृत्यु सुचक बल्कि चोरी और डकैत के संकेत देने वाला जीव भी माना जाता है. अगर कोई उल्लू किसी घर के दरवाजे पर लगातार तीन तक रोता है तो उस घर में चोरी और डकैत होने के संकेत हैं. और यदि ऐसा ना हो तब भी यह माना गया है की उस घर में किसी ना किसी प्रकार से धन की हानि अवश्य होगी.

उल्‍लूओं से जुड़े फैक्‍ट – इनके अलवा उल्लू के आसपास दिखने से कुछ शुभ संकेत भी मिलते हैं जैसे कि, अगर आपको उल्लू अपने मेहमान के पीछे दिखाई दे तो मतलब आपको सफलता मिल सकती है. इसके अलावा अगर आपको सफेद रंग का उल्लू दिखाई देता है तो उसे शुभ माना जाता है.